हिमाचल-उत्तराखंड में भारी बारिश संभावना, केरल में भी वर्षा का पूर्वानुमान; वायनाड में ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में 27 जून से 14 अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 113 लोगों की मौत हुई है तथा प्रदेश को लगभग 1,083 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

himachal rain

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना

मुख्य बातें
  • हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान
  • उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश
  • बारिश के कारण नदियां उफान पर
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। कुछ जिलों के लिए तो अलर्ट भी जारी किए गए हैं। केरल के भी कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले सप्ताह से जारी बारिश के कारण भूस्खलन और अचानक बाढ़ के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य में 120 से अधिक सड़के अवरुद्ध हैं व निचले इलाके जलमग्न हैं। स्थानीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया। वहीं, 21 अगस्त तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है।कांगड़ा, सिरमौर और बिलासपुर जिलों में रातभर भारी बारिश हुई, जिससे कुछ नदियां उफना गई हैं, पेड़ उखड़ गए और सड़क जलमग्न हैं।

केरल में बारिश का अलर्ट

केरल के विभिन्न हिस्सों में भी भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने राज्य के दो जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। केरल के कई हिस्सों में जारी भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को राज्य के दो जिलों कोझिकोड और वायनाड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने केरल के शेष 12 जिलों में भी बृहस्पतिवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों में शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड में मौसम

उत्तराखंड के भी लगभग सभी जिलों में पिछले कई दिनों से रूक-रूक कर बारिश जारी है। नदिया उफान पर है। अगले 24 घंटों में उत्तरकाशी में भारी बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited