3 हजार उम्मीदवार, 200 शॉर्टलिस्ट, चुने जाएंगे 20...राम मंदिर का पुजारी बनने के लिए क्या होना जरूरी

Ayodhya Ram Mandir Priest Interview: जनवरी 2024 में राम मंदिर का उद्घाटन किया जाना है और इसे लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इसी सिलसिले में पुजारियों की भी भर्ती हो रही है।

राम मंदिर की तैयारियां

Ayodhya Ram Mandir Priest Interview: जैसे-जैसे अयोध्या जनवरी 2024 में राम लला मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह के लिए तैयार हो रही है, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर के लिए पुजारियों की नियुक्ति सहित अन्य प्रक्रियाएं शुरू कर दी हैं। राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा विज्ञापन के बाद लगभग 3,000 उम्मीदवारों ने अयोध्या में राम मंदिर में पुजारी के पदों के लिए आवेदन किया था। पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि इनमें से 200 उम्मीदवारों को योग्यता के आधार पर इंटरव्यू के लिए चुना गया।

इंटरव्यू के बाद 200 उम्मीदवार चुने गए

जिन 200 उम्मीदवारों को चुना गया है, उन्हें अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद के मुख्यालय कारसेवक पुरम में इंटरव्यू हुआ। तीन सदस्यीय इंटरव्यू पैनल में वृन्दावन के हिंदू उपदेशक जयकांत मिश्रा और अयोध्या के दो महंत - मिथिलेश नंदिनी शरण और सत्यनारायण दास शामिल हैं। आखिर में कुल 20 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा उन्हें छह महीने की ट्रेनिंग के बाद पुजारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा और विभिन्न पदों पर तैनात किया जाएगा। ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने पीटीआई-भाषा को बताया कि जो लोग चयनित नहीं होंगे वे प्रशिक्षण में भाग लेंगे और उन्हें प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा उन्हें भविष्य में सृजित होने वाले पुजारी के पदों के लिए भी बुलाए जाने का मौका मिलेगा।

इस तरह के सवाल पूछे गए

इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों से कई तरह के प्रश्न पूछे गए जैसे - संध्या वंदन क्या है, इसकी प्रक्रिया क्या है और इस पूजा के लिए मंत्र क्या हैं? भगवान राम की पूजा के लिए मंत्र क्या हैं और इसके लिए कर्म कांड क्या हैं? प्रशिक्षण शीर्ष संतों द्वारा तैयार धार्मिक पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। प्रशिक्षण के दौरान उम्मीदवारों को मुफ्त भोजन और आवास मिलेगा और वजीफे के रूप में 2,000 रुपये दिए जाएंगे।
End Of Feed