26/11 हमला: तहव्वुर राणा के खिलाफ मुंबई पुलिस ने दाखिल किया आरोप पत्र, कनाडा से कनेक्शन

मई 2023 को कैलिफोर्निया की अमेरिकी अदालत ने 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के मामले में पाकिस्तानी मूल के कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा को भारत प्रत्यर्पित करने की अनुमति दी थी।

Tahawwur Rana

तहव्वुर राणा

Tahawwur Rana: मुंबई पुलिस ने नवंबर 2008 में महानगर में हुए आतंकवादी हमलों में संलिप्तता के लिए पाकिस्तानी मूल के कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा के खिलाफ सोमवार को यहां एक विशेष अदालत के समक्ष आरोप पत्र दाखिल किया। मुंबई पुलिस की अपराध शाखा द्वारा अदालत की रजिस्ट्री के समक्ष 400 पन्नों से अधिक का आरोपपत्र पेश किया गया था। राणा फिलहाल अमेरिका में हिरासत में है।

भारत प्रत्यर्पण को मिल चुकी है मंजूरी

एक सरकारी वकील ने कहा कि सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद दस्तावेज मंगलवार को विशेष अदालत के समक्ष आने की संभावना है। देश के लिए एक बड़ी जीत में एक अमेरिकी अदालत ने मुकदमे का सामना करने के लिए मई में 62 वर्षीय राणा के भारत प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी। मुंबई में 2008 के आतंकवादी हमलों में छह अमेरिकियों सहित कुल 166 लोग मारे गए थे। देश की आर्थिक राजधानी में 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों ने प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण स्थानों पर एक साथ हमला किया था।
मई 2023 को कैलिफोर्निया स्थित एक अमेरिकी अदालत ने 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के मामले में वांछित पाकिस्तानी मूल के कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा को भारत प्रत्यर्पित करने की अनुमति दी थी। 10 जून, 2020 को भारत ने प्रत्यर्पण के मद्देनजर 62 वर्षीय राणा की अस्थायी गिरफ्तारी की मांग करते हुए शिकायत दर्ज कराई थी। बाइडन प्रशासन ने राणा के भारत प्रत्यर्पण का समर्थन किया था और उसे मंजूरी दी थी।
कैलिफोर्निया के मध्य जिले की जिला अदालत की न्यायाधीश जैकलीन चूलजियान ने 16 मई को 48 पेजके आदेश में कहा था- न्यायालय ने अनुरोध के समर्थन और विरोध में प्रस्तुत सभी दस्तावेजों की समीक्षा की है और उन पर तथा सुनवाई में प्रस्तुत तर्कों पर विचार किया है। अदालत का निष्कर्ष है कि राणा उन अपराधों के लिए प्रत्यर्पण योग्य है जिनमें उसके प्रत्यर्पण का अनुरोध किया गया है।
26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए भीषण आतंकी हमलों (Mumabi Attack) में भूमिका को लेकर भारत द्वारा प्रत्यर्पण का अनुरोध किए जाने पर राणा को अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था। (Bhasha Input)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited