महीनेभर में लटकती तोंद धंस जाएगी अंदर, बस आज से अपनाएं एक्सपर्ट की बताए ये टिप्स, चर्बी का नहीं बचेगा नामोनिशान

Expert Tips For Weight Loss In Hindi: अगर लगातार कोशिश करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो इन सरल टिप्स को अपनाने से आपको बहुत लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि लगातार फॉलो करने पर आपको 30 दिन में पतली कमर पाने में बहुत मदद मिल सकती है। यहां जानें ऐसी ही आसान टिप्स।

Expert Tips For Weight Loss In Hindi

Expert Tips For Weight Loss In Hindi

Black Sesame Seeds Benefits For BonesExpert Tips For Weight Loss In Hindi: क्या आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन बहुत कोशिश करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है? तो आपको बता दें कि इसकी एक बड़ी वजह आपकी खराब जीवनशैली हो सकती है। वजन घटाने के लिए सिर्फ डाइटिंग की ही जरूरत नहीं होती है, बल्कि कई अन्य ऐसी जरूरी चीजें भी होती हैं, जिनका आपको ध्यान रखने की जरूरत होती है। वजन कम करना कोई बहुत कठिन काम नहीं हैं, लेकिन इसके लिए स्ट्रिक्ट रूटीन को फॉलो करने आवश्यकता होती है। कुछ सरल आदतों को अपनी जीवनशैली में शामिल करके आप आसानी से वजन घटा सकते हैं।
हेल्थ इन्फ्लूएंसर और डायटीशियन डॉ. शिक्षा अग्रवाल ने कुछ ऐसे टिप्स शेयर किए हैं, जिन्हें वेट लॉस के दौरान फॉलो करने से आपकी वेट लॉस जर्नी काफी तेज हो सकती है। इन्हें फॉलो करके आप एक महीने में ही लटकती तोंद को अंदर कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इन टिप्स के बारे में बता रहे हैं..

वजन घटाने के लिए सरल टिप्स - Simple Easy Tips To Lose Weight In Hindi

पानी पिएं

सुबह उठकर सबसे पहले पानी पिएं। उसके बाद हर एक घंटे में 1 गिलास पानी जरूर पिएं। यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

सलाद खाएं

भोजन के साथ एक बड़ा बाउल सलाद जरूर रखें। भोजन शुरू करने से पहले सलाद खाएं, उसके बाद मुख्य भोजन खाना शुरू करें। लंच और डिनर में सलाह जरूर शामिल करें।

डिनर जल्दी कर लें

अपना भोजन हमेशा रात में 7 बजे से पहले कर लें। उसके बाद कुछ भी भारी खाने से बचें। देर रात डिनर करने से बचें। देर रात खाने से भोजन ठीक से पच नहीं पाता है और शरीर में चर्बी बढ़ाने में योगदान देता है।

अच्छी नींद लें

रात में 7-8 घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद जरूर लें। यह शरीर की रिकवरी के लिए बहुत आवश्यक है। कोशिश करें कि रोज एक ही समय पर सोने और उठने की आदत डालें। रात में जल्दी सो जाएं और सुबह जल्दी उठें। सोने से 1 घंटा पहले मोबाइल, लैपटॉप या टीवी नयूज न करें और न ही टीवी देखें।

तनाव न लें

अपने तनाव को मैनेज करें। तनाव की स्थिति में आपके शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ता है। इसकी वजह से आप अनहेल्दी चीजें खाते हैं, साथ ही ओवरईटिंग कर जाते हैं, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

अनहेल्दी खाने से बचें

वेट लॉस के दौरान आपको मिठाई, चीनी युक्त फूड्स, जंक और प्रोसेस्ड फूड, नमकीन और मसालेदार, तले भुने फूड खाने से भी बचना चाहिए। इनमें कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है और ये शरीर में चर्बी बढ़ाते हैं।

एक्सरसाइज करें

कोशिश करें कि दिन में 30 मिनट एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें। आप योग या वेट ट्रेनिंग कर सकते हैं। इसके अलावा, सीढ़ियां चढ़ना, साइकिलिंग, स्विमिंग आदि भी कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited