Live Updates

आज की ताजा खबर 2 सितंबर 2024: आप विधायक अमानतुल्लाह को ED ने किया गिरफ्तार, बुलडोजर कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल

आज की ताजा खबर 2 सितंबर 2024, हिंदी न्यूज़ और बड़ी खबरें LIVE: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में लगातार दूसरे दिन भी मूसलाधार बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम और 10 लोगों की मौत हो गई तथा कई इलाकों में जलभराव हो गया। प्रधानमंत्री मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू एवं तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी से बात की तथा उन्हें बारिश एवं बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बाढ़ राहत और बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 26 टीमें तैनात की जा रही हैं। उधर, मुंबई के चेंबूर इलाके में रविवार एक कार के पलट जाने और सड़क पर खड़े पानी के टैंकर से टकरा जाने से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने रामपुर की डूंगरपुर टाउनशिप में 2016 में मकान पर कब्जा करने और उसे बुलडोजर से ढहाने के एक आपराधिक मामले में समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान, पूर्व पुलिस क्षेत्राधिकारी आले हसन और दो अन्य की सजा निलंबित करने और जमानत देने का अनुरोध करने वाली याचिका को खारिज कर दिया। जानिए देश-दुनिया की सभी अहम और बड़ी खबरें।

आज की ताजा खबर 2 सितंबर  2024: आप विधायक अमानतुल्लाह को ED ने किया गिरफ्तार, बुलडोजर कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल

आज की ताजा खबर 2 सितंबर 2024: आप विधायक अमानतुल्लाह को ED ने किया गिरफ्तार, बुलडोजर कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल

आज की ताजा खबर 2 सितंबर 2024, हिंदी न्यूज़ और बड़ी खबरें:

  • आंध्र, तेलंगाना में बाढ़ से बचाव के लिए एनडीआरएफ की 26 टीमें तैनात
  • मुंबई : कार के टैंकर से टकरा जाने से तीन लोगों की मौत
  • मकान कब्जा करने के मामले में आजम खान की जमानत याचिका खारिज
  • ED की टीम आप नेता अमानतुल्लाह के फ्लैट में घुसी

Sep 2, 2024 | 02:29 PM IST

उत्तराखंड : चमोली में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन के चलते बंद

उत्तराखंड के चमोली जिले में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग भारी बारिश के कारण कई जगह भूस्खलन के चलते बंद हो गया है। बारिश के कारण कर्णप्रयाग- ग्वालदम राष्ट्रीय राजमार्ग समेत सीमा को जोड़ने वाली ज्योतिर्मठ- मलारी सड़क भी भूस्खलन के कारण अवरुद्ध है। चमोली जिला आपदा प्रबंधन केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, कर्णप्रयाग-ग्वालदम राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिमली में जोसा और टोटा गधेरे (बरसाती नाले) में भूकटाव से बाजार में कई घर और दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। गधेरे का मलबा राजमार्ग पर भी फैल गया जिसे अब साफ कर दिया गया है ।
Sep 2, 2024 | 02:07 PM IST

आम आदमी पार्टी के पूर्व संचार प्रभारी विजय नायर को जमानत

Vijay Nair Gets Bail: दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदया और बीआरएस नेता के कविता के बाद अब विजय नायर को भी राहत मिली है और सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है। सुप्रीम कोर्ट ने कथित दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से जुड़े एक धन शोधन मामले में आम आदमी पार्टी के पूर्व संचार प्रभारी विजय नायर को सोमवार को जमानत दे दी और कहा कि स्वतंत्रता अनुल्लंघनीय होती है। समन्वय पीठ द्वारा उल्लेखित जमानत नियम है, जेल अपवाद है के कानूनी सिद्धांत को मानते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि मुकदमे से पूर्व जेल में बंद करना सजा नहीं हो सकती।
Sep 2, 2024 | 01:38 PM IST

भाजपा में शामिल हुए जजपा विधायक देवेंद्र बबली, अन्य नेता

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले जननायक जनता पार्टी (जजपा) के विधायक व पूर्व मंत्री देवेंद्र बबली, पार्टी के झज्जर के जिला प्रधान संजय कबलाना तथा पुलिस सेवा से हाल ही इस्तीफा देने वाले सुनील सांगवान ने सोमवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया। पार्टी महासचिव अरुण सिंह, हरियाणा के सह-प्रभारी विप्लब देब, प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडौली और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ की मौजूदगी में इन नेताओं ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों से प्रभावित होकर यह नेता भाजपा में शामिल हुए हैं। उन्होंने दावा किया कि हरियाणा में भाजपा के पक्ष में हवा बह रही है और विधानसभा चुनाव में उसकी जीत सुनिश्चित है।
Sep 2, 2024 | 01:17 PM IST

बुलडोजर कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल

SC on Bulldozer Action: सुप्रीम कोर्ट ने कुछ राज्यों में आरोपियों के घरों पर बुलडोजर कार्रवाई पर सवाल खड़े किए। सुप्रीम कोर्ट ने सवाल उठाते हुए कहा सिर्फ इसलिए घर कैसे गिराया जा सकता है क्योंकि वह आरोपी है? अगर वह दोषी भी है तो भी घर नहीं गिराया जा सकता। सुप्रीम कोर्ट ने बुलडोजर कार्रवाई मामले पर सुनवाई के दौरान यह बात कही। सुप्रीम कोर्ट 17 सितंबर को मामले की अगली सुनवाई करेगा।
Sep 2, 2024 | 12:48 PM IST

मध्यप्रदेश में मीट दुकान की प्रतिद्वंद्विता को लेकर दो भाइयों की गोली मारकर हत्या

मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में मीट की दुकान को लेकर एक कसाई से विवाद के बाद दो भाइयों की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि घटना रविवार रात शिवपुरी जिला मुख्यालय से करीब 75 किलोमीटर दूर पिछोर कस्बे की है। उप-विभागीय अधिकारी पुलिस (एसडीओपी) प्रशांत शर्मा ने बताया कि विजय घावरी (40) और उसके भाई अजय घावरी (35) की मंडी इलाके में मीट की दुकान है। शेर सिंह घावरी द्वारा पास में ही मीट की दुकान खोलने के बाद दोनों भाइयों का उनसे विवाद हो गया। शर्मा ने प्राथमिकी के हवाला से बताया कि रविवार रात दोनों भाइयों से तीखी नोकझोंक के बाद, शेर सिंह घावरी और 16 अन्य लोग अजय और विजय के घर पहुंचे और उन्हें गोली मार दी।
Sep 2, 2024 | 12:41 PM IST

आप विधायक अमानतुल्लाह गिरफ्तार

Amantullah Khan: प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम आज 6 घंटे की पूछताछ के बाद आप विधायक अमानतुल्लाह को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, पूछताछ से पहले जमकर ड्रामा हुआ। ईडी की टीम बमुश्किल अमानतुल्लाह के फ्लैट में घुस पाई। करीब 2 घंटे की मशक्कत के बाद दिल्ली पुलिस ने दरवाजा खुलवाया। घंटों आनाकानी के बाद ईडी की टीम अमानतुल्लाह के फ्लैट में घुस पाई। ईडी की टीम लगभग 2 घंटे अमानतुल्लाह के दरवाजे के बाहर खड़ी रही, और कड़ी मशक्कत के बाद दिल्ली पुलिस ने आप नेता के घर का दरवाजा खुलवाया। विधायक अमानतुल्लाह खान ने दावा किया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम उन्हें गिरफ्तार करने के लिए उनके घर पहुंची। उनकी बात सही साबित हुई और 6 घंटे बाद उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया गया।
Sep 2, 2024 | 12:26 PM IST

जम्मू में संदिग्ध गतिविधि देखकर सेना के जवान ने गोली चलाई

जम्मू में सोमवार को एक शिविर के बाहर संदिग्ध गतिविधि देखकर सेना के संतरी ने गोली चलाई। इस घटना से इलाके में दहशत फैल गई और क्षेत्र में तलाश अभियान जारी है। अधिकारियों ने बताया कि संतरी ने शहर के बाहरी इलाके में स्थित सुंजवान चौकी के पास कुछ संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधि देखी, जिसके बाद उसने गोली चला दी। उन्होंने कहा कि गोलीबारी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है लेकिन गहन जांच के लिए सेना तथा स्थानीय पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी) ने तुरंत इलाके की घेराबंदी कर ली। इससे पहले फरवरी 2018 में आतंकवादियों ने सुंजवान सैन्य शिविर पर हमला किया था। इस घटना में तीन सैनिक शहीद हो गए थे और एक नागरिक की मौत हो गई थी। वहीं घटना में तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया था।
Sep 2, 2024 | 11:40 AM IST

बांग्लादेश सरकार तीस्ता जल बंटवारा संधि पर भारत से बातचीत फिर शुरू करने की इच्छुक

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार में जल संसाधन मामलों की सलाहकार सैयदा रिजवाना हसन ने कहा है कि सरकार तीस्ता जल बंटवारा संधि पर भारत के साथ बातचीत फिर से शुरू करना चाहती है। उन्होंने कहा कि ऊपरी तटवर्ती और निचले तटवर्ती देशों को जल बंटवारे पर अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों का पालन करना चाहिए। ढाका में पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में हसन ने भरोसा जताया कि भारत के साथ तीस्ता संधि एवं अन्य जल बंटवारा संधियों पर विवाद को बातचीत के जरिए सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझा लिया जाएगा लेकिन उन्होंने सुझाव दिया कि अगर किसी समझौते पर नहीं पहुंचा जा सका तो बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय वैधानिक दस्तावेजों और सिद्धांतों पर विचार कर सकता है। उन्होंने रविवार को एक साक्षात्कार में कहा, मैंने (बांग्लादेश में) सभी संबंधित पक्षकारों से तीस्ता जल बंटवारा मुद्दे पर चर्चा की है। चर्चा में हम इसी नतीजे पर पहुंचे कि तीस्ता संधि के संबंध में हमें प्रक्रिया और संवाद को फिर से शुरू करने की आवश्यकता है। हमें गंगा संधि पर भी काम करना है जिसकी मियाद दो साल में पूरी होने वाली है।
Sep 2, 2024 | 10:46 AM IST

दिवाली के बाद सिर्फ महायुति गठबंधन ही पटाखे जलाएगा : एकनाथ शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आगामी राज्य विधानसभा चुनाव में जीत का दावा करते हुए कहा कि दिवाली के बाद सिर्फ महायुति गठबंधन ही पटाखे जलाएगा। अपने गृह नगर ठाणे में रविवार देर रात को एक जनसभा को संबोधित करते हुए शिंदे ने अपने गुरु आनंद दीघे और शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे को विनम्र श्रद्धांजलि दी। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनके नेतृत्व वाली शिवसेना दीघे और ठाकरे की सीख और सिद्धांतों का पालन करती रहेगी। शिंदे ने वहां मौजूद दर्शकों से पूछा, क्या आप महायुति सरकार द्वारा शुरू की गई सारी योजनाओं और कार्यक्रमों को जारी रखना चाहते हैं ? इस पर लोगों ने हां में जवाब दिया।
Sep 2, 2024 | 10:00 AM IST

तेलंगाना का महबूबाबाद में बह गया रेलवे ट्रैक

Sep 2, 2024 | 09:23 AM IST

रूस का कीव और अन्य शहरों पर बड़े पैमाने पर हमला

रूस ने कीव और संभवत: यूक्रेन के अन्य शहरों पर ड्रोन और क्रूज व बैलिस्टिक मिसाइल से बड़े पैमाने पर हमले किए : यूक्रेनी सेना।
Sep 2, 2024 | 08:52 AM IST

राष्ट्रपति मुर्मू आज से महाराष्ट्र के तीन दिवसीय दौरे पर

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार से महाराष्ट्र का तीन दिवसीय दौरा करेंगी और इस दौरान वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी। राष्ट्रपति भवन ने सोमवार को बताया कि मुर्मू कोल्हापुर के वारणानगर में श्री वारणा महिला सहकारी समूह के स्वर्ण जयंती समारोह में शिरकत करेंगी। राष्ट्रपति भवन के बयान के अनुसार, राष्ट्रपति तीन सितंबर को पुणे में सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड विश्वविद्यालय) के 21वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगी। उसी दिन वह मुंबई में महाराष्ट्र विधान परिषद के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होंगी। राष्ट्रपति भवन ने बताया कि मुर्मू चार सितंबर को लातूर के उदगीर में बुद्ध विहार का उद्घाटन करेंगी। वह उदगीर में महाराष्ट्र सरकार की ‘शासन अपल्या दारी’ और ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना’ के लाभार्थियों की एक सभा को भी संबोधित करेंगी।
Sep 2, 2024 | 08:44 AM IST

ED की टीम अमानतुल्लाह के फ्लैट में घुसी

ED Enters Amantullah Khan House: प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम आज आप विधायक अमानतुल्लाह के फ्लैट में घुसी। करीब 2 घंटे की मशक्कत के बाद दिल्ली पुलिस ने दरवाजा खुलवाया। घंटों आनाकानी के बाद ईडी की टीम अमानतुल्लाह के फ्लैट में घुस सकी। ईडी की टीम लगभग 2 घंटे अमानतुल्लाह के दरवाजे के बाहर खड़ी रही, और कड़ी मशक्कत के बाद दिल्ली पुलिस ने आप नेता का दरवाजा खुलवाया।
Sep 2, 2024 | 07:35 AM IST

केरल : कांग्रेस ने पार्टी नेताओं की आलोचना करने वाली महिला नेता को निष्कासित किया

कांग्रेस नेता सिमी रोजबेल जॉन को रविवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया। उन्होंने दावा किया था कि महिला नेताओं को आगे बढ़ने के लिए पार्टी नेताओं द्वारा ‘प्रायोजित’ किए जाने की आवश्यकता होती है। केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि अनुशासनात्मक कार्रवाई इसलिए की गई क्योंकि प्रथम दृष्टया पार्टी संतुष्ट है कि जॉन का कृत्य अनुशासन का गंभीर उल्लंघन है। विज्ञप्ति के मुताबिक, केपीसीसी की राजनीतिक मामलों की समिति की महिला नेताओं, प्रदेश कांग्रेस कमेटी की महिला पदाधिकारियों और कांग्रेस की महिला इकाई की प्रमुख ने संयुक्त रूप से पार्टी नेतृत्व से शिकायत की थी तथा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की पूर्व सदस्य जॉन के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध किया था।
Sep 2, 2024 | 06:57 AM IST

निषाद कुमार ने ऊंची कूद में जीता सिल्वर मेडल

भारत के निशाद कुमार ने पेरिस पैरालिंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद टी47 स्पर्धा में रजत पदक जीता। इस 24 वर्षीय खिलाड़ी ने तीन साल पहले टोक्यो पैरालिंपिक में इसी स्पर्धा में रजत पदक जीता था। निशाद ने सीजन की सर्वश्रेष्ठ 2.04 मीटर की छलांग लगाई और यूएसए के रोडरिक टाउनसेंड से पीछे रहे, जिन्होंने टोक्यो में स्वर्ण पदक भी जीता था।
Sep 2, 2024 | 06:43 AM IST

कवच तकनीक को अब मिशन मोड में लागू किया जाएगा- रेल मंत्री

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश में विकसित कवच जैसी आधुनिक तकनीक को अब मिशन मोड में लागू किया जाएगा। कवच जैसी आधुनिक तकनीक देश में विकसित की गई और अब इसे देश में मिशन मोड में लागू किया जाएगा। सरकार के अनुसार, कवच स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली एक अत्यधिक प्रौद्योगिकी-गहन प्रणाली है, जिसके लिए उच्चतम स्तर के सुरक्षा प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है।
Sep 2, 2024 | 05:52 AM IST

मकान कब्जा करने के मामले में आजम खान की जमानत याचिका खारिज

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने रामपुर की डूंगरपुर टाउनशिप में 2016 में मकान पर कब्जा करने और उसे बुलडोजर से ढहाने के एक आपराधिक मामले में समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान, पूर्व पुलिस क्षेत्राधिकारी आले हसन और दो अन्य की सजा निलंबित करने और जमानत देने का अनुरोध करने वाली याचिका को खारिज कर दिया। आरोप है कि इन आरोपियों ने डूंगरपुर टाउनशिप को खाली कराने का प्रयास किया और शिकायतकर्ता के खिलाफ आपराधिक तत्वों को लगाकर उसका मकान ढहा दिया। आजम खान, आले हसन और दो अन्य आरोपियों ने रामपुर के अपर सत्र न्यायाधीश/विशेष न्यायाधीश (एमपी/एमएलए) डॉ. विजय कुमार द्वारा 18 मार्च, 2024 को दिए गए निर्णय को चुनौती देते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अपील दायर की थी।
Sep 2, 2024 | 05:52 AM IST

नीट-यूजी 24 पर फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका

राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा-स्नातक 2024 (नीट-यूजी 24) नये सिरे से कराने का अनुरोध खारिज करने संबंधी उच्चतम न्यायालय के आदेश के खिलाफ शीर्ष अदालत में पुनर्विचार याचिका दायर की गई है। अदालत ने दो अगस्त के अपने आदेश में कहा था कि वर्तमान में रिकॉर्ड पर कोई पर्याप्त सामग्री नहीं है जो परीक्षा की सुचिता से समझौता करने वाले किसी प्रणालीगत लीक या कदाचार का संकेत दे। काजल कुमारी द्वारा दायर पुनर्विचार याचिका में न्यायालय के आदेश पर फिर से विचार करने का अनुरोध किया गया है। अदालत ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व प्रमुख के. राधाकृष्णन की अध्यक्षता में केंद्र द्वारा नियुक्त समिति के कार्यक्षेत्र का विस्तार किया था। समिति को नीट-यूजी आयोजित कराने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के कामकाज की समीक्षा करने और परीक्षा सुधारों की सिफारिश करने की जिम्मेदारी दी गई है।
Sep 2, 2024 | 05:52 AM IST

छह बांग्लादेशी छात्र नेताओं पर भारत के वीजा प्रतिबंध की खबरें फर्जी: सूत्र

बांग्लादेशी मीडिया के एक वर्ग में, छह बांग्लादेशी छात्र नेताओं पर भारत की ओर से वीजा प्रतिबंध लगाए जाने संबंधी खबर फर्जीहै। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। खबरों में यह भी दावा किया गया कि भारत विरोधी भावनाएं भड़काने के कारण इन छात्र नेताओं के खिलाफ यह कार्रवाई की गई। एक बंगाली भाषा के बांग्लादेशी मीडिया आउटलेट ने एक सितंबर को छह छात्र नेताओं पर भारतीय वीजा प्रतिबंध शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी और इसमें छह छात्र नेताओं के नाम भी दिए थे। हालांकि, नयी दिल्ली स्थित आधिकारिक सूत्रों ने इन खबरों को फर्जी खबर करार दिया।
Sep 2, 2024 | 05:51 AM IST

मुंबई : कार के टैंकर से टकरा जाने से तीन लोगों की मौत

मुंबई के चेंबूर इलाके में रविवार एक कार के पलट जाने और सड़क पर खड़े पानी के टैंकर से टकरा जाने से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह हादसा दोपहर में हुआ। उन्होंने बताया कि कार के चालक ने वाहन पर से अपना नियंत्रण खो दिया, जिससे वाहन पलट गया। अधिकारी ने बताया कि मृतक और घायल व्यक्ति मित्र थे। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान हरिचंदन दिलीप दास (23), प्रमोद शंकर प्रसाद (35) और हुसैन शेख (40) के रूप में हुई है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि चालक जावेद सैफुल्ला खान (30) के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है। उन्होंने बताया कि हादसे में चालक खान भी घायल हुआ है।
Sep 2, 2024 | 05:51 AM IST

आंध्र, तेलंगाना में बाढ़ से बचाव के लिए एनडीआरएफ की 26 टीमें तैनात

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बाढ़ राहत और बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 26 टीमें तैनात की जा रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि दोनों पड़ोसी राज्यों में 12 टीमें पहले से ही तैनात हैं, जबकि 14 और टीमें भेजी जा रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि 14 टीमों में से आठ को देश भर के विभिन्न स्थानों से हवाई मार्ग से भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीमें विभिन्न उपकरणों से लैस हैं।
Sep 2, 2024 | 05:51 AM IST

तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में दूसरे दिन भी भारी बारिश ; 10 और लोगों की मौत

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में लगातार दूसरे दिन भी मूसलाधार बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम और 10 लोगों की मौत हो गई तथा कई इलाकों में जलभराव हो गया। जलभराव के कारण रविवार को सड़क और रेल यातायात अवरूद्ध हो गया। दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश और कई स्थानों पर पटरियों पर जलभराव होने के कारण 99 ट्रेनें रद्द कर दी गईं और चार ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं, जबकि 54 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया। दोनों राज्यों में नदियां उफान पर हैं और राष्ट्रीय एवं राज्य आपदा मोचन बलों ने हजारों लोगों को बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों से निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया है। प्रधानमंत्री मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू एवं तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी से बात की तथा उन्हें बारिश एवं बाढ़ से निपटने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited