Live Updates

जीतन सहनी हत्याकांड सुलझाने के करीब पुलिस, रडार पर कई लोग; डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी, तलाशी अभियान जारी

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार देर रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और राज्य की वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए आगामी केंद्रीय बजट में राज्य के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित करने का आग्रह किया। जम्मू कश्मीर के पुंछ, राजौरी और सांबा जिले में संदिग्ध गतिविधि के बाद सुरक्षा बलों ने जमीनी और हवाई तलाशी अभियान शुरू किया। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सरकारी नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था में सुधार की मांग को लेकर बांग्लादेश के प्रमुख शहरों में प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच हुई झड़प में मंगलवार को तीन विद्यार्थियों सहित कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए।

जीतन सहनी हत्याकांड सुलझाने के करीब पुलिस, रडार पर कई लोग; डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी, तलाशी अभियान जारी

जीतन सहनी हत्याकांड सुलझाने के करीब पुलिस, रडार पर कई लोग; डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी, तलाशी अभियान जारी

हिंदी न्यूज़ (Hindi Samachar) 17 जुलाई 2024: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जीतन सहनी की हत्या की घटना को अत्यंत दुखद बताया तथा पीड़ित परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने पुलिस महानिदेशक को मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। राजौरी जिले में नौशेरा के सीमावर्ती इलाके में ड्रोन की मदद से पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और सेना ने तलाशी अभियान शुरू किया और यह अभियान सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में भी जारी है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में आप देश-दुनिया की प्रमुख घटनाओं से वाकिफ नहीं हो पाते होंगे। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं ताजा खबर का यह खास सेगमेंट, जहां हम आपको देश और दुनिया की प्रमुख और बड़ी खबरों से रूबरू करवाएंगे। यहां आपको मिलेंगे हर छोटी-बड़ी खबर के ताजा अपडेट्स... बने रहिए अपने प्रिय हिंदी समाचार चैनल टाइम्स नाउ नवभारत के डिजिटल संस्करण के साथ...

Jul 17, 2024 | 06:33 PM IST

अग्निवीरों को सेना का कार्यकाल पूरा होने के बाद क्रिस्टल देगी नौकरी

परिसरों में सुरक्षा मुहैया कराने वाली कंपनी क्रिस्टल ने कहा है कि वह सेना के साथ चार वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुके अग्निवीरों को रोजगार मुहैया कराने के लिए उत्सुक है। क्रिस्टल इंटीग्रेटेड सर्विसेज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय दिघे ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा कि कुछ प्रतिभाशाली अग्निवीरों को बहुत अच्छा वेतन मिल सकता है। उन्होंने कहा, “क्रिस्टल जैसी कंपनियां मौजूदा ‘अग्निवीरों’ और कॉरपोरेट क्षेत्र के बीच एक अच्छा पुल बन सकती हैं, जो बड़े निवेश वाले कारोबारी परिसरों की सुरक्षा के लिए सही उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं।” दिघे ने कहा कि सेना की संक्षिप्त सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीरों को निजी क्षेत्र में लाभकारी रोजगार मिल जाएगा। उन्होंने कहा, "ऐसी प्रतिभाओं की बहुत मांग है। उन्हें एक सप्ताह भी बेकार नहीं बैठना पड़ेगा।” उन्होंने कहा कि कंपनी ने एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी को नियुक्त किया है, जिसे सेना में अपने कार्यकाल के दौरान अग्निवीर योजना को संभालने का अनुभव है। कंपनी वर्तमान में 5,800 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को रोजगार देती है। क्रिस्टल इंटीग्रेटेड सर्विसेज ने 24 साल पहले कार्यालय और आवासीय परिसरों में सुरक्षा प्रदाता के रूप में शुरुआत की थी। कंपनी के प्रवर्तक भारतीय जनता पार्टी के नेता प्रसाद लाड हैं।
Jul 17, 2024 | 06:32 PM IST

परंपराओं के साथ शुरू हुआ ब्रिटिश संसद का नया सत्र

ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय बुधवार को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए संसद पहुंचे। पारंपरिक शाही परिधान पहने महाराजा चार्ल्स संसद को संबोधित करेंगे और वाम झुकाव वाली नयी सरकार के विधायी कार्यक्रम का विवरण पेश करेंगे। पिछले 14 साल में पहली बार ब्रिटेन में वाम झुकाव वाली सरकार सत्ता में आयी है। यहां महाराजा के अभिभाषण के इतिहास और इसके तरीके पर एक संक्षिप्त नज़र डाली गई है। महाराज का भाषण क्या है? सरल एवं सहज शब्दों में कहा जा सकता है कि यह एक भाषण है जिसमें आने वाले वर्ष के लिए सरकार के विधायी कार्यक्रम का विवरण प्रस्तुत किया जाता है। महाराजा का अभिभाषण निर्वाचित सरकार द्वारा तैयार किया जाता है। प्रधानमंत्री केअर स्टॉर्मर मौजूदा सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं। महाराजा हाउस ऑफ लॉर्ड्स और हाउस ऑफ कॉमन्स के संयुक्त सत्र को संबोाधित करते हैं। यह आयोजन राज्य के प्रमुख के तौर पर महाराजा की संवैधानिक भूमिका का प्रतीक है और इससे सदियों पुरानी परंपरा जुड़ी हुई है। सामान्य रूप से, यह एकमात्र अवसर होता है, जिसमें संसद के दोनों सदनों के सदस्य और महाराजा एक साथ होते हैं।
Jul 17, 2024 | 05:22 PM IST

भाजपा 2027 विधानसभा चुनाव में 2017 का प्रदर्शन दोहरायेगी: मौर्य

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव के एक बयान पर बुधवार को पलटवार करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की देश और प्रदेश दोनों जगह मजबूत संगठन और सरकार है। यादव ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में प्रदेश सरकार पर तंज कसते हुए कहा था, “भाजपा की कुर्सी की लड़ाई की गर्मी में, सूबे में शासन-प्रशासन ठंडे बस्ते में चला गया है। तोड़फोड़ की राजनीति का जो काम भाजपा दूसरे दलों में करती थी, अब वही काम वह अपने दल के अंदर कर रही है इसलिए भाजपा अंदरूनी झगड़ों के दलदल में धंसती जा रही है। जनता के बारे में सोचनेवाला भाजपा में कोई नहीं है।” उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यादव के बयान पर पलटवार करते हुए ‘एक्स’ पर कहा, “सपा बहादुर अखिलेश यादव जी,भाजपा की देश और प्रदेश दोनों जगह मजबूत संगठन और सरकार है,सपा का पीडीए धोखा है।” उन्होंने कहा, “प्रदेश में सपा के गुंडाराज की वापसी असंभव है, भाजपा 2027 विधानसभा चुनाव में 2017 दोहरायेगी। फिर एकबार डबल इंजन सरकार।”
Jul 17, 2024 | 05:21 PM IST

सतना जिले में ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से दो लोगों की मौत, 35 लोग घायल

मध्यप्रदेश के सतना जिले में बुधवार को एक ट्रैक्टर-ट्रॉली पलट जाने से दो लोगों की मौत हो गई और 35 से अधिक लोग घायल हो गए। एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि घायलों में सात लोगों की स्थिति गंभीर है। अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना सतना-चित्रकूट मार्ग पर हुई। पुलिस के अनुविभागीय अधिकारी (एसडीओपी) रोहित राठौर ने बताया कि बरखेड़ा और मचखड़ा गांवों के लोगों का एक समूह ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार होकर चित्रकूट जा रहा था कि तभी बगदरा घाटी में वाहन पलट गया। उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना में रानी सेन (45) और मीनाक्षी द्विवेदी (15) नामक दो महिलाओं की मौत हो गई तथा 35 से अधिक लोग घायल हो गए। राठौर ने बताया कि सात लोगों को गंभीर चोटें आई हैं और उन्हें सतना के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि अन्य लोगों का मझगवां और चित्रकूट के विभिन्न अस्पतालों में उपचार किया जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता घायलों से मिलने जिला अस्पताल पहुंचे।
Jul 17, 2024 | 05:20 PM IST

अस्पताल में गोलीबारी मामले में एक और आरोपी को हिरासत में लिया गया

दिल्ली पुलिस ने जीटीबी अस्पताल में हुई गोलीबारी के मामले में बुधवार को एक और आरोपी को हिरासत में लिया है। पुलिस अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल के एक वार्ड में किसी व्यक्ति को मारने आए नाबालिग ने 32 वर्षीय रियाजुद्दीन को गोली मार दी, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। पुलिस ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के लोनी के निवासी फैज (20) और दिल्ली के चौहान बांगर के रहने वाले फरहान को गिरफ्तार किया था। हालांकि पुलिस ने कहा कि उन्होंने रविवार की शाम गोली नहीं चलाई थी बल्कि मुख्य आरोपी की मदद की थी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा, “हमने एक आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की है।” मामले में विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है।
Jul 17, 2024 | 03:28 PM IST

ईडी ने वाल्मीकि सहकारी घोटाला मामले में नागेंद्र की पत्नी से पूछताछ की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यहां सरकारी स्वामित्व वाले निगम में 187 करोड़ रुपये के घोटाले के संबंध में पूर्व मंत्री बी. नागेंद्र की पत्नी मंजुला से बुधवार को पूछताछ की। ईडी के अधिकारियों ने कर्नाटक महर्षि वाल्मीकि अनुसूचित जनजाति विकास निगम में कथित वित्तीय अनियमितताओं के संबंध में पूछताछ के लिए मंजुला को तलब किया था। कांग्रेस के विधायक नागेंद्र पहले ही ईडी की हिरासत में हैं। कर्नाटक महर्षि वाल्मीकि अनुसूचित जनजाति विकास निगम लिमिटेड से जुड़ा कथित अवैध धन हस्तांतरण घोटाला 26 मई को लेखा अधीक्षक चंद्रशेखर पी. के आत्महत्या करने व एक नोट छोड़ने के बाद सामने आया था। सुसाइड नोट में निगम के बैंक खाते से 187 करोड़ रुपये के अनधिकृत हस्तांतरण का खुलासा हुआ था। साथ ही इसमें कहा गया था कि इसमें से 88.62 करोड़ रुपये अवैध रूप से ‘नामी’ आईटी कंपनियों, हैदराबाद में स्थित सहकारी बैंक व अन्य से कथित तौर पर जुड़े विभिन्न खातों में डाले गए थे। अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री बी. नागेन्द्र ने घोटाले के संबंध में अपने खिलाफ आरोप लगने के बाद छह जून को इस्तीफा दे दिया था। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के केंद्रीय जांच ब्यूरो के समक्ष शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद जांच कर रही ईडी ने इससे पहले नागेंद्र और वाल्मीकि निगम के अध्यक्ष व रायचूर ग्रामीण से कांग्रेस के विधायक बसनगौड़ा डड्डल के परिसरों पर छापे मारे थे।
Jul 17, 2024 | 03:27 PM IST

रुद्राक्ष हत्या मामले में जेल में बंद कैदी ने खुद को गोली मारी

कोटा के बहुचर्चित रुद्राक्ष अपहरण व हत्या मामले में सजा काट रहे एक कैदी ने जयपुर की सांगानेर खुली जेल में खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली। पुलिस के अनुसार प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि कैदी अंकुर पाडिया ने रिवाल्वर से खुद को गोली मारकर आत्महत्या की है। मालपुरा गेट पुलिस थाने के थानाधिकारी हेमंत सिंह ने बताया कि मामले में न्यायिक जांच के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि घटना मंगलवार शाम की है। शव को पोस्टमार्टम के लिए महात्मा गांधी अस्पताल में रखा गया है। कोटा में 2014 में सात वर्षीय बालक रुद्राक्ष का अपहरण कर हत्या उसकी हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे अंकुर पाडिया को कुछ समय पहले बीकानेर जेल से खुली जेल में स्थानांतरित किया गया था। फरवरी 2018 में कोटा की एक अदालत ने उसे मौत की सजा सुनाई थी। उच्च न्यायालय ने मार्च 2021 में दोषी की मौत की सजा को इस शर्त के साथ उम्रकैद में बदल दिया था कि वह 25 साल तक कारावास में रहेगा।
Jul 17, 2024 | 03:27 PM IST

असम का तेजपुर हवाई अड्डा रखरखाव कार्यों के लिए डेढ़ साल बंद रहेगा

असम के तेजपुर हवाई अड्डे पर रखरखाव कार्यों के लिए अक्टूबर से डेढ़ साल के लिए उड़ान सेवाएं बंद रहेंगी। तेजपुर हवाई अड्डे के निदेशक जी शिवा कुमार ने कहा कि यात्री उड़ानें एक अक्टूबर, 2024 से 31 मार्च, 2026 तक बंद रहेंगी। उन्होंने कहा, “ऐसा टर्मिनल पर सुविधाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से हवाई पट्टी के पुनर्निर्माण व अन्य परियोजनाओं के लिए किया जा रहा है।” तेजपुर हवाई अड्डा भारतीय वायु सेना के ‘तेजपुर बेस’ के निकट है और इसकी हवाई पट्टी का उपयोग वाणिज्यिक और लड़ाकू दोनों प्रकार के विमानों के लिए किया जाता है। तेजपुर वायुसेना बेस ने पहले ही तेजपुर सलोनीबाड़ी यात्री हवाई अड्डा प्राधिकरण को रखरखाव कार्य के बारे में सूचित कर दिया था, जिसके कारण यात्री विमान सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी जाएंगी। कुमार ने कहा कि इस दौरान प्राधिकरण तेजपुर से गुवाहाटी तक हेलिकॉप्टर सेवा उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है, लेकिन इसे अभी अंतिम रूप दिया जाना है। वर्तमान में, 90 सीटों वाली स्पाइसजेट की उड़ान तेजपुर से कोलकाता के लिए रोजाना सीधी उड़ान भरती है। इसके अलावा, दो एयरलाइन कंपनियां गुवाहाटी, पासीघाट और तेजपुर के रास्ते कोलकाता के लिए रोजाना उड़ानें संचालित करती हैं।
Jul 17, 2024 | 03:26 PM IST

सहनी हत्याकांड: पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया

बिहार पुलिस ने विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की जघन्य हत्या की जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए कुल चार लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने एक बयान में इसकी जानकारी दी। दरभंगा जिला पुलिस की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, "सीसीटीवी फुटेज के विश्लेषण से पता चला है कि चार लोग 15 जुलाई की रात करीब 10.30 बजे जीतन सहनी के घर में प्रवेश किये और कुछ देर भीतर रहने के बाद बाहर निकल गए।" पूर्व राज्य मंत्री मुकेश सहनी के 70 वर्षीय पिता की 16 जुलाई को दरभंगा जिले में उनके पैतृक आवास में धारदार हथियार से हमला कर हत्या कर दी गई थी। बयान के अनुसार “जांचकर्ता हिरासत में लिए गए चारों लोगों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड की जांच कर रहे हैं... हिरासत में लिए गए लोगों के बारे में जानकारी और सोमवार रात को पीड़ित के घर जाने का उद्देश्य के बारे में भी पता लगा रहे हैं। उनके बारे में अन्य जानकारी भी ग्रामीणों से जुटाई जा रही है।” इसमें कहा गया है कि हिरासत में लिए गए लोगों की प्रारंभिक जांच और पूछताछ से पता चला है कि इनमें से दो ने सहनी से ब्याज पर पैसे उधार लिए थे। बयान के अनुसार, “यह भी पता चला है कि सहनी की हत्या से दो दिन पहले उनके साथ तीखी बहस हुई थी, और बहस के बाद पीड़ित को सबक सिखाने की धमकी दी थी।”
Jul 17, 2024 | 03:25 PM IST

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गोवा की नए, उभरते बाजारों पर नजर

गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन खुंटे ने बुधवार को कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध और अन्य समस्याओं के कारण अंतरराष्ट्रीय पर्यटन प्रभावित होने के बाद गोवा वैश्विक व्यापार मेलों में भागीदारी के जरिये नए और उभरते बाजारों का लाभ उठाने की कोशिश कर रहा है। पर्यटन मंत्री खुंटे ने राज्य विधानसभा में कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान गोवा में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या केवल 33,000 थी, जो इस वर्ष (कैलेंडर वर्ष) में बढ़कर 4.5 लाख हो गई है। गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विधायक विजय सरदेसाई द्वारा विधानसभा में पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के बाद राज्य में पर्यटन के बारे में धारणा बदल रही है। मंत्री ने कहा, 'ब्रिटेन के बाजार की समस्याओं और रूस-यूक्रेन युद्ध ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है।' उन्होंने कहा कि (गाजा में) इज़राइल के सैन्य अभियान के कारण भी उस देश से पर्यटकों की संख्या में कमी आई है। खुंटे ने कहा, 'हमें यह सुनिश्चित करना है कि हम दक्षिण-पूर्व एशिया, दक्षिण एशिया, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और जर्मनी जैसे उभरते बाजारों का लाभ उठा सकें।' मंत्री ने कहा कि राज्य पर्यटन विभाग ने डब्ल्यूटीएम (वर्ल्ड ट्रैवल मार्ट) लंदन, आईटीबी, बर्लिन, आईआईटीएफ और अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा, 'हम इन आयोजनों के जरिये स्वयं को विश्व के समक्ष प्रस्तुत कर रहे हैं, जहां उभरते बाजारों के खिलाड़ी भी आते हैं।' उन्होंने कहा कि पहले केवल गोवा ही इन आयोजनों में हिस्सा लेता था, लेकिन अब लद्दाख, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक जैसे राज्य भी अंतरराष्ट्रीय मेलों में भाग ले रहे हैं।
Jul 17, 2024 | 03:25 PM IST

केरल में भारी बारिश के बीच आठ जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी

केरल में भारी बारिश के दौर के बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को राज्य के आठ जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ तथा छह जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। भारी बारिश के कारण भूस्खलन, संपत्ति की क्षति, सड़कों पर जलभराव और कई एकड़ कृषि भूमि जलमग्न हो गई है। इसके साथ ही केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने दक्षिणी राज्य में विभिन्न नदियों के जलस्तर में खतरनाक वृद्धि को लेकर चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में आज के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। इसने राज्य के शेष छह जिलों में आज के लिए ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया है। ‘ऑरेंज अलर्ट’ का मतलब 24 घंटे में 11 से 20 सेंटीमीटर बारिश और येलो अलर्ट का मतलब 24 घंटे में छह से 11 सेंटीमीटर बारिश की संभावना है। मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है। ये अलर्ट हैं... ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (कार्रवाई के लिए तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत है)। सीडब्ल्यूसी ने राज्य के पथनमथिट्टा में अचनकोविल और इडुक्की जिले में थोडुपुझा सहित विभिन्न नदियों के जलस्तर में खतरनाक वृद्धि के संबंध में चेतावनी जारी की है।
Jul 17, 2024 | 02:26 PM IST

भाजपा अंदरूनी झगड़ों के दलदल में धंसती जा रही है : अखिलेश यादव

समजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी में चल रहे घटनाक्रम पर चुटकी ली। उन्होंने कहा कि भाजपा अंदरूनी झगड़ों के दलदल में धंसती जा रही है। अखिलेश यादव ने एक्स पोस्ट में लिखा कि ''भाजपा की कुर्सी की लड़ाई की गर्मी में, उप्र में शासन-प्रशासन ठंडे बस्ते में चला गया है। तोड़फोड़ की राजनीति का जो काम भाजपा दूसरे दलों में करती थी, अब वही काम वो अपने दल के अंदर कर रही है, इसलिए भाजपा अंदरूनी झगड़ों के दलदल में धंसती जा रही है। जनता के बारे में सोचने वाला भाजपा में कोई नहीं है।'' बीते दिनों लखनऊ में हुई भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति में यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के एक बयान से यूपी की सियासत में उथल-पुथल मच गई। उन्होंने अपने बयान में कहा था कि ''संगठन सरकार से बड़ा है, संगठन से बड़ा कोई नहीं है। हर एक कार्यकर्ता हमारा गौरव है।'' उनके इस बयान के बाद मंगलवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सरकार और संगठन दोनों के प्रतिनिधियों को बुलाया।
Jul 17, 2024 | 01:28 PM IST

जल जीवन मिशन घोटाला : राजस्थान के पूर्व मंत्री का करीबी गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राजस्थान के जल जीवन मिशन (जेजेएम) घोटाले में पूर्व जल आपूर्ति मंत्री महेश जोशी के एक करीबी सहयोगी संजय बड़ाया को गिरफ्तार किया है। इस मामले में धन शोधन कानून की धाराओं के तहत ईडी द्वारा की गई यह चौथी गिरफ्तारी है। ईडी सूत्रों ने बताया कि बड़ाया को मंगलवार देर शाम अदालत में पेश किया गया और उन्हें चार दिन की रिमांड पर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि बड़ाया को सुबह 9 बजे ईडी कार्यालय बुलाया गया था और करीब पांच घंटे तक उनसे पूछताछ की गई।
Jul 17, 2024 | 01:28 PM IST

प्रियंका गांधी के खिलाफ वायनाड में कौन होगा सीपीआई का उम्मीदवार, पार्टी दुविधा में

सीपीआई की केरल इकाई वायनाड लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार पर फैसला नहीं कर पाई है। लोकसभा चुनाव में उसकी उम्मीदवार एनी राजा का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। यहां से कांग्रेस ने पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को मैदान में उतारने का फैसला किया है। सीपीआई अब दुविधा में है कि यहां से किसको उतारा जाय। वायनाड लोकसभा सीट राहुल गांधी के इस्तीफे से खाली हुई है। राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र को अपने पास रखने का फैसला किया है। वो वायनाड से भी जीते थे। उन्होंने इस सीट से अपनी बहन प्रियंका गांधी को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है।
Jul 17, 2024 | 01:26 PM IST

सीबीआई के पास केजरीवाल के खिलाफ सबूत नहीं, हाई कोर्ट में बोले अभिषेक मनु सिंघवी

दिल्ली हाईकोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर बुधवार को सुनवाई हुई। कोर्ट में उनकी ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी और विक्रम चौधरी पेश हुए और सीबीआई की ओर से लोक अभियोजक डीपी सिंह। केजरीवाल की ओर से दलील रखते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, “सीबीआई के पास अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कोई सबूत नहीं हैं। साजिशन उन्हें फंसाने की कोशिश की जा रही है। जब लगा कि ईडी वाले मामले में उन्हें सलाखों के पीछे नहीं रखा जा सकता तो सीबीआई से उन्हें गिरफ्तार करवाया गया। यह पीएमएलए का मामला नहीं है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट का आदेश बताता है कि अरविंद केजरीवाल को रिहा किया जाना चाहिए। अब उन्हें सलाखों के पीछे रखने का कोई औचित्य नहीं है। यह सारा प्रपंच सिर्फ सिर्फ उन्हें सलाखों के पीछे रखने के मकसद से किया गया है। इसमें बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है।”
Jul 17, 2024 | 01:25 PM IST

आंध्र प्रदेश में तीन नए हवाई अड्डे बनेंगे : पुरंदेश्वरी

आंध्र प्रदेश से सांसद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दग्गुबाती पुरंदेश्वरी ने कहा है कि राज्य में तीन नए हवाई अड्डों की योजना बनाई गई है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “केंद्र और राज्य दोनों में एनडीए की सरकार होने के कारण, हम कुप्पम, दगादर्थी और मुलापेट में नए हवाई अड्डों की योजना बना रहे हैं।” राजमुंदरी सांसद ने कहा कि आंध्र प्रदेश में सकारात्मक विकास हुआ है। उन्होंने कहा, “यह विकास न केवल कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा, बल्कि आर्थिक प्रगति को भी सुनिश्चित करेगा।” चित्तूर जिले का कुप्पम मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू का विधानसभा क्षेत्र है। उनकी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में एक प्रमुख भागीदार है। नेल्लोर जिले में दगादर्थी और श्रीकाकुलम जिले में मुलापेटा में अन्य दो हवाई अड्डों की योजना है।
Jul 17, 2024 | 01:20 PM IST

मुख्यमंत्री शिंदे ने ‘आषाढ़ी एकादशी' पर पंढरपुर में पूजा-अर्चना की

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को ‘आषाढ़ी एकादशी’ के मौके पर सोलापुर जिले के पंढरपुर शहर में भगवान विट्ठल के मंदिर में पूजा-अर्चना की। शिंदे के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि उन्होंने राज्य में पर्याप्त बारिश के लिए भगवान विट्ठल से प्रार्थना की, जिससे किसानों को मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने अपनी पत्नी लता शिंदे के साथ पूजा-अर्चना की। परंपरा के अनुसार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हर साल आषाढ़ी एकादशी पर पंढरपुर में भगवान विट्ठल और देवी लक्ष्मी को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं।
Jul 17, 2024 | 01:19 PM IST

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गौरी लंकेश हत्या मामले में तीन आरोपियों को जमानत दी

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्या के सिलसिले में गिरफ्तार तीन आरोपियों को जमानत दे दी है। न्यायमूर्ति एस. विश्वजीत शेट्टी ने मंगलवार को अमित दिगवेकर, एच एल सुरेश और के टी नवीन कुमार को जमानत दे दी। मुकदमे की सुनवाई में देरी का हवाला देते हुए तीनों ने जमानत देने का अनुरोध किया था। पिछले साल दिसंबर में अदालत ने एक अन्य आरोपी एन. मोहन नायक को जमानत दे दी थी। हिंदुत्व समूहों की कटु आलोचक माने जाने वाली गौरी लंकेश की पांच सितंबर 2017 को बेंगलुरु में उनके आवास के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी।
Jul 17, 2024 | 12:33 PM IST

डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी, तलाशी अभियान जारी

जम्मू-कश्मीर में डोडा जिले के एक वन क्षेत्र में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चार घंटे के भीतर दो बार गोलीबारी हुई। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले मंगलवार रात 10.45 बजे कलां भाटा में गोलीबारी की घटना हुई, इसके बाद देसा वन क्षेत्र में जारी आतंकवाद रोधी अभियान के दौरान देर रात दो बजे पंचन भाटा के पास गोलीबारी हुई। सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात को यहीं पर सेना के चार जवान शहीद हो गए थे।
Jul 17, 2024 | 10:44 AM IST

आज की ताजा खबर लाइव हिंदी न्यूज़: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने ‘मतदान करने से रोके गए' लोगों से की मुलाकात

आज की ताजा खबर लाइव: पश्चिम बंगाल में हाल में हुए चुनावों में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा कथित तौर पर मताधिकार का प्रयोग करने से रोके गए कम से कम 100 मतदाताओं ने राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस से मुलाकात की।
मतदाताओं ने आरोप लगाया कि उन्हें उपचुनावों में और लोकसभा चुनावों के दौरान मताधिकार का प्रयोग नहीं करने दिया गया। बोस ने मंगलवार को इनलोगों से बातचीत की और उन्हें मामले पर गौर करने का आश्वासन दिया। इन लोगों ने विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेन्दु अधिकारी के नेतृत्व में राज्यपाल से मुलाकात की थी।
Jul 17, 2024 | 10:43 AM IST

तमिलनाडु : पदयात्रा कर रहे चार तीर्थयात्रियों की दुर्घटना में मौत

आज की ताजा खबर लाइव: पदयात्रा पर निकले चार श्रद्धालुओं की तंजावुर-तिरुचि राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार की सुबह तेज गति से जा रही एक वैन से कुचले जाने के बाद जान चली गई। पुलिस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मृतकों में एक महिला शामिल है। पुलिस के अनुसार, पुडुकोट्टई जिले के निवासी ये लोग सड़क मार्ग से समयपुरम मरिअम्मन मंदिर जा रहे थे लेकिन रास्ते में यह दुर्घटना हो गई। सुबह तंजावुर से 30 किलोमीटर दूर वलंबकुडी गांव के पास तिरुचि जा रही वैन ने उन्हें कुचल दिया। हादसे में घायल हुए दो लोगों को तंजावुर राजकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।
पुलिस ने बताया कि मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।
Jul 17, 2024 | 08:48 AM IST

आज की ताजा खबर लाइव हिंदी न्यूज़: दिग्विजय सिंह ने लोकसभा चुनाव में अनियमितता का आरोप लगाते हाईकोर्ट में दायर की याचिका

आज की ताजा खबर लाइव: वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को राजगढ़ लोकसभा चुनाव में अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में याचिका दायर की। चुनाव में वह भाजपा के रोडमल नागर से 1,46,089 मतों के अंतर से हार गए थे। दिग्विजय सिंह के कार्यालय ने आईएएनएस को बताया कि अपनी याचिका में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने अनियमितताओं को उजागर किया है। इसमें आरोप लगाया गया है कि निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव मानदंडों का पालन नहीं किया गया।
Jul 17, 2024 | 08:48 AM IST

आज की ताजा खबर लाइव हिंदी न्यूज़: गाजा में इजरायली हमलों में 40 फिलिस्तीनियों की मौत

आज की ताजा खबर लाइव: गाजा पट्टी में इजरायली सेना द्वारा किए गए दो अलग-अलग हमलों में कम से कम 40 फिलिस्तीनी मारे गए। हमास द्वारा संचालित मीडिया कार्यालय ने एक बयान में ये बात कही है। बयान में कहा गया है कि सेंट्रल गाजा में मंगलवार को नुसेरात शरणार्थी शिविर में संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध अल-रज़ी स्कूल में एक हमले में 23 फिलिस्तीनी मारे गए, जबकि 73 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय स्रोतों और प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि इजरायली हवाई हमले से पहले कोई चेतावनी नहीं दी गई। हमले में स्कूल आंशिक रूप से नष्ट हो गया। मीडिया कार्यालय ने कहा कि दक्षिणी गाजा पट्टी में खान यूनिस के अल-मवासी इलाके में हुए एक दूसरे हमले में 17 फिलिस्तीनी मारे गए और 26 अन्य घायल हो गए।
Jul 17, 2024 | 08:48 AM IST

आज की ताजा खबर लाइव हिंदी न्यूज़: पेरू में बस दुर्घटना में 26 की मौत

आज की ताजा खबर लाइव: दक्षिणी पेरू के अयाकुचो क्षेत्र में एक यात्री बस दुर्घटना में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई और एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को अयाकुचो क्षेत्र के कैंगालो प्रांत के पारस जिले में लॉस लिबर्टाडोरेस राजमार्ग पर "एम्प्रेसा टूरिज्मो मोलिना यूनियन एसएसी" का वाहन सड़क से उतरकर लगभग 200 मीटर गहरी खाई में गिर गया। राष्ट्रीय पुलिस सड़क सुरक्षा प्रभाग के प्रमुख जॉनी रोलांडो वाल्डेरामा के अनुसार, बस में लगभग 40 यात्री सवार थे।
Jul 17, 2024 | 08:47 AM IST

आज की ताजा खबर लाइव हिंदी न्यूज़: कांगो की राजधानी के निकट मिलिशिया के हमले में कम से कम 72 लोगों की मौत

आज की ताजा खबर लाइव: पश्चिमी कांगो में एक गांव पर हथियारबंद लोगों के हमले में नौ सैनिकों और एक सैनिक की पत्नी सहित कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शनिवार को राजधानी किंशासा के पूरब में लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) दूर किन्सेले गांव में यह हमला हुआ। किन्सेले क्वामाउथ क्षेत्र में है जहां टेके और याका समुदायों के बीच दो वर्षों से संघर्ष चल रहा है। इस संघर्ष के कारण सैकड़ों नागरिक मारे जा चुके हैं। किन्सेले गांव पर हमला करने वाले लोग मोबोंडो मिलिशिया के सदस्य थे, जो स्वयं को याका समुदाय की रक्षा करने वाला बताते हैं। संयुक्त राष्ट्र द्वारा वित्तपोषित रेडियो 'ओकापी' को बताया कि शनिवार के हमले में मरने वालों में नौ सैनिक और एक सैनिक की पत्नी शामिल हैं।
Jul 17, 2024 | 08:47 AM IST

आज की ताजा खबर लाइव हिंदी न्यूज़: कर्नाटक में कुमारधारा नदी में बहता मिला मृत हाथी

आज की ताजा खबर लाइव: मंगलुरु से लगभग 100 किलोमीटर दूर कुक्के सुब्रह्मण्य कस्बे के पास कुमारधारा नदी में सोमवार देर रात एक विशाल मृत हाथी बहता हुआ मिला। वन विभाग ने आज यह जानकारी दी। मंगलुरु मंडल के मुख्य वन संरक्षक डॉ. वी करिकलन ने बताया कि कुमारधारा नदी में मिला मृत हाथी वयस्क लगता है लेकिन अभी तेज बारिश के चलते उसे नदी की तेज धारा से निकाला नहीं जा सका है। उन्होंने कहा कि वन विभाग की टीम की नजर इस हाथी पर है और जैसे ही बारिश कम होगी उसे नदी से बाहर निकाल कर उसका अंत्य परीक्षण किया जायेगा जिससे उसकी मौत के कारणों का पता लग सके।
Jul 17, 2024 | 08:46 AM IST

ईरान से खतरे के कारण ट्रंप की सुरक्षा बढ़ाई गई थी: अधिकारी

आज की ताजा खबर लाइव: ईरान से खतरे के कारण अमेरिकी 'सीक्रेट सर्विस' ने शनिवार को हुए पूर्व राष्ट्रपति की हत्या के प्रयास से पहले डोनाल्ड ट्रंप के इर्द-गिर्द सुरक्षा बढ़ाने के कदम उठाए थे लेकिन इस हमले का मूल खतरे से कोई संबंध नहीं जान पड़ता है। दो अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि खतरे के बारे में पता चलने पर बाइडन प्रशासन ने 'सीक्रेट सर्विस' के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क किया और उन्हें इस बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इसे ट्रंप के सुरक्षा घेरे और ट्रंप के चुनाव प्रचार दल से जुड़े शीर्ष एजेंट के साथ साझा किया गया। इसके बाद सीक्रेट सर्विस ने ट्रंप की सुरक्षा और कड़ी कर दी। अधिकारियों ने नाम न बताने की शर्त पर संवेदनशील खुफिया मामलों पर यह चर्चा की।
Jul 17, 2024 | 08:46 AM IST

आज की ताजा खबर लाइव हिंदी न्यूज़: बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण को लेकर हिंसा, छह लोगों की मौत

आज की ताजा खबर लाइव: सरकारी नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था में सुधार की मांग को लेकर बांग्लादेश के प्रमुख शहरों में प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच हुई झड़प में मंगलवार को तीन विद्यार्थियों सहित कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए। अधिकारियों को मंगलवार को चार प्रमुख शहरों में अर्धसैनिक बल बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के जवानों को बुलाने के लिए मजबूर होना पड़ा। इससे पूर्व सैकड़ों पुलिसकर्मी रात भर देश भर के सार्वजनिक विश्वविद्यालय परिसरों में तैनात रहे। पुलिस और मीडिया ने राजधानी ढाका और उत्तरपूर्वी बंदरगाह शहर चट्टोग्राम में दो और लोगों की मौत होने की सूचना दी है, जबकि इससे पहले राजधानी ढाका, चट्टोग्राम और उत्तर पश्चिमी रंगपुर में चार लोग की मौत हुई थी। खबरों के अनुसार के अनुसार मृतकों में कम से कम तीन छात्र हैं।
Jul 17, 2024 | 08:45 AM IST

आज की ताजा खबर लाइव हिंदी न्यूज़: जम्मू कश्मीर के पुंछ, राजौरी और सांबा में तलाशी अभियान शुरू

आज की ताजा खबर लाइव: जम्मू कश्मीर के पुंछ, राजौरी और सांबा जिले में संदिग्ध गतिविधि के बाद सुरक्षा बलों ने जमीनी और हवाई तलाशी अभियान शुरू किया। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीमा पर और सीमावर्ती जिले के अंदरूनी इलाकों में सेना पहले से ही ‘हाई अलर्ट’ पर है। अधिकारियों ने बताया कि बेटार नदी के पास दो व्यक्तियों की संदिग्ध गतिविधियों को लेकर मिली सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए सेना और विशेष अभियान समूह (एसओजी) ने तलाशी अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि राजौरी जिले में नौशेरा के सीमावर्ती इलाके में ड्रोन की मदद से पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सेना ने तलाशी अभियान शुरू किया और यह अभियान सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में भी जारी है।
Jul 17, 2024 | 08:45 AM IST

आज की ताजा खबर लाइव हिंदी न्यूज़: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नायडू ने की शाह से मुलाकात

आज की ताजा खबर लाइव: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार देर रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और राज्य की वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए आगामी केंद्रीय बजट में राज्य के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित करने का आग्रह किया। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार शाह के आवास पर हुई बैठक के दौरान तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि आंध्र प्रदेश 2014 में हुए अन्यायपूर्ण विभाजन और पूर्ववर्ती सरकार के दयनीय शासन के दुष्परिणामों का सामना कर रहा है। सूत्रों ने बताया कि मंगलवार शाम को दो दिवसीय दौरे पर राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे नायडू बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर राज्य की वित्तीय जरूरतों पर चर्चा कर सकते हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी उनकी मुलाकात होने की संभावना है।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited