बिहार में प्रशासनिक फेरबदल: पांच जिलाधिकारियों सहित 22 IAS, 79 IPS और 45 BAS अधिकारियों का तबादला

Bihar News : प्रशासनिक फेरबदल के तहत बिहार सरकार ने पांच जिलाधिकारियों सहित 22 आईएएस अधिकारियों, 79 आईपीएस अधिकारियों और बिहार प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों का भी तबादला कर दिया। सरकार ने ये बड़ा फैसला उस वक्त लिया, जब नीतीश कुमार के पाला बदलने की खबरें आ रही हैं।

Nitish Kumar

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

Political Turmoil In Bihar: बिहार में नौकरशाही में शुक्रवार को फेरबदल हुआ। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाजपा के साथ फिर से हाथ मिलाने की खबरों के बीच, बिहार सरकार ने पांच जिलाधिकारियों सहित 22 आईएएस अधिकारियों, 79 भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और 45 बिहार प्रशासनिक सेवा (बीएएस) अधिकारियों का तबादला कर दिया है।

जानें किस IPS अधिकारी का कहां हुआ ट्रांसफर

राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार, विशेष कार्य बल के अतिरिक्त महानिदेशक (संचालन) के पद पर तैनात आईपीएस सुशील मानसिंह खोपड़े को एडीजी (निषेध) के पद पर नियुक्त किया गया है। आईपीएस अमृत राज (1998-बैच आईपीएस), जो एडीजी (निषेध) थे, को एडीजी (ऑपरेशंस) के रूप में नियुक्त किया गया है। आईपीएस अधिकारी दीपक रंजन, जो जहानाबाद के वर्तमान पुलिस अधीक्षक हैं, को बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस, बोधगया के कमांडेंट के रूप में स्थानांतरित किया गया है।
सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि अशोक कुमार सिंह, जो वर्तमान पुलिस अधीक्षक (अररिया) हैं, को बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस, सासाराम का नया कमांडेंट नियुक्त किया गया है। इस बीच, अटकलें तेज हैं कि सीएम नीतीश कुमार फिर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल हो सकते हैं, जिस गठबंधन को उन्होंने 2022 में विपक्ष के साथ हाथ मिलाने और 'महागठबंधन' बनाने के लिए छोड़ दिया था।

22 आईएएस और 45 बीएएस अधिकारियों का तबादला

बड़े प्रशासनिक फेरबदल के तहत बिहार सरकार ने पांच जिलाधिकारियों सहित 22 आईएएस अधिकारियों और बिहार प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों का भी तबादला कर दिया। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार 2010 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी एवं पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह का तबादला मुख्यमंत्री सचिवालय में विशेष सचिव के पद पर कर दिया गया है। सिंह हाल में शीतलहर के मद्देनजर पटना में विद्यालयों को बंद करने को लेकर राज्य शिक्षा विभाग के साथ अपने पत्राचार को लेकर चर्चा में रहे थे।

किस IAS अधिकारी का कहां हुआ तबादला?

वर्ष 2011 बैच के आईएएस अधिकारी शीर्षत कपिल अशोक को पटना का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में महानिरीक्षक (कारागार) के पद पर तैनात हैं।
2013 बैच के आईएएस अधिकारी नवल किशोर चौधरी को भागलपुर का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में गोपालगंज के जिलाधिकारी हैं। वर्तमान में भागलपुर के जिलाधिकारी के पद पर तैनात 2013 बैच के आईएएस अधिकारी सुब्रत कुमार सेन को मुजफ्फरपुर का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है।
बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम में मुख्य महापप्रबंधक के पद पर तैनात 2011 बैच के आईएएस अधिकारी रजनीकांत का तबादला लखीसराय के जिलाधिकारी के पद पर किया गया है।
वर्ष 1995 बैच के आईएएस अधिकारी एवं वर्तमान में वित्त विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात अरविंद कुमार चौधरी को ग्रामीण विकास विभाग का प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
वर्ष 1996 बैच के आईएएस अधिकारी सेंथिल के कुमार की तैनाती योजना विभाग के नये प्रधान सचिव के पद पर की गई है। वह वर्तमान में गृह विभाग के प्रधानसचिव के पद पर तैनात हैं।
वर्ष 1997 बैच की आईएएस अधिकारी सफीना ए एन को राजस्व बोर्ड सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधानसचिव के पद पर कार्यरत थीं।
इसी तरह बिहार प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों की भी नयी तैनाती की गयी है। इससे पहले राज्य सरकार ने 23 जनवरी को 29 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला किया था। सामान्य प्रशासन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहचान जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा कि पिछले छह सात दिन में किए गए स्थानांतरण और पदस्थापन नियमित कवायद थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited