World Food Safety Day 2024: दूषित खाने से बचाने के लिए फॉलो करें ये 5 फूड सेफ्टी टिप्स , नहीं रहेगा बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा

हर साल की तरह इस साल भी 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का उद्धेश्य लोगों में खाने के प्रति सुरक्षा का महत्व बताना है। फूड सेफ्टी बेहद जरूरी है। अच्छी सेहत के लिए ये बेहद जरूरी है कि हेल्दी और स्वच्छ भोजन किया जाए। ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप घर पर ही फूड सेफ्टी का ध्यान रख सकते हैं।

World Food Safety Day

World Food Safety Day

भोजन न सिर्फ जिंदा रहने के लिए जरूरी है बल्कि ऐसा भोजन करना जरूरी है जो सेहत को नुकसान ना पहुंचाए। अनहेल्दी फूड्स आपको बीमार कर सकता है। इस बारे में लोगों को सचेत और जागरूक करने के लिए हर साल 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है। अनहेल्दी फूड्स का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अच्छी सेहत के लिए ये बेहद जरूरी है कि हेल्दी और स्वच्छ भोजन किया जाए। वहीं फूड सेफ्टी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) लगातार जागरूकता बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

विश्व फूड सेफ्टी डे 2024: थीम और उद्देश्य

इस साल वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की थीम 'खाद्य सुरक्षा: अप्रत्याशित के लिए तैयारी (Food Safety: Prepare for the Unexpected) है। डब्ल्यूएचओ के मुताबित, इस वर्ष की थीम खाद्य सुरक्षा के प्रति सचेत रहने के महत्व को बताती है। अपने घर में खाद्य सुरक्षा बनाए रखने के लिए,आपको इन बातों को फॉलो करने की जरूरत है ताकि आप अपने बच्चों समेत घर वालों को फूड पॉइजनिंग से बचा सकें।

इन 5 टिप्स को फॉलो कर घर पर सुनिश्चित करें खाद्य सुरक्षा

1. स्वच्छता का रखें खास ध्यान
घर पर खाना बनाते वक्त स्वच्छता का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए जब भी खाना बनाएं हाथों को अच्छी तरह धोएं। साथ ही गैस चुल्हा, बर्तन की सफाई का ध्यान रखें। ऐसा करने से ना केवल आप खुद को बल्कि पूरे परिवार को फूड पॉइजनिंग से बचा सकेंगे।
2. कच्चे फूड्स को संभाल कर रखें
कच्चे खाद्य पदार्थ, जैसे मांस और मछली से बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। ऐसे में इन्हें हमेशा रेफ्रिजिरेटेड रखें और पके हुए भोजन से अलग रखें। इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा कम रहता है और साथ ही आप भोजन को फ्रेश रख सकते हैं।
3. किचन की सफाई का रखें ध्यान
कीड़े, मकौड़ों से फंगल इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। ऐसे में किचन की सफाई का खास ध्यान रखें। साथ मच्छर, मक्खी से भोजन को बचाने के लिए किचन की खिड़की पर आप जालीदार नेट लगा सकते हैं। इससे घर के बच्चे, बूढ़े समेत सभी लोग सुरक्षित रहेंगे और फूड पॉइजनिंग का खतरा कम रहेगा।
4. फल-सब्जियों को बिना धोए ना पकाएं
ऑर्गेनिक फूड्स से भी बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में जब भी फल और सब्जियां लाएं उन्हें धोकर रखें। ऐसा करने से आप खुद को और अपने घरवालों को बीमारियों सेबचा सकते हैं।
5. सही टेम्परेचर पर पकाएं खाना
हानिकारक बैक्टीरिया को मारने के लिए सही टेम्परेचर पर खाना पकाना बेहद जरूरी है। क्योंकि कई बार मांस, मछली जैसी चीजें सही से ना पकने की वजह से कच्ची रह जाती है जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। ऐसे में सही टेम्परेचर पर खाना पकाना बेहद जरूरी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited