World Hepatitis Day 2023: हेपेटाइटिस A, B, C, D और E के बीच क्या फर्क होता है ? कैसे खुद को बचा सकते हैं, जानिए

How do you know you have hepatitis: यदि आपके डॉक्टर को आपके लक्षणों के आधार पर लगता है कि आपको हेपेटाइटिस है, तो वह इसकी पुष्टि के लिए आपको ब्लड टेस्ट कराने के लिए कह सकता है। आइये जानते हैं हेपेटाइटिस कितने प्रकार का होता है और इसके लक्षण क्या होते हैं ?

hepatitis symptoms, hepatitis causes, hepatitis Treatment

हेपेटाइटिस A, B, C, D और E के बीच क्या फर्क होता है ?

Types of Viral Hepatitis: लिवर की सूजन को हेपेटाइटिस कहा जाता है। हेपेटाइटिस एक वायरस है, जो शराब, टॉक्सिन और कुछ मेडिकल कंडिशन के चलते दवाओं के अत्यधिक सेवन के कारण शरीर में बढ़ने लगता है। लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो पोषक तत्वों को फिल्टर करता है, ब्लड को फ़िल्टर करता है और संक्रमण से लड़ता है। ऐसे में जब लिवर में सूजन आ जाती है या वह क्षतिग्रस्त हो जाता है तो ये कार्य प्रभावित होने लगते हैं। इलाज न किए जाने पर लिवर फेलियर या लिवर कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुमान के मुताबिक, वर्तमान में दुनिया भर में 354 मिलियन लोग क्रोनिक हेपेटाइटिस बी और सी से पीड़ित हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हेपेटाइटिस वायरस को काफी हद तक रोका जा सकता है। वायरल हेपेटाइटिस को भारत में विशेष रूप से सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बीच एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या माना जाता है। भारत की आबादी में लगभग 5 करोड़ लोग क्रोनिक हेपेटाइटिस से पीड़ित हैं।

हेपेटाइटिस वायरस कई प्रकार के होते हैं - Many Types of Viral Hepatitis

प्राइमस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. पल्लवी गर्ग ने बताया कि हेपेटाइटिस को दो उप-प्रकारों में विभाजित किया गया है - संक्रामक हेपेटाइटिस और सीरम हेपेटाइटिस। संक्रामक हेपेटाइटिस में हेपेटाइटिस 'ए' और हेपेटाइटिस 'ई' शामिल हैं। जबकि, सीरम हेपेटाइटिस में हेपेटाइटिस 'बी', हेपेटाइटिस 'सी' और हेपेटाइटिस 'डी' शामिल हैं। दोनों प्रकार के हेपेटाइटिस शरीर में विभिन्न वायरस-संक्रमित पदार्थों जैसे पानी, जूस, भोजन और दूध आदि के सेवन से होते हैं।

संक्रामक हेपेटाइटिस के कारण और लक्षण - Causes and Symptoms of Infectious Hepatitis

संक्रामक हेपेटाइटिस 'ए' बच्चों को प्रभावित करता है और हेपेटाइटिस 'ई' सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। इन रोगियों में बुखार, मतली, उल्टी, भूख न लगना, कमजोरी, आंखों और पेशाब का पीला होना, पेट में दर्द, पूरे शरीर में खुजली जैसे विभिन्न लक्षण दिखाई देते हैं। कुछ रोगियों को मुंह से ब्लीडिंग या त्वचा पर काले धब्बे का अनुभव हो सकता है। दुर्लभ मामलों में रोगी कोमा में भी जा सकता है। परीक्षणों में असामान्य यकृत की जांच करना, बढ़े हुए और कोमल लिवर का परीक्षण, सोनोग्राफी और वायरल टाइपिंग शामिल हैं।

सीरम हेपेटाइटिस के कारण और लक्षण - Causes and Symptoms of Serum Hepatitis

सीरम हेपेटाइटिस 'डी' एक अधूरा या कमजोर वायरस है और जीवित रहने के लिए हेपेटाइटिस 'बी' की मदद की आवश्यकता होती है। हेपेटाइटिस 'बी' और 'सी' ब्लड डोनेशन, सेक्स या IV इन्फ़्यूज़न के उपयोग से फैलता है। इस हेपेटाइटिस में संक्रामक हेपेटाइटिस जैसे बुखार के लक्षण नहीं दिखते हैं बल्कि आंखों और पेशाब का पीला पड़ना जैसे अन्य लक्षण दिखाई देते हैं।

हेपेटाइटिस का इलाज - Treatment of Hepatitis

हेपेटाइटिस 'ए' और 'ई' के लिए कोई विशिष्ट एंटीवायरल उपचार नहीं है। यह एक सेल्फ ट्रीटमेंट रोग या स्थिति है। इसका इलाज लक्षणों के आधार पर होता है। हेपेटाइटिस बी को ठीक नहीं किया जा सकता है, इसलिए वायरस के प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए आजीवन उपचार की आवश्यकता हो सकती है। हेपेटाइटिस बी से बचाव के लिए हेपेटाइटिस बी का टीका लगवाने की सलाह दी जाती है।
हेपेटाइटिस C पूरी तरह से इलाज योग्य बीमारी है। यदि लिवर की खराबी का कोई स्पष्ट कारण न हो तो हेपेटाइटिस 'सी' टेस्ट कराया जाना चाहिए। इसका इलाज सिर्फ 3 महीने तक होता है और यह ज्यादा महंगा भी नहीं है।

कितना खतरनाक है हेपेटाइटिस रोग? - How Dangerous is Hepatitis Disease?

उचित सावधानी बरतकर हेपेटाइटिस 'ए' और 'ई' को रोका जा सकता है। हेपेटाइटिस बी का टीका भी रोकथाम योग्य है। हेपेटाइटिस 'ए' और 'ई' आमतौर पर अच्छे परिणाम देते हैं। यदि हेपेटाइटिस सी का इलाज सिरोसिस (Liver Cancer) में विकसित होने से पहले किया जाए, तो परिणाम भी अच्छे होते हैं। हेपेटाइटिस 'बी' एक ऐसी बीमारी है जो गंभीर होने पर जानलेवा हो सकती है। यह लिवर कैंसर के लिए जिम्मेदार है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited