World First Aid Day: क्या होता है प्राथमिक उपचार? गंभीर स्थितियों से बचाव में कैसे करता है मदद, जानें आपात स्थितियों में क्यों जरूरी है First Aid

World First Aid Day 2024: हर साल 14 सितंबर को दुनियाभर में विश्व प्राथमिक उपचार दिवस या फर्स्ट एड डे मनाया जाता है। यह दिवस लोगों के बीच प्राथमिक उपचार को लेकर जागरूकता फैलाने और उन्हें इसके महत्व को समझाने के उद्देश्य के साथ मनाया जाता है। यहां जानें क्या होता है प्राथमिक उपचार और इसका महत्व।

World First Aid Day

World First Aid Day

World First Aid Day 2024: बहुत बार व्यक्ति ऐसी स्थिति में होता है, जब उसकी तबियत बिगड़ जाती है और डॉक्टर के पास जाने या उनके आना जल्दी मुमकिन नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में प्राथमिक उपचार की मदद से व्यक्ति की हालत में सुधार करने की कोशिश की जाती है। बहुत सी स्थितियां इतनी गंभीर होती हैं, वह गंभीर रूप से चोटिल हो जाते हैं और उस दौरान व्यक्ति का काफी खून बह जाता है। ऐसे में अगर व्यक्ति को अगर प्राथमिक उपचार या फर्स्ट एड दिया जाता है, तो इसकी मदद से गंभीर नुकसान से बचा जा सकता है। प्राथमिक उपचार के बारे में लोगों को पता होना बहुत जरूरी है। इसकी मदद से गंभीर स्थितियों में व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। आपात और एक्सीडेंट जैसी स्थितियों में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है।
लेकिन लोगों के बीच जागरूकता की कमी होने की वजह से लोग इसका लाभ नहीं ले पाते हैं। ऐसे में लोगों को प्राथमिक उपचार के बारे में जरूरी जानकारी प्रदान करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 14 सितंबर को विश्व प्राथमिक उपचार दिवस या वर्ल्ड फर्स्ट एड डे मनाया जाता है। यहां जानें क्या होता है प्राथमिक उपचार और कैसे इससे बचाई जा सकती है कि किसी की जान।

प्राथमिक उपचार क्या होता है - What Is First Aid In Hindi

प्राथमिक उपचार या फर्स्ट एड एक एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से किसी भी तरह की मेडिकल कंडीशन या चोटिल होने पर व्यक्ति को तुरंत मेडिकल सहायता प्रदान की जा सकती है। उदाहरण के लिए अगर किसी व्यक्ति का एक्सिडेंट हो जाता है और वह गंभीर रूप से चोटिल है, तो प्राथमिक उपचार के तौर पर उसे घाव को साफ करके मरहम और पट्टी आदि लगाई जा सकती है। इससे अधिक खून बहने से रोकने और डॉक्टर की सहायता मिलने तक स्थिति को कंट्रोल में रखा जा सकता है।
वहीं, दूसरे उदाहरण की बात करें तो अगर किसी व्यक्ति को अचानक हार्ट अटैक आ जाता है, तो उन्हें प्राथमिक उपचार के तौर पर सीपीआर दिया जाता है, जिससे कि उनकी दिल की धड़कन को फिर से शुरू किया जा सके। उसके बाद व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाकर उसकी जान बचाई जा सकती है।
इसके अलावा, छोटी-मोटी चोट, मरहम पट्टी, इन्फेक्शन, जलने आदि जैसी स्थितियों में प्राथमिक उपचार की मदद से गंभीर नुकसान से बचा जा सकता है।

प्राथमिक उपचार का महत्व - Importance Of First Aid In Hindi

लोगों को स्वस्थ रखने और जान-माल के जोखिम को कम करने में प्राथमिक उपचार बहुत अहम भूमिका निभाता है। बहुत सी ऐसी स्थितियां होती हैं जिनमें व्यक्ति का तुरंत अस्पताल या डॉक्टर के पास पहुंच पाना मुमकिन नहीं होता है। ऐसे में प्राथमिक उपचार की मदद से लोगों की जान बचाई जा सकती है। क्योंकि अगर रोगी को उसके हाल पर छोड़ दिया जाता है और लंबे समय तक उसे कोई उपचार नहीं मिल पाता है, तो इससे व्यक्ति की मौत हो सकती है। ऐसे में लोगों के बीच प्राथमिक उपचार को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाना बहुत जरूरी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited