Live Updates

आज का मौसम, 07 July 2024 Highlights: उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, बिहार के खतरे के निशान पर पहुंची कई नदियां

आज का मौसम, 07 July 2024 Highlights: उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, बिहार के खतरे के निशान पर पहुंची कई नदियां

मानसून अपडेट्स

Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम ) 07 July 2024, Aaj ka Mausam kaisa Rahega: मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, आज पूरे उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश कई इलाकों में अपने साथ तबाही भी लाई है। कहीं बिजली गिरने की संभावना है तो वहीं कई जगहों पर भूस्खलन हो रहा है। इस बीच यूपी के 14 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अन्य शहरों में मौसम के हाल इस प्रकार हैं -

Jul 7, 2024 | 05:07 PM IST

भारी बारिश से बिहार के कई नदियां खतरे के स्तर पर पहुंची

बिहार के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश से कोसी, महानंदा, बागमती, गंडक, कमला बलान और कमला सहित अन्य प्रमुख नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। जल संसाधन विभाग द्वारा रविवार को जारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया है कि कई स्थानों पर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, जबकि कुछ स्थानों पर वे चेतावनी के स्तर पर पहुंच गई हैं। बागमती नदी का जल स्तर सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, शिवहर, औराई, सुप्पी और अन्य आसपास के क्षेत्रों में खतरे के निशान पर पहुंच गया है। रविवार सुबह आठ बजे सीतामढ़ी और सुप्पी में बागमती नदी का जलस्तर 71.16 मीटर था, जो खतरे के निशान से 0.16 मीटर ऊपर है।’’
Jul 7, 2024 | 04:39 PM IST

राजस्थान के कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश

पूर्वी राजस्थान में पिछले 24 घंटों में अनेक स्थानों पर और पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई। जयपुर मौसम केंद्र के प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस दौरान चुरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, दौसा, करोली, जयपुर और डूंगरपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी एवं अत्यधिक भारी वर्षा हुई। उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश करोली के सुरोठ में (137 मिलीमीटर) और पश्चिमी राजस्थान में चूरू के तारानगर में (141 मिलीमीटर) दर्ज की गई है। चूरू के सिद्धमुख में 122 मिमी, करौली के श्री महावीर जी में 116 मिमी, चूरू के राजगढ में 106 मिमी, जयपुर तहसील में 98 मिमी, हनुमानगढ के संगरिया में 97 मिमी, डूंगरपुर के देवल में 90 मिमी और अन्य कुछ स्थानों पर 83 मिमी से लेकर 65 मिमी तक बारिश दर्ज की गई।
Jul 7, 2024 | 04:14 PM IST

भारी बारिश के कारण मुंबई उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कसारा और टिटवाला स्टेशन के बीच लोकल ट्रेन सेवाएं भारी बारिश और एक पेड़ गिरने के कारण रविवार सुबह बाधित हो गईं। अधिकारियों ने बताया कि सुबह करीब साढ़े छह बजे भारी बारिश के कारण आटगांव और तानशेट स्टेशन के बीच पटरियों पर मिट्टी आ गई और वाशिंद स्टेशन के पास एक पेड़ गिरने से पटरियां अवरुद्ध हो गईं, जिससे कल्याण-कसारा मार्ग पर रेल यातायात अवरूद्ध हो गया।
Jul 7, 2024 | 03:07 PM IST

ठाणे में बारिश के कारण जलमग्न हुआ रिसॉर्ट

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में भारी बारिश के कारण जलमग्न हुए एक रिसॉर्ट में फंसे 49 लोगों को रविवार को सुरक्षित बाहर निकाला गया। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के एक अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ की एक टीम ने शाहपुर क्षेत्र में स्थित रिसॉर्ट में फंसे लोगों को बचाने के लिए नावों और 'लाइफ जैकेट' का इस्तेमाल किया। उन्होंने बताया कि मानसून के मद्देनजर एनडीआरएफ के दलों को मुंबई, ठाणे और पालघर जिलों में तैनात किया गया है। अधिकारी ने बताया कि मुंबई, ठाणे, पालघर, सातारा, सांगली, कोल्हापुर सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में एनडीआरएफ के 13 दलों को तैनात किया गया है।
Jul 7, 2024 | 02:01 PM IST

राजस्थान के 4 जिलों में भारी बारिश के आसार

राजस्थान में बारिश के दौर चल रहा है। वहीं कई इलाकों में बारिश का असर अब कमजोर पड़ा रहा है। वहीं विभाग ने आज 7 जुलाई को जयपुर, कोटा, भरतपुर और अजमेर में भारी बारिश के आसार जताएं हैं और यलों अलर्ट जारी किया है।
Jul 7, 2024 | 01:56 PM IST

दिल्ली में हल्की बारिश के आसार

राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है। मौसम विभाग ने बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है।
Jul 7, 2024 | 01:47 PM IST

हरियाणा में बारिश का यलो अलर्ट

हरियाणा में हो रही झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है। यहां हो रही बारिश से कई जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। आज रविवार 7 जुलाई को भी कई जिलों में बारिश के आसार जताए गए हैं, जिसे लेकर विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। आज का मौसम कैसा रहेगा बारिश होगी या तूफान आएगा? इन सभी मौसम से जुड़े प्रश्नो का आंसर के लिए देखें पल पल का अपडेट
Jul 7, 2024 | 01:43 PM IST

बिहार के इन जिलों में आज तड़क-गरज के साथ बारिश के आसार

बिहार मॉनसून का दौर जारी है। कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार आज 7 जुलाई को भी भारी बारिश के आसार हैं। आज बिाहर के मधुबनी, अररिया, सुपौल, कटिहार और किशनगंज में तड़क के साथ बारिश होगी।
Jul 7, 2024 | 10:52 AM IST

भारी बारिश के कारण चार धाम यात्रा रद्द

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश के कारण कई इलाकों में लैंडस्लाइड भी हो रही है। इस स्थिति को देखते हुए चार धाम की यात्रा को मौसम सही होने तक स्थगित किया गया है।
Jul 7, 2024 | 10:28 AM IST

गाजियाबाद में बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना

मौसम विभाग ने आज गाजियाबाद में हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। शहर में धूप खिली हुई है और हवाएं चल रही है। दोपहर या शाम तक में बूंदाबांदी और बारिश की संभावना है।
Jul 7, 2024 | 10:26 AM IST

मुरादाबाद में भारी बारिश के बाद जलजमाव

Jul 7, 2024 | 09:15 AM IST

राजस्थान में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने जयपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, करौली, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, बूंदी, सीकर और नागौर जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरन तेज हवाओं के साथ वज्रपात की भी संभावना जताई गई है।
Jul 7, 2024 | 08:34 AM IST

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर

हिमाचल प्रदेश में लगातार भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश में 150 सड़कें सुरक्षा के लिहाज से बंद की गई है। सबसे अधिक सड़कें मंडी जिले में बंद की गई हैं।
Jul 7, 2024 | 07:28 AM IST

हल्द्वानी में भारी बारिश के चलते बाढ़ का खतरा

मौसम विभाग ने नैनीताल के हल्द्वानी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था। दोनों क्षेत्रों में शनिवार से हो रही बारिश के बीच नदी किनारे रह रहे लोगों को पुलिस ने निकालना शुरू किया गया है। साथ ही आसपास के प्रभावित क्षेत्रों पर लोगों को आवश्यक न होने पर यात्रा से बचने के लिए कहा गया।
Jul 7, 2024 | 06:25 AM IST

दिल्ली में बारिश की संभावना

दिल्ली में मौसम विभाग ने 7 जुलाई से 12 जुलाई तक हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जताई है। दिल्ली के कई इलाकों में बीते दिनों हल्की बारिश दर्ज की गई थी। दिल्ली के लोग अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं।
Jul 7, 2024 | 05:34 AM IST

उत्तराखंड में बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट

पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के 13 के 13 जिलों में बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं 8 जिलों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा आंधी और वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया गया है।
Jul 7, 2024 | 05:34 AM IST

बिहार में मानसून मेहरबान

बिहार में मानसून मेहरबान नजर आ रहा है। बिहार के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने खगड़िया, मुंगेर, जुमई, बांका और भागलपुर को छोड़कर पूरे बिहार में आंधी, बिजली और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
Jul 7, 2024 | 07:04 AM IST

UP के 24 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

उत्तर प्रदेश में मानसून की शुरुआत से ही लगातार भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने रविवार को बिजनौर, ज्योतिबाफुले नगर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत,शाहजहांपुर, खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती और बलरामपुर भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
Jul 7, 2024 | 05:33 AM IST

झारखंड में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने झारखंड के 24 जिलों में भारी आंधी-तूफान, आकाशीय बिजली और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।
Jul 7, 2024 | 05:33 AM IST

MP में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने छिंदवाड़ा में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उसके अलावा मध्य प्रदेश के सभी जिलों में कई जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है और कई हिस्सों में आंधी-वज्रपात और बारिश की बौछार का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited