World Health Day 2023: क्या बीयर पीने से किडनी स्टोन निकल जाता है? एक्सपर्ट से जानिए क्या है सच

Beer removes kidney stone: आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किडनी स्टोन की समस्या बहुत ही आम हो गई है। क्या आपको कभी गुर्दे की पथरी हुई है? अगर ऐसा हुआ है तो जरूर किसी के मुंह से सुना होगा कि बीयर पीने से किडनी स्टोन दूर हो जाता है। लेकिन जानकारों ने इसके पीछे की असली वजह बताई। आइए जानते हैं क्या सच्चाई है-

Beer and Kidney Stone, Kidney Stone Problem, Kidney Stone Removal

Beer and Kidney Stone: क्या बीयर किडनी स्टोन का इलाज कर सकती है?

Beer for Kidney Stones: Facts vs Myths- बीयर पीने वालों से आपने अक्सर सुना होगा कि बीयर पीने से किडनी से स्टोन निलक जाता है। यह सुनकर आप चौंक गए होंगे, ऐसा कैसे हो सकता है? किडनी की इस दर्दनाक बीमारी से जुड़ी पीड़ा शरीर पर बहुत गंभीर प्रभाव डाल सकती है। लेकिन यह दावा काफी सामान्य है और 3 में से 1 भारतीय का मानना है कि बीयर पीने से किडनी से पथरी निकल सकती है।
अगर आपने भी अपने रिश्तेदारों से सुना है कि बीयर पीने से गुर्दे की पथरी निकल जाती है, तो हम आपको एक विशेषज्ञ का जवाब देते हैं जो आपको इस भ्रम की स्थिति से बाहर निकालने में मदद करेगा। लेकिन इससे पहले आइए जानते हैं कि यह दावा सच है अथवा नहीं-

गुर्दे की पथरी का असली कारण | Real cause of kidney stone

किडनी की पथरी के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक मधुमेह है और दूसरा उच्च रक्तचाप है। ये दोनों ही बीमारियां हमारी किडनी को खराब करने का काम करती हैं। इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इसके अलावा लोगों में हाई प्रोटीन बढ़ने का चलन न सिर्फ पथरी का सबसे बड़ा कारण है, बल्कि युवाओं को भी इस समस्या का शिकार बना रहा है।

विशेषज्ञों का क्या कहना है? | Can beer prevent kidney stones?

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, शालीमार बाग के यूरोलॉजी विभाग के सीनियर डायरेक्टर डॉ. अनिल कुमार वार्ष्णेय ने टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से बातचीत में बताया कि बीयर एक दोधारी तलवार जैसे है। यह यूरिक एसिड, ऑक्सालेट्स से भरपूर होता है और इसके अवक्षेपित होने और मौजूदा पथरी के बढ़ने की संभावना होती है। अत्यधिक बीयर का सेवन भी निर्जलीकरण और मोटापे से जुड़ा होता है जो पथरी के निर्माण के लिए उत्तेजक कारक भी होते हैं।
इस प्रकार, यह एक मिथक है कि बीयर पथरी की बीमारी में मदद मिल सकती है। हालांकि, इसके मूत्रवर्धक प्रभाव से यह 5 मिमी से कम छोटे पत्थरों को निकालने में मदद करने की संभावना है। बड़े स्टोन के लिए, इसका प्रभाव उल्टा हो सकता है। मूत्र नली में रुकावट की उपस्थिति में बनाया गया पीठ का दबाव किडनी के दर्द को बढ़ा सकता है और यहां तक कि पेरिनेफ्रिक एक्सवर्वास और अन्य जटिलताओं को भी जन्म दे सकता है।
बता दें कि यह एक प्राचीन मिथक है कि बीयर पीने से गुर्दे की पथरी से छुटकारा मिल सकता है। हालांकि, यह बिल्कुल भी सच नहीं है और इसका शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। बहुत अधिक बीयर पीने से आपके शरीर से आवश्यक तरल पदार्थ निकल जाते हैं और अधिक पथरी बनने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा बीयर आपको डिहाइड्रेट कर देती है और लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है। कोई भी उपाय डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए।

क्या बीयर वास्तव में मदद करती है? | Is drinking beer good for kidneys?

किडनी स्टोन होने पर ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करना जरूरी है। बीयर कुछ हद तक मदद करती है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा के दुष्प्रभाव भी होते हैं। क्‍योंकि बियर किडनी पर दबाव डालती है और पेशाब की मात्रा को बढ़ा देती है। पेशाब अधिक आने पर व्यक्ति के शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। अगर ऐसा बार-बार होता है तो और किडनी स्टोन होने की संभावना से भी इंकार किया जा सकता है इसलिए बीयर सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। क्‍योंकि बियर आपको डिहाइड्रेट करती है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें ? | What to do to keep kidney healthy?

आपको दिन में 2.5 लीटर से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। साथ ही नमक का सेवन कम करें, संतुलित आहार लें, प्रोटीन और रेड मीट का सेवन कम करें। इसके अलावा जिन लोगों को बार-बार पथरी की समस्या होती है उन्हें नींबू पानी पीना चाहिए। जो साइट्रेट का एक समृद्ध स्रोत है और गुर्दे की पथरी को बनने से रोकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited