Live Updates

16 सितंबर 2024: अमेरिका की यात्रा खत्म कर दिल्ली लौटे राहुल...केजरीवाल-सिसोदिया करेंगे सीएम नाम पर चर्चा

16 सितंबर 2024 हिंदी समाचार Updates: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रचार टीम ने कहा कि फ्लोरिडा में ट्रंप के करीब गोली चली, वह सुरक्षित हैं। फ्लोरिडा में गोलीबारी की खबर के बाद सीक्रेट सर्विस ने कहा कि ट्रंप सुरक्षित हैं और जांच की जा रही है। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को अहमदाबाद में देश की पहली ‘वंदे मेट्रो’ ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही वह कई अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी करेंगे। उधर, हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद कुल 38 सड़कें बंद हो गयीं और 11 बिजली आपूर्ति योजनाएं बाधित हुईं। स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के छह जिलों में बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने और गरज के साथ बौछारें पड़ने का 'येलो' अलर्ट जारी किया है। जानिए देश-दुनिया की सभी अहम और बड़ी खबरें।

16 सितंबर  2024: अमेरिका की यात्रा खत्म कर दिल्ली लौटे राहुल...केजरीवाल-सिसोदिया करेंगे सीएम नाम पर चर्चा

16 सितंबर 2024: अमेरिका की यात्रा खत्म कर दिल्ली लौटे राहुल...केजरीवाल-सिसोदिया करेंगे सीएम नाम पर चर्चा

16 सितंबर 2024 हिंदी समाचार Updates:

  • डोनाल्ड ट्रंप के आसपास गोलीबारी, ट्रंप सुरक्षित हैं और जांच की जा रही है
  • प्रधानमंत्री मोदी गुजरात में देश की पहले वंदे मेट्रो ट्रेन को दिखाई हरी झंडी
  • हिमाचल में बारिश के बाद 38 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने 'येलो' अलर्ट जारी किया
  • अमेरिका की यात्रा खत्म कर दिल्ली लौटे राहुल गांधी

Sep 16, 2024 | 05:58 PM IST

जम्मू कश्मीर चुनाव में गांधी-अब्दुल्ला परिवार और भाजपा के बीच स्पष्ट लड़ाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में स्पष्ट लड़ाई कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है। उन्होंने कहा कि एक पक्ष अनुच्छेद 370 को वापस लाना चाहता है, तो दूसरा इसे रोकने को लेकर प्रतिबद्ध है। शाह ने कहा कि भाजपा प्रत्याशी शगुन परिहार के पक्ष में मतदान करना ना केवल विकास और प्रगति का समर्थन करना है, बल्कि यह उनके पिता सहित अन्य शहीदों को श्रद्धांजलि देना भी है। शाह ने यहां एक रैली में कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर में यह चुनाव स्पष्ट रूप से दो ताकतों के बीच है। एक तरफ नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस है, और दूसरी तरफ भाजपा है। यह भाजपा और गांधी-अब्दुल्ला परिवारों के बीच का मुकाबला है। दोनों के एजेंडे स्पष्ट हैं।’’ उन्होंने कहा कि भाजपा प्रेम नाथ डोगरा की विचारधारा ‘एक विधान, एक निशान और एक प्रधान’ के सिद्धांत का पालन करती है। उन्होंने पुष्टि की कि जम्मू-कश्मीर भारत का एक अभिन्न हिस्सा है और ‘‘कोई भी इसे बदल नहीं सकता।’’
Sep 16, 2024 | 05:55 PM IST

पीएम मोदी ने अहमदाबाद से गांधीनगर को जोड़ने वाली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को नगर द्वय अहमदाबाद और गांधीनगर को जोड़ने वाले मेट्रो रेल विस्तार के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। मोदी ने हरी झंडी दिखाकर नए मार्ग पर मेट्रो ट्रेन सेवा की शुरुआत की और गांधीनगर के सेक्टर एक स्टेशन से ‘गिफ्ट’ (जीआईएफटी) सिटी तक मेट्रो ट्रेन में सफर किया। गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मेट्रो ट्रेन में सफर के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ रहे। यात्रा के वक्त मोदी ने मेट्रो ट्रेन में उपस्थित छात्रों और अन्य यात्रियों से बातचीत की। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, चरण दो का पहला भाग 21 किलोमीटर तक लंबा है जिसमें शुरू में आठ नए स्टेशन शामिल किए गए हैं। राज्य और केंद्र सरकारों के सहयोग से गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (जीएमआरसी) द्वारा विकसित यह परियोजना मेट्रो रेल नेटवर्क का विस्तार करेगी। मेट्रो रेल का यह नया मार्ग अहमदाबाद और गांधीनगर के बीच जीएनएलयू, पीडीईयू, गिफ्ट सिटी, रायसन, रैंडेसन, ढोलकुवा, इंफोसिटी और सेक्टर-एक जैसे प्रमुख स्थानों को जोड़ेगा।
Sep 16, 2024 | 05:51 PM IST

बाढ़ से जनता त्रस्त, सरकार और अधिकारी मस्त: अखिलेश

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य सरकार पर बाढ़ से घिरे सैकड़ों गांवों के लोगों की परेशानियों के प्रति लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि जनता बेहाल है और सरकार अपने कार्यों में मस्त है। यादव ने यहां एक बयान में कहा कि प्रदेश के दर्जनों जिलों के सैकड़ों गांव बाढ़ और भारी बरसात से प्रभावित हैं तथा जनजीवन तबाह है। उन्होंने कहा कि बाढ़ से किसानों की खेती, घर आदि बर्बाद हो गये हैं तथा कई लोगों की जानें चली गयीं हैं, लेकिन सरकार पूरी तरह से लापरवाह बनी हुई है। यादव ने आरोप लगाया कि जनता बेहाल है तथा सरकार और अधिकारी अपने ही कामों में “मस्त” हैं तथा सरकार को जनता की परेशानियों से कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा, 'प्रदेश के सीतापुर, अयोध्या, बहराइच, गोण्डा व बाराबंकी जिलों में नदियां उफान पर हैं। सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में है। गांवों और घरों में पानी घुस गया है। सरकार पूरी तरह अकर्मण्य बनी हुई है। आम जनता एक तरफ बाढ़ के पानी से संकट में है तो दूसरी तरफ जंगली जानवरों से दहशत में है।'
Sep 16, 2024 | 05:13 PM IST

भोपाल के पास मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतरे

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के पास मिसरोद और मंडीदीप स्टेशनों के बीच सोमवार को एक मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतर गये। एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम मध्य रेलवे के क्षेत्र में दोपहर 12:45 बजे हुई इस घटना से एक लाइन पर यातायात बाधित हो गया और मार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही बहाल करने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा, "वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।” विस्तृत जानकारी का इंतजार है।
Sep 16, 2024 | 04:33 PM IST

राजस्थान पुलिस के सिपाही की कार घोड़े से टकराकर खाई में गिरी, मौत

घोड़े से टकराने के बाद सोमवार को एक कार के गहरी खाई में गिर जाने से राजस्थान पुलिस के एक सिपाही की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि यह दुर्घटना राज्य राजमार्ग-52 पर सुबह करीब चार बजे हुई जब डालचंद गुर्जर (40) छुट्टी के बाद सांगोद थाने में अपनी ड्यूटी पर लौट रहे थे। थाना प्रभारी सुरेश मीणा ने बताया कि एक घोड़े से टकराने के बाद गुर्जर की कार खाई में गिर गयी। उन्होंने कहा कि घोड़े को किसी अन्य अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी थी। मीणा ने बताया कि भरतपुर जिले के वीर कस्बे के रहने वाले गुर्जर की मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने बताया कि अज्ञात वाहन के चालक के खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाने का मामला दर्ज कर लिया गया है। अधिकारी ने बताया पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया।
Sep 16, 2024 | 04:31 PM IST

महोबा में सड़क हादसे में मोटरसाइकिल सवार किसान की मौत

महोबा जिले के श्रीनगर थाना क्षेत्र में सोमवार को एक तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार एक किसान की मौत हो गयी जबकि दूसरा शख्स घायल हो गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार, किसान ट्रक में फंसकर करीब 20 मीटर तक घिसटता चला गया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। श्रीनगर थाने के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) शिवपाल सिंह ने बताया कि सुबह करीब दस बजे कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग के बिलरही तिराहे में एक तेज रफ्तार ट्रक ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी, जिससे मोटरसाइकिल और किसान दोनों ट्रक में फंस गए और करीब 20 मीटर तक घिसटते चले गए। इस हादसे में उरवारा गांव के रहने वाले किसान रामकृपाल बाजपेयी (55) की मौके पर ही मौत हो गई और मोटरसाइकिल चला रहा युवक शेखर सेन (22) गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे सरकारी अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। एसएचओ ने बताया कि हादसे के बाद चालक और उसका सहायक घटनास्थल पर ही ट्रक छोड़कर भाग गए, जिनकी तलाश की जा रही है। किसान के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।
Sep 16, 2024 | 02:29 PM IST

ओडिशा: परिसर में ‘बीफ’ पकाने पर इंजीनियरिंग के सात छात्रों को छात्रावास से निकाला गया

ओडिशा के ब्रह्मपुर जिले में एक सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के सात छात्रों को कथित तौर पर ‘बीफ’ पकाने के लिए छात्रावास से निष्कासित कर दिया गया। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। कॉलेज परिसर में बीफ पकाना प्रतिबंधित है। परला महाराजा इंजीनियरिंग कॉलेज के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को एक आदेश जारी किया कि दो छात्रावासों के सात छात्रों को प्रतिबंधात्मक गतिविधियों में शामिल होने के कारण निष्कासित किया गया है। इन सात छात्रों में से एक छात्र पर दो हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। अधिकारी ने बताया कि कॉलेज प्रशासन ने छात्रों के अभिभावकों को भी इस निर्णय से अवगत करा दिया है।
Sep 16, 2024 | 02:21 PM IST

राहुल गांधी को लेकर शिवसेना विधायक ने दिया विवादास्पद बयान

शिवसेना विधायक संजय गायकवाड़ ने एक विवादास्पद बयान देते हुए घोषणा की है कि वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आरक्षण व्यवस्था पर की गई टिप्पणियों के लिए उनकी जीभ काटने वाले व्यक्ति को 11 लाख रुपये देंगे। भारतीय जनता पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि वह शिवसेना विधायक की टिप्पणियों का समर्थन नहीं करते हैं। भाजपा राज्य में शिवसेना नीत सरकार में घटक दल है। गायकवाड़ ने विवादास्पद बयान देने से पहले पत्रकारों से कहा, राहुल गांधी ने विदेश में कहा कि वह भारत में आरक्षण व्यवस्था को खत्म करना चाहते हैं। इसने कांग्रेस का असली चेहरा उजागर कर दिया है। यह पहली बार नहीं है जब विदर्भ क्षेत्र में बुलढाणा विधानसभा सीट से विधायक गायकवाड़ विवादों में आए हैं। पिछले महीने एक पुलिसकर्मी के शिवसेना विधायक की कार धोते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। गायकवाड़ ने बाद में कहा था कि पुलिसकर्मी ने कार में उल्टी कर दी थी और बाद में अपनी मर्जी से गाड़ी साफ की थी।
Sep 16, 2024 | 01:58 PM IST

सोनभद्र में रेलवे पटरी पर पहाड़ का मलबा गिरने से मालगाड़ी पटरी से उतरी

सोनभद्र जिले के चुर्क और चोपन रेलवे स्टेशनों के बीच भारी बारिश के कारण सोमवार तड़के पटरियों पर पहाड़ का मलबा गिरने के कारण एक मालगाड़ी पटरी से उतर गयी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हादसे की वजह से कई घंटे तक रेलगाड़ियों का आवागमन बाधित रहा, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि सोमवार तड़के तीन बजे चुनार से चोपन की तरफ जा रही एक मालगाड़ी जब चुर्क से आगे बढ़ी, तभी भारी बारिश के कारण ब्रह्म बाबा पुल के पास घाघरा नदी के पोल संख्या 159/21 के नजदीक पहाड़ से गिरे मलबे से टकराकर उसका इंजन पटरियों से उतर गया तथा मालगाड़ी वहीं खड़ी हो गयी। इस दुर्घटना के पश्चात पटरियों पर रेलगाड़ियों का बाधित हो गया। मालगाड़ी के चालक और गार्ड से दुर्घटना की सूचना मिलने पर अधिकारी तत्काल सक्रिय हो गये तथा पटरियों पर पुनः परिचालन कराने हेतु मरम्मत कार्य कराया गया।
Sep 16, 2024 | 12:53 PM IST

मणिपुर के मंत्री के आवास पर ग्रेनेड हमला, कोई हताहत नहीं

मणिपुर के मंत्री काशिम वशुम के उखरुल जिले स्थित आवास पर संदिग्ध उग्रवादियों ने ग्रेनेड से हमला किया, जिससे उनकी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा है। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शनिवार रात हुई इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। वशुम ने बताया कि जब ग्रेनेड धमाका हुआ तब वह और उनके परिवार के सदस्य घर पर नहीं थे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि ग्रेनेड धमाके से मंत्री के घर की दीवारें और कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारी ने कहा, ग्रेनेड हमले के बाद उसके कुछ टुकड़े बरामद कर लिए गए हैं और सुरक्षा के कड़े उपाय किए गए हैं।
Sep 16, 2024 | 12:47 PM IST

केजरीवाल से मुलाकात करेंगे सिसोदिया, सीएम नाम पर होगी चर्चा

आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से सोमवार को मुलाकात करेंगे। केजरीवाल ने एक दिन पहले ही घोषणा की थी कि वह अपने पद से इस्तीफा देंगे और तब तक मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे, जब तक जनता उन्हें ईमानदारी का प्रमाणपत्र नहीं दे देती। बैठक सिविल लाइंस क्षेत्र स्थित मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर होने वाली है। केजरीवाल के आवास पर शाम में आप की संसदीय मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक होने की भी संभावना है। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा है कि वह मुख्यमंत्री और मनीष सिसोदिया उप मुख्यमंत्री तभी बनेंगे जब जनता उन्हें ईमानदार कहेगी। पार्टी के एक पदाधिकारी ने सोमवार को कहा, केजरीवाल और सिसोदिया सोमवार को मुलाकात करेंगे। उनके (केजरीवाल के) फैसले के बाद यह उनकी पहली बैठक होगी। बैठक में दोनों नेताओं के बीच अगले मुख्यमंत्री के नाम को लेकर भी चर्चा होने की संभावना है।
Sep 16, 2024 | 12:14 PM IST

केरल में कार और स्कूटर की टक्कर, महिला की मौत

केरल के कोल्लम के निकट सस्थमकोट्टा में एक कार और स्कूटर की टक्कर में 47 वर्षीय महिला की मौत हो गई। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि घटना के बाद फरार हुए आरोपी कार चालक अजमल (27) को सोमवार सुबह हिरासत में ले लिया गया। प्राथमिकी के अनुसार, यह घटना रविवार को शाम साढ़े चार बजे सस्थमकोट्टा के पास अन्नोरक्कावु जंक्शन पर हुई। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि स्कूटर को टक्कर मारने के बाद आरोपी ने भागने की कोशिश की और महिला को कुचल दिया। महिला की पहचान कुंजु मोल के रूप में की गई है। मोल अपनी रिश्तेदार फौसिया के साथ स्कूटर पर पीछे बैठी थी। फौसिया दुर्घटना में घायल हो गई।
Sep 16, 2024 | 11:46 AM IST

पश्चिम बंगाल में कनिष्ठ चिकित्सकों की हड़ताल जारी

पश्चिम बंगाल में आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल सोमवार को भी जारी रही और उन्होंने कहा कि वे आरजी कर अस्पताल में बलात्कार एवं हत्या की घटना की पीड़िता को न्याय दिलाने के अपने संकल्प पर कायम रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय स्वास्थ्य भवन के बाहर चिकित्सकों का धरना प्रदर्शन आठवें दिन और उनकी हड़ताल 36वें दिन भी जारी है। उन्होंने कोलकाता पुलिस आयुक्त को हटाने तथा राज्य के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों से मुलाकात करने की अपनी मांगों को पूरा किए जाने तक प्रदर्शन जारी रखने का संकल्प लिया है। एक प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टर ने कहा, हम अपनी मांगें पूरी किए जाने तक हड़ताल जारी रखेंगे। राज्य सरकार इस संकट को हल करने को लेकर गंभीर नहीं है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शनिवार को जूनियर डॉक्टरों के धरनास्थल पर अचानक पहुंची थीं और उन्हें उनकी मांगों पर गौर करने तथा दोषी पाए जाने वाले हर व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया था लेकिन गतिरोध को दूर करने के लिए प्रस्तावित वार्ता विफल होने के बाद प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि मुख्यमंत्री के आवास पर तीन घंटे तक इंतजार करने के बाद उन्हें कार्यक्रम स्थल से चले जाने को कहा गया।
Sep 16, 2024 | 11:17 AM IST

मोदी ने गुजरात में ‘सूर्य घर’ योजना के लाभार्थियों से बातचीत की

प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ के लाभार्थियों से सोमवार को बातचीत की। प्रधानमंत्री सुबह करीब 10 बजे वावोल स्थित शालीन-2 सोसायटी पहुंचे और उन्होंने वहां के ऐसे कई निवासियों के साथ बातचीत की जिन्होंने 29 फरवरी को शुरू की गई केंद्र सरकार की 75,021 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी योजना के तहत अपने घरों की छतों पर सौर पैनल लगाए हैं। प्रधानमंत्री इस आवासीय परिसर में करीब 20 मिनट तक रुके। इस योजना का उद्देश्य घरों की छतों पर सौर पैनल लगाकर आवासीय परिवारों को स्वयं बिजली पैदा करने में सक्षम बनाना है। इसके तहत दो किलोवाट क्षमता तक की प्रणालियों के लिए सौर इकाई लागत का 60 प्रतिशत तथा दो से तीन किलोवाट क्षमता वाली प्रणालियों के लिए अतिरिक्त लागत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।
Sep 16, 2024 | 10:51 AM IST

महाराष्ट्र: अवैध तरीके से ले जाया जा रहा मांस जब्त, आरोपी फरार

ठाणे पुलिस ने एक टेंपो से अवैध रूप से ले जाया जा रहा चार लाख रुपये मूल्य का मांस जब्त कर उसे जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा है। एक पुलिस अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।
मानपाड़ा पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि रविवार को एक गुप्त सूचना के आधार पर डोंबिवली के गोलावाली में एक टेंपो को रोका गया लेकिन उसमें सवार सभी लोग फरार हो गए।
उन्होंने कहा, टेंपो और उसके पीछे चल रही कार को जब्त कर लिया गया है। मांस के इस अवैध परिवहन के लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने के प्रयास जारी हैं। उनके खिलाफ भारतीय न्याय संहिता, नगर निगम अधिनियम और मोटर वाहन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।
Sep 16, 2024 | 09:22 AM IST

संभल में सड़क किनारे बैठे ग्रामीणों को पिकअप ने कुचला, चार की मौत

​उत्तर प्रदेश में संभल जिले के रजपुरा थाना क्षेत्र में सोमवार सुबह सड़क के किनारे बैठे लोगों को एक पिकअप वैन ने कुचल दिया जिसके कारण चार लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने वाहन चालक को हिरासत में ले लिया है। पुलिस अधीक्षक कृष्ण कुमार विश्नोई ने बताया कि सुबह करीब छह बजे थाना रजपुरा क्षेत्र में भोपतपुर ग्राम के कुछ लोग सड़क किनारे बैठे थे तभी गवा की तरफ से आ रही पिकअप वैन ने उन्हें टक्कर मार दी जिससे लीलाधर (60), धारामल (40), ओमपाल (32) और पूरनसिंह (45) की मौके पर ही मौत हो गई और पांच अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्होंने बताया कि घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रजपुरा ले जाया गया जहां से उन्हें अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज रिफर कर दिया गया। अधिकारी ने बताया कि वाहन चालक को हिरासत में ले लिया गया है और पुलिस मामले की जांच कर रही हैं।
Sep 16, 2024 | 09:10 AM IST

अमेरिका की यात्रा खत्म कर दिल्ली लौटे राहुल

Sep 16, 2024 | 08:46 AM IST

सिंगापुर के मंत्री ने इस दिवाली अंतरधार्मिक समारोहों के जरिए एकता का आह्वान किया

सिंगापुर के वरिष्ठ मंत्री तियो ची हीन ने अपने दिवाली संदेश में देशवासियों से एकता और मानवता की साझा भावना को बढ़ावा देने के लिए सभी समुदायों के त्योहारों में भाग लेने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि दिवाली का त्योहार अंधकार पर प्रकाश की जीत का त्योहार है। उन्होंने कहा कि इस त्योहार का न सिर्फ हिंदुओं के लिए धार्मिक महत्व है बल्कि इसमें एक सार्वभौमिक संदेश भी है जिसे हर कोई अपना सकता है। ‘द स्ट्रेट टाइम्स’ ने तियो के हवाले से लिखा, ऐसा करके हम आपसी समझ के ऐसे संबंध बनाते हैं जो जाति, धर्म और संस्कृति की सीमाओं से परे होते हैं। सिंगापुर के ‘लिटिल इंडिया’ परिसर में 14 सितंबर से 17 नवंबर तक ‘दीपमाला’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। रोशनी का यह कार्यक्रम 31 अक्टूबर को मनाए जाने वाले दिवाली के त्योहार से जुड़े समारोहों का हिस्सा है।
Sep 16, 2024 | 07:55 AM IST

अमरिंदर सिंह राजा वारिंग का रवनीत बिट्टू पर निशाना

Sep 16, 2024 | 07:31 AM IST

नोएडा में एक व्यक्ति की गोली मार कर हत्या

नोएडा के 142 सेक्टर थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति की रविवार शाम को कथित रूप से गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। थाना प्रभारी निरीक्षक पुष्पराज सिंह ने बताया कि रविवार रात करीब सात बजे सेक्टर 137 मेट्रो स्टेशन के पीछे नवेंद्र झा नामक व्यक्ति को गोली मार दी गई जिसे फेलिक्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया । उनके अनुसार उपचार के दौरान नवेंद्र झा की मौत हो गयी। सिंह ने बताया कि पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए ले गयी। उनके मुताबिक जांच में पता चला कि नवेंद्र झा की एक भूसंपत्ति को लेकर नीरज गुप्ता नाम के व्यक्ति से विवाद चल रहा है। यह विवाद अदालत में विचाराधीन है। बताया जा रहा है कि इसी विवाद के चलते नवेंद्र झा की गोली मार कर हत्या की गई है।
Sep 16, 2024 | 07:20 AM IST

राजस्थान के सीएम भजनलाल ने की अमित शाह से मुलाकात

Sep 16, 2024 | 07:19 AM IST

मुंबई में गणेश दर्शन करने पहुंचे अजित पवार

Sep 16, 2024 | 06:06 AM IST

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस से मुलाकात की

अमेरिका के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को यहां बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस से मुलाकात की और उन्हें दक्षिण एशियाई देश के लोगों के वास्ते अधिक न्यायसंगत और समावेशी भविष्य बनाने के लिए आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को विस्तार देने का आश्वासन दिया। अमेरिकी वित्त विभाग में अंतरराष्ट्रीय वित्त के सहायक मंत्री ब्रेंट नीमन के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने ढाका के सरकारी अतिथि गृह में यूनुस से मुलाकात की। दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल हुए, जो शनिवार को भारत से ढाका पहुंचे थे।
Sep 16, 2024 | 06:05 AM IST

दिल्ली पुलिस ने यातायात परामर्श जारी किया

पुलिस ने रविवार को एक परामर्श जारी कर कहा कि ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के अवसर पर जुलूस निकाले जाने के कारण 16 सितंबर को दिल्ली के कई हिस्सों में यातायात प्रभावित रहेगा।
ईद-ए-मिलाद-उन-नबी पैगंबर मोहम्मद के जन्म की याद में मनाया जाता है। परामर्श के मुताबिक, मध्य दिल्ली में सुबह 11 बजे जुलूस बाड़ा हिंदू राव से पहाड़ी धीरज, चौक बारा टूटी, सदर बाजार, कुतुब रोड, लाहौरी गेट, खारी बावली, मस्जिद फतेहपुरी, कटरा बाड़ियान, फराश खाना, लाल कुआं, चौक हौज काजी और चावड़ी बाजार से होते हुए चौक जामा मस्जिद तक निकाला जाएगा। परामर्श में कहा गया है कि जुलूस के कारण रानी झांसी रोड, चांदनी चौक रोड, बाड़ा हिंदू राव रोड, एसपीएम मार्ग, खारी बावली मार्ग, हरे राम मार्ग, चावड़ी बाजार रोड, जामा मस्जिद रोड आदि पर भारी यातायात होने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि जुलूस के मद्देनजर बाड़ा हिंदू राव मार्ग, महाराजा अग्रसेन मार्ग, कुतुब रोड, हरे राम मार्ग, स्वामी विवेकानंद मार्ग, कटरा बाड़ियान रोड, लाल कुआं बाजार रोड, हमदर्द रोड, चावड़ी बाजार और आसपास की सड़कों पर यातायात की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।
Sep 16, 2024 | 06:05 AM IST

हिमाचल में बारिश के बाद 38 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने 'येलो' अलर्ट जारी किया

हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद कुल 38 सड़कें बंद हो गयीं और 11 बिजली आपूर्ति योजनाएं बाधित हुईं। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) ने रविवार शाम को यह जानकारी दी। स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के छह जिलों में बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने और गरज के साथ बौछारें पड़ने का 'येलो' अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 21 सितंबर तक राज्य में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान जताया है। इस बीच, राज्य के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश जारी रही और शनिवार शाम से कसौली में सबसे अधिक 53 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई। इस अवधि के दौरान धरमपुर में 26 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि रेणुका में 20 मिमी, चंबा में 11 मिमी, करसोग में 10 मिमी, कल्पा में 8.5 मिमी, नाहन में 7.9 मिमी, सराहन में छह मिमी तथा धर्मशाला और कांगड़ा में 5.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।
Sep 16, 2024 | 06:05 AM IST

प्रधानमंत्री मोदी गुजरात में वंदे मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को अहमदाबाद में देश की पहली ‘वंदे मेट्रो’ ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही वह कई अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी करेंगे। जून में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद मोदी का अपने गृह राज्य का यह पहला दौरा है। राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने हवाई अड्डे पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को भुज और अहमदाबाद के बीच देश की पहली ‘वंदे मेट्रो’ ट्रेन के अलावा कई अन्य वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।
प्रधानमंत्री के अन्य कार्यक्रमों में गांधीनगर में ‘री-इन्वेस्ट 2024’ की शुरुआत और अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास शामिल है।
Sep 16, 2024 | 06:05 AM IST

डोनाल्ड ट्रंप के आसपास गोलीबारी, ट्रंप सुरक्षित

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रचार टीम ने कहा कि फ्लोरिडा में ट्रंप के करीब गोली चली, वह सुरक्षित हैं। फ्लोरिडा में गोलीबारी की खबर के बाद सीक्रेट सर्विस ने कहा कि ट्रंप सुरक्षित हैं और जांच की जा रही है। यूएस सीक्रेट सर्विस के अनुसार, 2024 के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप रविवार को फ्लोरिडा में उनके गोल्फ क्लब के पास गोलीबारी के बाद सुरक्षित हैं। संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने कहा कि वे इस घटना की जांच हत्या के प्रयास के रूप में कर रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों ने रविवार दोपहर 2 बजे (भारतीय समयानुसार रात 11.30 बजे) से कुछ देर पहले गोल्फ क्लब के पास एक व्यक्ति को हथियार के साथ देखकर उस पर गोलियां चला दीं। संदिग्ध घटनास्थल से भाग गया लेकिन बाद में उसे गिरफ्तार कर लिया गया और उसकी पहचान 58 वर्षीय रयान वेस्ले रॉथ के रूप में की गई।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited