Zinc For Health: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जरूरी है जिंक, इन चीजों में मिलता है सबसे ज्यादा

Health Tips in Hindi: तमाम पोषक तत्वों में जिंक हमारे शरीर में त्वचा में निखार लाने का काम करता है। आहार की देखभाल से शरीर में जिंक की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। जिंक स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। क्या आप जानते हैं कि जिंक किस प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है? आइए जानते हैं-

foods high in zinc,zinc foods,zinc rich foods

Zinc For Health: जिंक कौन कौन सी चीजों में पाया जाता है?

Best Foods That Are High in Zinc: आप वास्तव में जिंक के बारे में कितना जानते हैं? ज़रूर, आपने इसके बारे में सुना है, लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि यह आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और बता दूँ कि आवश्यक मिनरल्स आपके शरीर द्वारा प्रोड्यूस नहीं किया जा सकता है, इसलिए आपको शरीर में इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए अपने डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे आपके शरीर को जरूरी ज़िंक की मात्रा मिल सके।
स्टैमफोर्ड, कनेक्टिकट में एक पोषण विशेषज्ञ, RDN, एमी गोरिन कहते हैं; मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए, घाव भरने और प्रोटीन सिंथेसिस के लिए जिंक बेहद आवश्यक है। साल 2015 में प्रकाशित शोध के अनुसार, जिंक के इम्यून सिस्टम के लिए इतने फायदे हैं कि सामान्य सर्दी को कम कर सकता है। गोरिन बताते हैं, "जिंक कोशिकाओं के विकास में योगदान देता है जो आपके शरीर को टॉक्सिक मटेरियल से बचाने का काम करता हैं। साथ यह डैमेज सेल्स को ख़त्म कर अच्छे सेल्स के विकास में भी योगदान करता है।
स्वस्थ रहने के लिए शरीर में जिंक की पर्याप्त मात्रा होना जरूरी है। ऐसे में कुछ लोग शरीर में जिंक की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स लेने लगते हैं। लेकिन इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

कद्दू के बीजों का सेवन - Eating Pumpkin Seeds

जिंक के लिए आप कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं। ये जिंक का अच्छा स्रोत हैं। इसमें सेलेनियम, विटामिन ए और सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। जो त्वचा को स्वस्थ रखता है। कद्दू के बीज में मौजूद फैटी एसिड शरीर को ताकतवर बनाने में मददगार होता है। कद्दू के बीज को आप सलाद में डालकर खा सकते हैं। इसे आप किसी भी स्वीट डिश के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

मछली - Fish

सभी जानते हैं कि मछली फैटी एसिड और ओमेगा-2 का बहुत अच्छा स्रोत है। यह जिंक से भी भरपूर होता है। मछली खाना त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा को जलन से बचाता है और अंदर से पोषण देता है। आप अपनी डाइट में सीप, मैकेरल आदि को शामिल कर सकते हैं।

पनीर - Paneer

पनीर हड्डियों के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है वहीं इससे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है। लेकिन आपको बता दें कि दूध, दही और पनीर सभी डेयरी उत्पादों में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन, जिंक के साथ भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

तिल - Sesame for Zink

तिल खाने से शरीर को कई तरह से फायदा होता है। तिल चाहे काला हो या सफेद, इसका एक-एक दाना पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन A और C के अलावा सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। तिल में जिंक के साथ विटामिन बी6 और आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

जानिए रोजाना कितनी मात्रा में जिंक लेना चाहिए - Know how much zinc should be taken daily

WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 15 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों को रोजाना 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करना चाहिए। वहीं 15 साल से ऊपर की महिलाओं को 8 मिलीग्राम और गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से 11 मिलीग्राम और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 12 मिलीग्राम रोजाना सेवन करना चाहिए। वहीं, जिंक बच्चों के शारीरिक विकास में भी मददगार होता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited