World Lung Cancer Day 2023: दुनियाभर में आज मनाया जा रहा वर्ल्ड लंग कैंसर डे, इस जानलेवा बीमारी से बचाव के ये हैं कुछ खास उपाय

World Lung Cancer Day 2023: हर साल 1 अगस्त को विश्व फेफड़ा कैंसर दिवस यानी वर्ल्ड लंग कैंसर डे मनाया जाता है। आज यानी मंगलवार को पूरी दुनिया में वर्ल्ड लंग कैंसर डे मनाया जा रहा है।

World Lung Cancer Day 2023, World Lung Cancer Day, Lung Cancer

World Lung Cancer Day 2023: दुनियाभर में आज मनाया जा रहा वर्ल्ड लंग कैंसर डे।

World Lung Cancer Day 2023: कैंसर (Cancer) दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है और फेफड़ों का कैंसर (Lung Cancer) दुनिया में सबसे आम कैंसरों में से एक है। इस खतरनाक बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसके बचाव के तरीकों के बारे में शिक्षित करने के लिए हर साल 1 अगस्त को विश्व फेफड़ा कैंसर दिवस (World Lung Cancer Day 2023) यानी वर्ल्ड लंग कैंसर डे (World Lung Cancer Day) मनाया जाता है। आज यानी मंगलवार को पूरी दुनिया में वर्ल्ड लंग कैंसर डे मनाया जा रहा है। 2022 में फेफड़ों के कैंसर के 1,03,371 मामले (Lung Cancer Cases) होने का अनुमान लगाया गया था। फेफड़ों का कैंसर धूम्रपान करने वालों को सबसे अधिक प्रभावित करता है।
फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित 80 फीसदी से अधिक लोग अक्सर धूम्रपान करते हैं। लगातार खांसी, सांस लेने में कठिनाई, खांसी में खून आना, सीने में दर्द, थकान ये सभी फेफड़ों के कैंसर के लक्षण हैं, जिन पर लोगों को खास ध्यान देना चाहिए। एक स्टडी के मुताबिक फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित 25 प्रतिशत लोग धूम्रपान न करने वाले होते हैं। फेफड़ों के कैंसर समेत किसी भी प्रकार के कैंसर को रोका नहीं जा सकता है। हालांकि आप इस स्थिति का शिकार होने की संभावना को कम कर सकते हैं। वर्ल्ड लंग कैंसर डे के मौके पर आज हम आपको इससे बचाव के तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

जानलेवा बीमारी लंग कैंसर से बचाव के ये हैं कुछ खास उपाय (Special Ways to Prevent Lung Cancer)

ध्रूमपान को करें टाटा- लंग कैंसर से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप न तो खुद धूम्रपान करें और साथ ही दूसरे लोगों के धुएं में सांस लेने से बचें। अगर आप समय रहते धूम्रपान करना बंद कर देते हैं, तो आपके सेल धीरे-धीरे अपने आप ठीक होने लगते हैं। सिगरेट पीने से पुरुषों में फेफड़ों के कैंसर का खतरा 90 फीसदी और महिलाओं में 70-80 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। साथ ही लगातार धूम्रपान करने से व्यक्ति में दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है।
फल और सब्जियां खाएं- लंग कैंसर से बचने का सबसे कारगर उपाय में जरूरी है कि हम अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें। दरअसल इनमें बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्व होते हैं।
व्यायाम भी है बेहद जरूरी- लंग कैंसर से बचने का एक तरीका ये भी है कि रोज व्यायाम करें। दरअसल व्यायाम करने से हृदय-श्वसन तंत्र मजबूत होता है। ये आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा, जिससे आपके लिए सांस लेना आसान होगा।
रेडॉन एक्सपोजर से बचें- रेडॉन गैस फेफड़ों के कैंसर का एक महत्वपूर्ण कारण है। ये धूम्रपान न करने वालों में फेफड़ों के कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक है और फेफड़ों के कैंसर का दूसरा प्रमुख कारण है। आप अपने घर में रेडॉन गैस का टेस्ट और इलाज करवाकर रेडॉन के प्रति अपने जोखिम को कम कर सकते हैं।
मास्क का करें इस्तेमाल- लंग कैंसर से बचने के लिए आपको मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। खासतौर से घर से बाहर निकलते समय आप मास्क जरूर पहनें। साथ ही घर में एयर प्योरीफायर लगाकर टॉक्सिंस और प्रदूषण हवा से खुद का बचाव करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited