World Food Day: गेंहू के आटे की जगह डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, शरीर में कभी नहीं होगी न्यूट्रिशन की कमी

World Food Day: न्यूट्रिशन के बिना कोई भी इंसान फिट नहीं हो सकता है। आज वर्ल्ड फूड डे और इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो आपकी डाइट में जरूर होना चाहिए।

world food day, ​World Food Day 2023, Nutrition

World Food Day: गेंहू के आटे की जगह डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें।

World Food Day: आज के समय में लोग कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं। बीमारियों से बचने के लिए लोग अपनी डाइट (Diet) में कई तरह की चीजें शामिल करते हैं। कई लोग न्यूट्रिशन (Nutrition) की कमी से भी जूझते नजर आते हैं। हालांकि कई लोग अपनी डाइट (Diet Plan) में गेहूं के आटे (Wheat Flour) की रोटी भी लेते हैं। आज वर्ल्ड फूड डे (World Food Day) और इस खास मौके पर आज हम आपको 7 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अगर आप गेंहू के आटे की जगह डाइट में इन 7 चीजों को शामिल करते हैं तो आपके शरीर में कभी भी न्यूट्रिशन की कमी नहीं होगी और आप हमेशा फिट रहेंगे।
न्यूट्रिशन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें
दालें
प्रोटीन, फाइबर और आयरन का बेहतरीन सोर्स दालें होती हैं। दरअसल दालें खाने से न सिर्फ पाचन सही रहता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। हर दिन आपको किसी एक टाइम दाल जरूर खानी चाहिए। साथ ही आप 1-2 कटोरी दाल पी भी सकते हैं।
बादाम
डाइट में बादाम को शामिल करने से दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है। दरअसल बादाम फाइबर, विटामिन ई और हेल्दी फैट से भरपूर होता है। बादाम को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।
पालक
इम्यून सिस्टम को सही रखने के लिए पालक काफी फायदेमंद होता है। दरअसल पालक में विटामिन ए, सी, और के साथ ही आयरन, कैल्शियम और फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा पालक खाने से हड्डियां मजबूत बनी रहती है।
दही
पाचन को सही रखने के लिए दही को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। दही में प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वजन कम करने के लिए भी दही काफी ज्यादा फायदेमंद है।
शकरकंद
आंखों और स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शकरकंद को जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल शकरकंद विटामिन ए और सी, के साथ ही फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।
चिया बीज
वजन कम करने और पाचन को सही रखने के लिए चिया बीज काफी फायदेमंद साबित होते हैं। दरअसल चिया बीज फाइबर और आयरन से भरपूर होते हैं।
ब्लूबेरी
दिमाग सही तरीके से काम करें, इसके लिए डाइट में ब्लूबेरी को जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited