आपका मोबाइल तो नहीं है बार-बार होने वाली एलर्जी का कारण, रिसर्च में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

Mobile is the reason of Allergy : देर रात तक मोबाइल फोन का प्रयोग करते हैं और फिर उसे अपने सिर के बराबर में रख कर ही सो जाते हैं तो ये ना सिर्फ आपकी स्किन में एलर्जी का कारण बन सकता है।

आपका मोबाइल तो नहीं है बार-बार होने वाली एलर्जी का कारण, रिसर्च में हुआ हैरान करने वाला खुलासा
अगर आपको चेहरे या शरीर के किसी भी भाग में बार-बार स्किन एलर्जी हो रही है तो आपकी इस समस्या का कारण आपका अपने मोबाइल फ़ोन का ज्यादा प्रयोग या गलत तरीके से प्रयोग करना हो सकता है। चेहरे की स्किन पर बार-बार रेशेज पड़ना, कानों के आस-पास लाल चकते जैसे होना, गालों पर या आस-पास जलन हो तो ये मोबाइल फोन के कारण हो सकता है।
हम देर रात तक मोबाइल फोन का प्रयोग करते हैं और फिर उसे अपने सिर के बराबर में रख कर ही सो जाते हैं तो ये ना सिर्फ आपकी स्किन में एलर्जी का कारण बन सकता है बल्कि इससे आपको अनिद्रा जैसे रोग भी हो सकते हैं।

क्या कहती है रिसर्च

एक 18 वर्षीय हाईस्कूल के छात्र ‘हाना रूरान’ द्वारा किए गए अध्ययन में पता चला है कि हमारे मोबाइल फोन कुत्ते और बिल्ली जैसे जानवरों के बैक्टीरिया से भरे रहते हैं जो हमारे होने वाली स्किन एलर्जी का एक बड़ा कारण है। हाना रुरान बताते हैं कि मेरा फोन हमेशा मेरा हमेशा ही मेरे हाथ में रहता है मैं अपने फोन को बहुत ही कम नीचे रखता हूं मैं कोई काम भी कर रहा होता हूं तब भी मेरा फोन मेरे हाथ में होता है और मुझे स्किन एलर्जी की गंभीर समस्या है और मेरी तरह ऐसा करने वाले बहुत से लोग इस दुनिया में हैं जो कि एलर्जी की एक गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं।
यूनिवर्सिटी ऑफ आयोवा के प्रोफेसर थॉन का कहना है कि अगर आप एलर्जी और अस्थमा की समस्या से जूझ रहे हैं और मोबाइल को हमेशा अपने पास रखते हैं तो आप अपने मोबाइल की पूरी बॉड़ी को दिन में कई बार अच्छी तरह से साफ करते रहना चाहिए।

रिसर्च का तरीका

इस शोध के लिए 15 मोबाइल फोन के मॉडल तैयार किए गए जो बिल्कुल नॉर्मल मोबाइल फोन जैसे ही थे 15 अलग-अलग लोगों ने इन फोन को लगभग एक सप्ताह तक चलाया और दिन में कई बार इलैक्ट्रोस्टैटिक वाइप का इस्तेमाल करके इन्हें साफ किया गया। वाइप से मिले नमूनों से ही इस शोध के आंकड़ो को निकाला गया। वाइप से मिले नमूनों से ही शोधकर्ताओं नें वीटा-डी ग्लूकेन्स (BDG) बैक्टीरिया को खोजा जो हमारे शरीर के वायुमार्ग को बंद कर देता है।
रूरान और प्रोफेसर थॉन बताते हैं कि पालतु जानवरों के मालिकों के नमूनों से तो जानवर वाले वैक्टीरिया मिले ही साथ ही जिन लोगों ने जानवर नहीं पाले थे उनके नमूनों से भी बैक्टीरिया का मिलना हैरान करता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि मोबाइल को सूखे कपड़े से साफ करने के बजाए हमें गीले कपड़े या किसी विशेष तरह के सर्फेस क्लीनर से ही साफ करना चाहिए।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

न्यूयॉर्क शहर में एलर्जी चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ0 पायल गुप्ता बताती हैं कि यदि आप वास्तव में गंभीर एलर्जी से पीड़ित हैं, तो आप घर में आते ही स्नान कर लें और अपने बालों को अच्छे से धोएं जिससे एलर्जी आपके बिस्तर तक ना जा सकें। डॉ0 गुप्ता कहती हैं कि अगर आपको डस्ट(धूल) से एलर्जी है, तो आपको सूखे कपड़े की बजाय गीले कपड़े से धूल साफ करनी चाहिए। डस्ट से छुटकारा पाने के लिए अपनी बेड़ और सोफे की चादरों को साप्ताहिक रूप से गर्म पानी से धोना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited