Ayodhya: अयोध्या में 'राम की पैड़ी' की तरफ जाने वाले 17 रास्ते सुरक्षा के मद्देनजर किए गए बंद

राम की पैड़ी की तरफ जाने वाले सभी रास्तों पर अवरोधक लगा दिए गए हैं। सिर्फ घाटों पर तैनात किये गये स्वयंसेवक, दीपोत्सव कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों और पास धारकों को ही इन रास्तों पर प्रवेश मिलेगा।

RAM KI PAIR

अयोध्या राम की पैड़ी

अयोध्या में आगामी 30 अक्टूबर को होने वाले भव्य दीपोत्सव आयोजन की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने सरयू नदी पर राम की पैड़ी की ओर जाने वाले 17 मार्ग बंद कर दिए हैं।साथ ही पुलिस ने राम की पैड़ी और राम पथ से जुड़ी सभी कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के नाम की सूची भी तैयार की है।अयोध्या थाने के निरीक्षक मनोज कुमार शर्मा ने सोमवार को बताया कि राम की पैड़ी से जुड़ी 17 सड़कों को सुरक्षा की दृष्टि से बंद कर दिया गया है। सिर्फ पास धारकों को ही इन रास्तों से गुजरने की अनुमति होगी।

मनोज शर्मा ने बताया कि राम की पैड़ी की सुरक्षा को देखते हुए सभी 17 सम्पर्क मार्गों पर एक-एक दारोगा और चार-चार सिपाही तैनात किये गये हैं उन्होंने बताया कि राम की पैड़ी से सटे इलाकों में रहने वाले लोगों से खासतौर पर आग्रह किया गया है कि वे दीपोत्सव वाले दिन प्रतिबंधित गलियों से ना गुजरें और ना ही अपने घरों की छतों पर जाएं। इसके लिए इलाके की सभी ऊंची इमारतों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किये जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Diwali In Ayodhya 2024: अयोध्या में दिवाली कब है 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? जानिए सही डेट और पूजा का शुभ मुहूर्त

दीपोत्सव के साथ ही दिवाली का त्यौहार सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से मनाने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैयर ने सोमवार को पुलिस लाइन सभागार में अधिकारियों और प्रभारियों के साथ समीक्षा बैठक की।उन्होंने कार्ययोजना और अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। नैयर ने पत्रकारों को बताया कि आवश्यकतानुसार सुरक्षा बलों की तैनाती की जा रही है।

ये भी पढ़ें- पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बड़ी पहल, इन शानदार जगहों को जल्द कर सकोगे अयोध्या में एक्सप्लोर

पुलिस अधिकारी के अनुसार अयोध्या में दीपोत्सव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके लिये दो सौ कमांडो तैनात किए गए हैं और नियमित निगरानी के लिए सुरक्षा ड्रोन भी सक्रिय किए गए हैं। उन्होंने बताया कि तीन सुरक्षा एजेंसियों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।पुलिस अधिकारी के अनुसार, एटीएस, एसटीएफ और सीआरपीएफ के दो सौ कमांडो राम मंदिर एवं आसपास के इलाकों की सुरक्षा करेंगे।

दीपोत्सव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स और पीएसी की कंपनियों ने जिले में डेरा डाल दिया है। इसके अलावा, विभिन्न जिलों और पुलिस मुख्यालय से नियुक्त पुलिसकर्मी और अधिकारी भी अपने तैनाती स्थल पर पहुंच गए हैं।दीपोत्सव में किसी तरह की बाधा न आए, इसके लिए इलाके को व्यवस्थित करने की कोशिश तेज कर दी गई हैं। 12 घंटे की शिफ्ट में सुरक्षाबलों को तैनात किया जा रहा है। इस बीच, सरयू नदी की निगरानी की जिम्मेदारी जल पुलिस, पीएसी की बाढ़ राहत टीम और स्टीमर व उपकरणों से लैस एसडीआरएफ टीम को सौंपी गई है।इसके पहले उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने त्योहारों के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेस के जरिये एक बैठक की और खास तौर से अयोध्या की चाक चौबंद सुरक्षा के निर्देश दिये।

डीजीपी ने अयोध्या के सभी धर्मशालाओं, होटल, ढाबों आदि पर सतर्क दृष्टि बनाए रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि संदिग्ध व्यक्तियों और सभी प्रमुख स्थानों की सघन जांच सुनिश्चित की जाये।महत्वपूर्ण स्थलों पर नाकाबंदी की व्यवस्था 24 घंटे रखी जाए तथा जिले के प्रमुख मार्गों पर सुगम यातायात के लिए पार्किंग आदि चिह्नित करते हुए समुचित प्रबंध किया जाए।

उन्होंने सरयू नदी के प्रवाह मार्ग पर भी सतर्क दृष्टि रखने तथा सरयू नदी में गश्त के लिए समुचित व्यवस्था के निर्देश दिये हैं।आगामी 30 अक्टूबर को छोटी दीपावली के अवसर पर राम की पैड़ी तथा अन्य घाटों पर 28 लाख दीये जलाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की जोरदार तैयारियां की जा रही हैं। घाट प्रभारी और समन्वयक नियमित रूप से दीयों को घाट पर व्यवस्थित तरीके से रख रहे स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन कर रहे हैं।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, हर दीये में 30 मिलीलीटर सरसों का तेल भरा जाएगा और इस प्रक्रिया की सावधानीपूर्वक निगरानी की जाएगी। दीयों की व्यवस्था सोमवार शाम को मुकम्मल हो जाएगी। उसके बाद 29 अक्टूबर को दीयों की गिनती होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शासन में अयोध्या में यह आठवां दीपोत्सव कार्यक्रम होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited