20 हजार फर्जी सिम से देश में हो रहा क्राइम, STF उत्तराखंड का बड़ा खुलासा

एसटीएफ के मुताबिक, अधिकतर सिम कम्बोडिया, थाईलैंड और मलेशिया भेजे गए। इनमें से 1816 सिम रिकवर हुए हैं। बता दें कि फरवरी 2024 में मउत्तराखंड एसटीएफ ने फर्जी सिम कार्ड घोटाले का भंडाफोड़ किया था।

Fake SIM

फर्जी सिम का कारोबार (File photo)

Fake SIM: उत्तराखंड एसटीएफ ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि 20 हजार फर्जी सिम से देश में क्राइम हो रहा है। एसटीएफ के मुताबिक, सभी फर्जी सिम उत्तराखण्ड से जारी हुए हैं। इस मामले में एक अभियुक्त गिरफ्तार हुआ है। इस संबंध में देश भर में 35 एफआईआर हुई है। एसटीएफ के मुताबिक, अधिकतर सिम कम्बोडिया, थाईलैंड और मलेशिया भेजे गए। इनमें से 1816 सिम रिकवर हुए हैं।
बता दें कि फरवरी 2024 में मउत्तराखंड पुलिस के एसटीएफ ने फर्जी सिम कार्ड घोटाले का भंडाफोड़ करते हुए गिरोह के सरगना को दिल्ली से गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के समय दिल्ली के चांदनी महल के तुर्कमान गेट निवासी मुदस्सिर मिर्जा के पास से सैकड़ों फर्जी सिम कार्ड बरामद किए गएम थे।म मामला तब सामने आया जब देहरादून निवासी एक व्यक्ति ने स्थानीय साइबर अपराध पुलिस थाने में 80 लाख रुपये की धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी।
पुलिस के मुताबिक, शिकायतकर्ता को फेसबुक के जरिए शेयर बाजार में निवेश का लालच दिया गया था। इस संबंध में एफआईआर दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया था। अधिकारियों के अनुसार, मिर्जा ने ठगी के लिए स्मार्ट डिवाइस में इस्तेमाल होने वाले M2M सिम का इस्तेमाल किया था। उसने एक कंपनी रजिस्टर करके इसे सीसीटीवी लगाने वाली कंपनी बताया। इस फर्जी कंपनी के नाम पर करीब 45,000 सिम कार्ड जारी किए गए थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited