हर साल 20 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है World Osteoporosis Day, जानें इसका महत्व, इतिहास और 2024 की थीम

World Osteoporosis Day 2024 Significance History Theme: हर साल 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जाता है, जिससे कि लोगों इस बीमारी से जुड़ी जरूरी जानकारियों से अवगत कराया जा सके। ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों से जुड़ी एक गंभीर स्थिति है। इस स्थिति में हमारी हड्डियां खोखली और भुरभुरी होने लगती हैं।

World Osteoporosis Day 2024 Significance History Theme

World Osteoporosis Day 2024 Significance History Theme

x: ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों से जुड़ी एक गंभीर स्थिति है। इस स्थिति में हमारी हड्डियां खोखली और भुरभुरी होने लगती हैं। इसकी वजह से हड्डियां बहुत ज्यादा कमजोर हो जाती हैं, जिससे हड्डियों में फ्रैक्चर का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। ऐसे छोटी सी भी ठोकर या चोट लगने पर हड्डियां टूट जाती हैं। ऐसे में लोगों को इस गंभीर बीमारी के प्रति जागरूक करना बहुत आवश्यक है। इसलिए हर साल 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जाता है, जिससे कि लोगों इस बीमारी से जुड़ी जरूरी जानकारियों से अवगत कराया जा सके। यह दिन हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और एक स्वस्थ जीवन जीने के महत्व पर प्रकाश डालता है। इस दिन कई कार्यक्रम, हेल्थ कैंप और पोस्टर आदि के माध्यम से लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी से जरूरी जानकारियों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जाता है।

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस का महत्व - World Osteoporosis Day Importance In Hindi

हड्डियों को स्वस्थ रखने को शिक्षित करने की दिशा में यह दिन बहुत खास महत्व रखता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हड्डियां हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इनकी मदद से ही हमारे शरीर का ढांचा टिका रहता है। अगर हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, तो इससे शरीर झुकने लगता है और फ्रैक्चर आदि का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे व्यक्ति को काफी दर्द और अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस के माध्यम से लोगों को इस बीमारी के से बचाव, निवारक उपाय, लक्षण और उपचार विकल्पों को के लिए जरूरी जानकारी प्रदान की जाती है।

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस थीम 2024 - World Osteoporosis Day Theme 2024 In Hindi

लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल इस दिवस का विषय अलग-अलग होता है। इस साल विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस 2024 की थीम "नाजुक हड्डियों को ना कहें" है। यह थीम लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर और उन्हें मजबूत बनाने को लेकर जागरूक करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस का इतिहास - World Osteoporosis Day 2024 History In Hindi

इस दिवस को माने की शुरुआत वर्ष 1996 में की गई थी। पहली बार 20 अक्टूबर को यूनाइटेड किंगडम की नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस सोसाइटी द्वारा यह दिवस मनाया गया था। उसके बाद साल 1997 में इसे इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन (आईओएफ) द्वारा अपनाया गया। तब से हर साल 20 अक्टूबर को यह खास दिन मनाया जा रहा है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited