World Yoga Day: बेहतर नींद दिलाने में मदद कर सकते हैं ये योगासन

Yoga for Sleeping: अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। अच्छी नींद के लिए सात से आठ घंटे की नींद जरूरी है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में आप थके हुए भी सो नहीं पाते हैं। ऐसे में सोने से पहले कुछ योग और स्ट्रेचिंग करने से आपको बेहतर नींद आने में मदद मिल सकती है। योग और स्ट्रेचिंग से आपका तनाव कम हो सकता है।

Yoga Tips, Yoga Asanas, Better Sleep,

Yoga Tips For Better Health: सोने से पहले करें ये योगासन, पाएं चैन की नींद और रहें स्वस्थ! (Image; Canva)

International Yoga Day 2023: साल 2019 के एक अध्ययन के अनुसार, भारत में नींद की बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या सबसे अधिक है और यहां औसतन प्रति व्यक्ति 7 घंटे सोता है। तनाव और व्यस्त जीवन कुछ ऐसे फैक्टर्स हैं जिनकी वजह से हमारी नींद प्रभावित होती है। हालांकि, योग के जरिये शरीर और दिमाग को आराम देकर नींद की क्वालिटी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ योगासन जिनके जरिये आप नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

यस्तिकासन

योगासनों में एक यस्तिकासन बेहतरीन आसन है, जो खराब बॉडी पॉस्चर को ठीक कर नींद न आने की समस्याओं को दूर करता है और बेहतरीन नींद दिलाने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए आपको योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाना होगा। इसके बाद धीरे-धीरे सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाते हुए मैक्सिमम कैपिसिटी तक स्ट्रेच करें। साथ ही पैरों को भी फैलाएं और इस मुद्रा में कम से कम 10 सेकेण्ड के लिए उसी स्थिति में बने रहें। इस विधि को 5 बार दोहराएं।

उत्तानासन

उत्तानासन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अब सांस छोड़ते हुए और कूल्हों से मुड़ते हुए नीचे झुकें। ध्यान रहे कि आपके घुटने बिल्कुल सीधे और पैर एक दूसरे के पैरलर होने चाहिए। इसके बाद अपने हाथों से अपने पैर के अंगूठे को छूने की कोशिश करें। कुछ देर इसी मुद्रा में रहने के बाद धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में आ जाएं। निश्चित ही इस योगासन के नियमित अभ्यास से आपको बहुत लाभ होगा।

भद्रासन

सबसे पहले अपने दोनों पैरों को आगे की ओर फैलाकर योगा मैट पर बैठ जाएं, फिर पैरों को मोड़कर अपने दोनों तलवों को आपस में जोड़ लें। इसके बाद दोनों हाथों से तलवों को पकड़ें और नाक के अग्रभाग के मध्य पर ध्यान केंद्रित करें। इस दौरान अगर आंखों में खिंचाव या भारीपन महसूस हो तो उन्हें कुछ देर के लिए बंद कर दें। अब इस आसन में अपनी क्षमता के अनुसार रहने के बाद धीरे-धीरे सामान्य हो जाएं।

अनुलोम-विलोम प्राणायाम

अनुलोम-विलोम प्रणायाम करने के लिए योगा मैट पर पद्मासन मुद्रा में बैठकर अपनी दोनों आंखें बंद कर लें और अपने दाहिने नाक को दाहिने हाथ के अंगूठे से बंद करके श्वास लें और फिर बाएं नाक को अनामिका उंगली से बंद करके दाहिने नाक से श्वास छोड़ें। कुछ देर तक यही प्रक्रिया आपको दोहरानी है उसके बाद अपनी आंखो को धीरे-धीरे खोले और प्राणायाम करना बंद कर दें। इस प्राणायाम को प्रतिदिन 20 मिनट दोहराएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited