बाहर निकले पेट को 10 दिन में अंदर घुसा देते हैं ये 5 योगाभ्यास, बिना जिम और डाइट के घर में तेजी से होगा वेट लॉस

भारतीय योग पद्धति में लोगों को कई तरह के योगासनों का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। जिससे कई तरह की असाध्य समस्याओं को भी ठीक किया जाता है। आज हम आपको वेट लॉस के लिए कारगर 5 योगासन बताने जा रहे हैं। जो आपके वजन को तेजी से कम कर सकते हैं।

Yoga for Weight Loss

Yoga for Weight Loss

भारतीय योग पद्धति सदियों से चली आ रही एक ऐसी परंपरा है, जिसे ऋषियों द्वारा विकसित किया गया है। वहीं योग की प्राचीनता की बात करें तो इसका उल्लेख ऋग्वेद जैसे प्राचीन ग्रंथ में भी देखने को मिलता है। लेकिन बीच में भारत में आक्रमणकारियों के काल खंड में योग को उतना प्रचार-प्रसार नहीं मिल सका। वहीं आज आधुनिक युग में योग दुनिया भर में तेजी से अपना महत्व लोगों को समझा रहा है। इसके लिए दुनिया 21 जून के दिन विश्व योग दिवस के रूप में भी मनाती है। जो यह बताता है कि भारत की यह प्राचीन कला आज दुनिया भर में अपना परचम लहरा रही है। आज हम आपको वेट लॉस के लिए कारगर 5 योगासन बताने जा रहे हैं। जो आपके वजन को तेजी से कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए 5 योगासन - 5 Yoga Poses for Weight Loss in Hindi

1. चतुरंग दंडासन - Plank Pose

आपके पेट और कमर पर जमा चर्बी को छांटने के लिए चतुरंग दंडासन एक शानदार योगाभ्यास है। आज इस योगाभ्यास को प्लैंक पोज़ के नाम से जानते हैं। यह आपकी कोर मसल्स को मजबूत करके आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। हालांकि यह आसन देखने में जितना आसान होता है करने में उतना ही मुश्किल है।

2. त्रिकोणासन - Triangle Pose

आपके शरीर के पोस्चर को सुधारने और पेट और कमर की चर्बी को खत्म करने के लिए त्रिकोणासन एक बेहद कारगर अभ्यास है। यह आपके शरीर में रक्त संचार को सुधारकर फैट बर्न करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह आपके जांघों पर जमा फैट को भी तेजी से बर्न करता है।

3. सर्वांगासन - Shoulder Stand Pose

आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करने और मस्तिष्क की पावर बढ़ाने में कारगर सर्वांगासन आपको वेट लॉस में भी काफी मदद करता है। यह आपके थायराइड ग्लैंड को एक्टिवेट करने का करता है। जिससे थायराइड के कारण बढ़ रहे वजन में काफी लाभ मिलता है।

4. सूर्य नमस्कार - Surya Namaskar

इसे आसनों का राजा कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। क्योंकि इसके 12 योगाभ्यास आपके संपूर्ण शरीर के व्यायाम की वजह बनते हैं। यह आपके शरीर को स्ट्रेच करने के साथ-साथ आपके पेट और कमर पर जमा चर्बी को तेजी से पिघलाने का काम करता है।

5. धनुरासन - Bow Pose

आपके बैली फैट को तेजी से बर्न करने के लिए धनुरासन एक कारगर योगाभ्यास है। यह आपके पेट की चर्बी को तेजी से कम करने के साथ आपके शरीर को फ्लेक्सिबल भी बनाता है। इसके साथ ही यह आपके हाथ और पैरों को भी टोन करने का करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited