World Lung Cancer Day 2023: इस वजह से होता है फेफड़ों का कैंसर; जानें लक्षण, कारण और इलाज

Lung Cancer Symptoms and Causes: बदलते मौसम के कारण दुनिया भर में फेफड़ों के कैंसर की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं । फेफड़ों का कैंसर दुनिया के साथ-साथ भारत में भी तेजी से बढ़ रहा है । इसका मुख्य कारण मानव धूम्रपान है। आइये जानते हैं लंग कैंसर होने का कारण और कैसे इसका इलाज किया जा सकता है।

Lung Cancer, Lung Cancer Symptoms

कैसे पता चलेगा कि फेफड़ों में कैंसर है?

World Lung Cancer Day 2023: फेफड़ों का कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो फेफड़ों में शुरू होता है। यह दुनिया भर में कैंसर से संबंधित मौतों का प्रमुख कारण है। फेफड़ों के कैंसर के दो मुख्य प्रकार हैं। पहला है नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर (एनएससीएलसी) और दूसरा है स्मॉल सेल लंग कैंसर (एससीएलसी)। फेफड़ों का कैंसर लंग के टिश्यू में पैदा होता है। यह आमतौर पर उन सेल्स में फैलता है जो एयरवेज को रेखांकित करती हैं और शरीर में लिम्फ नोड्स या अन्य अंगों में भी फैल सकती हैं।
यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में कैंसर से होने वाली मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। नॉन-स्माल सेल लंग कैंसर (NSCLC) और स्माल सेल्स लंग कैंसर, फेफड़ों के कैंसर (SCLC) के दो मुख्य उपप्रकार हैं। सबसे आम प्रकार, NSCLC, SCLC की तुलना में अधिक धीरे-धीरे बढ़ता और फैलता है।

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण क्या हैं? - Lung Cancer Symptoms

ऐसा माना जाता है कि खांसी फेफड़ों के कैंसर का प्राइमरी लक्षण है या फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित हर व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होती है। हालांकि, यह मामला हमेशा नहीं होता है। दरअसल, ऐसे कई अन्य संकेत और लक्षण हैं जो फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकते हैं। जैसे सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और खांसी में खून आना। अन्य लक्षणों में कमजोरी, थकान, खांसी में खून आना और वजन कम होना शामिल हो सकते हैं। फेफड़े का कैंसर होने का खतरा व्यक्ति द्वारा तम्बाकू का सेवन करने की अवधि के साथ-साथ बढ़ता जाता है।

फेफड़ों के कैंसर से जुड़े मिथक क्या हैं? - Myths Related to Lung Cancer

फेफड़ों के कैंसर से जुड़ी कई भ्रांतियां हैं। एक गलत धारणा यह है कि केवल धूम्रपान करने वालों को ही फेफड़ों का कैंसर होता है। हालांकि धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का प्रमुख कारण है, लेकिन यह एकमात्र कारण नहीं है। जिन लोगों ने कभी धूम्रपान नहीं किया है उन्हें भी फेफड़ों का कैंसर हो सकता है। एक और गलतफहमी यह है कि एडवांस लंग कैंसर का इलाज संभव नहीं है। हालांकि फेफड़ों के कैंसर का इलाज अन्य प्रकार के कैंसर की तुलना में अधिक कठिन है, ट्रीटमेंट में प्रगति से जीवित रहने की दर में सुधार हुआ है और कई प्रकार के फेफड़ों के कैंसर का टारगेट ट्रीटमेंट या इम्यूनोथेरेपी के साथ सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है।

फेफड़ों के कैंसर का इलाज क्या है? - Lung Cancer Treatment

फेफड़ों के कैंसर के लिए इलाज के कई विकल्प हैं, जिनमें सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन, टारगेट थेरेपी और इम्यूनोथेरेपी शामिल हैं। रेकमेंडड ट्रीटमेंट का प्रकार फेफड़ों के कैंसर के स्टेज और टाइप्स के साथ-साथ रोगी के पूरे हेल्थ पर निर्भर करेगा। प्राइमरी स्टेज के लंग कैंसर के लिए सर्जरी एक नार्मल ट्रीटमेंट है। कीमोथेरेपी में कैंसर सेल्स को मारने के लिए दवाओं का उपयोग किया जाता है और इसे अक्सर IV द्वारा दिया जाता है। रेडिएशन ट्रीटमेंट में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए हाई एनर्जी रेडिएशन का उपयोग किया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited