Live Updates

LIVE आज की ताजा खबर 21 अगस्त 2024: खरगे और राहुल श्रीनगर से शुरू करेंगे जम्मू कश्मीर का दो दिवसीय दौरा

LIVE आज की ताजा खबर 21 अगस्त  2024: खरगे और राहुल श्रीनगर से शुरू करेंगे जम्मू कश्मीर का दो दिवसीय दौरा

LIVE आज की ताजा खबर 21 अगस्त 2024: खरगे और राहुल श्रीनगर से शुरू करेंगे जम्मू कश्मीर का दो दिवसीय दौरा

आज की ताजा खबर 20 अगस्त 2024, हिंदी न्यूज़ और बड़ी खबरें LIVE:

  • आज भारत बंद का ऐलान, आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 'भारत बंद का आह्वान किया है
  • सभी व्यापारिक संगठनों से दिन भर के विरोध प्रदर्शन के दौरान बाजार बंद रखने की अपील
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन दिन की पोलैंड और यूक्रेन यात्रा पर रवाना
  • जम्मू-कश्मीर- राजौरी में आतंकियों के बड़े भूमिगत ठिकाने का भंडाफोड़, गोला-बारूद, हथियार बरामद
  • कोलकाता रेप-मर्डर केस: अस्पताल के पूर्व प्राचार्य का हो सकता है पॉलीग्राफ टेस्ट

Aug 21, 2024 | 05:35 PM IST

हरियाणा में भर्ती प्रक्रियाओं पर लगी रोक

हरियाणा विधानसभा चुनाव में सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने बुधवार को राज्य के अधिकारियों को चुनाव संपन्न होने तक पुलिस कांस्टेबल और शिक्षक भर्ती प्रक्रियाओं के परिणामों की घोषणा करने से रोक दिया। हरियाणा में विधानसभा चुनाव 1 अक्टूबर को एक ही चरण में होंगे और परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। निर्वाचन आयोग के आदर्श आचार संहिता के निर्देश संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), राज्य लोक सेवा आयोग या कर्मचारी चयन आयोग या किसी अन्य वैधानिक प्राधिकरण के माध्यम से नियमित भर्ती प्रक्रिया या पदोन्नति जारी रखने पर रोक नहीं लगाते हैं। लेकिन इसके मुताबिक ‘गैर-सांविधिक निकायों के माध्यम से भर्तियों के लिए आयोग की पूर्व मंजूरी की आवश्यकता होगी’।
Aug 21, 2024 | 05:06 PM IST

आरजी कर हॉस्पिटल की सुरक्षा संभालेगी CISF

कोलकाता कांड को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब सीआईएसएफ की टीम आरजी कर कॉलेज-हॉस्पिटल की सुरक्षा व्यवस्था संभालेगी। हॉस्पिटल की सुरक्षा को लेकर गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है और कहा है कि अस्पताल परिसर में सीआईएसएफ की तैनाती की जाएगी। गृह मंत्रालय द्वारा पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को लिखी गई चिट्ठी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत अस्पताल परिसर में यह तैनाती होनी चाहिए।
Aug 21, 2024 | 03:23 PM IST

असम में नहीं दिखा भारत बंद का असर

समुदाय आधारित आरक्षण को लेकर कुछ संगठनों द्वारा बुधवार को आहूत एक दिवसीय भारत बंद का असम में कोई असर नजर नहीं आया। राज्य भर में विद्यालयों, कार्यालयों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में कामकाज सामान्य ढंग से चला तथा कर्मियों की पूर्ण उपस्थिति रही। यातायात सामान्य रहा तथा लंबी दूरी की बसें निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार चलीं। रेलवे सेवाएं निर्बाध रहीं तथा सभी ट्रेनें समय से चल रही हैं। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के विरोध में 21 संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। इन संगठनों ने इस फैसले का यह कहते हुए विरोध किया कि इससे आरक्षण के मूल सिद्धांतों को नुकसान पहुंचेगा।
Aug 21, 2024 | 02:44 PM IST

इंदौर में बेअसर रहा भारत बंद, भीम आर्मी के कार्यकर्ता सड़क पर उतरे

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को लेकर बुधवार को बुलाए गए भारत बंद का मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में कोई असर नजर नहीं आया। बंद के दौरान जन-जीवन तथा कारोबारी गतिविधियां सामान्य बनी रहीं। चश्मदीदों ने बताया कि शहर की सड़कों पर यातायात आम दिनों की तरह नजर आया और माल परिवहन की गतिविधियां भी सुचारू रूप से जारी रहीं। बंद के दौरान भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी कार्यालय के सामने ‘‘जय भीम’’ के नारे लगाते हुए धरना-प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों में शामिल विनोद यादव आम्बेडकर ने कहा, ‘‘हम आरक्षण के मामले में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उप वर्गीकरण के विचार के खिलाफ हैं। देश में जातिगत जनगणना कराए बिना यह उप वर्गीकरण सरासर अनुचित होगा।’’
Aug 21, 2024 | 02:18 PM IST

ओडिशा विधानसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही चार बजे तक के लिए स्थगित

ओडिशा विधानसभा की कार्यवाही बुधवार को विपक्षी बीजू जनता दल (बीजद) और कांग्रेस सदस्यों के अलग-अलग मुद्दों पर हंगामे व नारेबाजी करने के कारण शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। प्रश्नकाल के लिए सदन की कार्यवाही शुरू होते ही बीजद और कांग्रेस के सदस्य आसंदी के निकट आ गए और राज्य तथा केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। कांग्रेस सदस्यों ने जहां केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार को अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण के मुद्दे पर ‘आदिवासी और दलित विरोधी’ करार दिया, वहीं बीजद ने गंजम शराब त्रासदी की राजस्व संभागीय आयुक्त (आरडीसी) स्तर की जांच की मांग की। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 14 अन्य को जहरीली शराब पीने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया।
Aug 21, 2024 | 01:46 PM IST

कोलकाता :डॉक्टरों ने निकाली विरोध रैली

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या की घटना के विरोध में बुधवार को पश्चिम बंगाल के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के जूनियर डॉक्टरों ने एक रैली निकाली तथा पीड़िता के लिए न्याय सुनिश्चित करने एवं अपने कार्यस्थलों पर सुरक्षा बढ़ाने की मांग की। पश्चिम बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फ्रंट की ओर से ‘वी वांट जस्टिस’ के बैनर तले आयोजित रैली में कई वरिष्ठ चिकित्सक भी शामिल हुए। सीबीआई कार्यालय के समीप सीजीओ कॉम्प्लेक्स से शुरू हुई रैली चार किमी की दूरी तय करते हुए साल्ट लेक स्थित स्वास्थ्य भवन पर समाप्त हुई। स्वास्थ्य भवन राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग का मुख्यालय है। प्रदर्शनकारियों ने अस्पताल में नवनियुक्त प्राचार्य की उपस्थिति की भी मांग की और आरोप लगाया कि वह अपने कार्यालय में मौजूद नहीं थीं।
Aug 21, 2024 | 01:33 PM IST

सीआईएसएफ के दल ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज का किया दौरा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा आर जी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की तैनाती के आदेश दिए जाने के एक दिन बाद, बुधवार को केंद्रीय अर्धसैनिक बल की एक टीम ने अस्पताल का दौरा किया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एक अधिकारी ने बताया कि एक वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में सीआईएसएफ की टीम सुबह अस्पताल पहुंची। उन्होंने स्थानीय पुलिस और अस्पताल के अधिकारियों से सुरक्षा व्यवस्था के बारे में वार्ता की। आर जी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के सेमिनार कक्ष में नौ अगस्त को ड्यूटी के दौरान एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु चिकित्सक का शव मिला था। उसके साथ कथित तौर पर दुष्कर्म किया गया और फिर उसकी हत्या कर दी गई। इस घटना से पूरे देश में रोष फैल गया। अगले दिन इस मामले में एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया।
Aug 21, 2024 | 01:21 PM IST

एम्स निदेशक की रेजिडेंट डॉक्टरों से अपील, फिर से शुरू करें काम

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक ने एम्स नई दिल्ली के रेजिडेंट डॉक्टरों से तुरंत अपने कर्तव्यों को फिर से शुरू करने की अपील की ताकि रोगी देखभाल सेवाएं सामान्य हो सकें।
Aug 21, 2024 | 01:12 PM IST

दिल्ली की अदालत ने इंजीनियर राशिद की जमानत याचिका पर एनआईए से जवाब मांगा

दिल्ली की एक अदालत ने जेल में बंद कश्मीरी सांसद इंजीनियर राशिद की नियमित जमानत का अनुरोध करने वाली याचिका पर राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) से जवाब मांगा है।
शेख अब्दुल राशिद को इंजीनियर राशिद के नाम से भी जाना जाता है। उन्हें 2017 में जम्मू-कश्मीर में आतंकी वित्त पोषण मामले में गिरफ्तार किया गया था। इंजीनियर राशिद ने 2024 के लोकसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला को हराया था। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (एएसजे) चंद्रजीत सिंह ने 20 अगस्त को एनआईए को नोटिस जारी किया और उसे 28 अगस्त तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। अदालत ने इससे पहले राशिद को पांच जुलाई को पद की शपथ लेने के लिए पैरोल दी थी।
Aug 21, 2024 | 12:45 PM IST

विरोध प्रदर्शन के बीच बदलापुर में इंटरनेट सेवा, स्कूल बंद

महाराष्ट्र में ठाणे जिले के बदलापुर में दो बच्चियों के कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ व्यापक पैमाने पर प्रदर्शनों के मद्देनजर बुधवार को शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं और अधिकतर स्कूल बंद रहे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान रेलवे स्टेशन और बदलापुर के अन्य हिस्सों में पथराव की घटनाओं में शहर पुलिस के कम से कम 17 कर्मी और करीब आठ रेलवे पुलिसकर्मी घायल हो गए और जांचकर्ताओं ने हिंसा के सिलसिले में 72 लोगों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है तथा स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है।
Aug 21, 2024 | 12:39 PM IST

राजस्थान के कई जिलों में ‘भारत बंद’ का असर

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) के आरक्षण में ‘क्रीमी लेयर’ पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को लेकर बुधवार को आहूत 'भारत बंद' का राजस्थान में मिला जुला असर देखा गया। राजधानी जयपुर के साथ साथ अजमेर सहित अनेक शहरों में प्रमुख बाजार बंद हैं और सड़कों पर आवागमन अन्य दिनों की तुलना में कम रहा। प्रशासन ने जयपुर सहित अनेक जिलों में स्कूल- कॉलेज में एहतियातन छुट्टी की घोषणा की है। यह 'बंद' सुबह नौ बजे शुरू हुआ और राज्य के अनेक जिलों में इसका असर रहा। प्रमुख बाजारों में दुकानें नहीं खुलीं। अनेक जगह रोडवेज की बस नहीं चलने से लोगों को परेशानी हुई। जयपुर की सड़कों पर भी अपेक्षाकृत कम वाहन द‍िखे। 'बंद' का आह्वान करने वाले संगठनों के कार्यकर्ताओं ने रैलियां निकालीं।
पुलिस ने किसी भी तरह की अप्रिय घटना को टालने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किए हैं।
Aug 21, 2024 | 12:38 PM IST

खरगे और राहुल श्रीनगर से शुरू करेंगे जम्मू कश्मीर का दो दिवसीय दौरा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी आगामी विधानसभा चुनावों से पहले महत्वपूर्ण बैठकों के लिए बुधवार को जम्मू कश्मीर का दो दिवसीय दौरा शुरू करेंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव गुलाम अहमद मीर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पूर्व में दोनों नेताओं का पहले जम्मू और फिर श्रीनगर जाने का कार्यक्रम था, लेकिन अब वह अपना दौरा श्रीनगर से शुरू करेंगे। श्रीनगर में मौजूद मीर ने कहा कि दोनों नेता बृहस्पतिवार को कश्मीर घाटी के 10 जिलों में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ व्यापक बैठकें करेंगे। उन्होंने बताया कि श्रीनगर में बातचीत के बाद वह दोपहर को जम्मू के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे और क्षेत्र के 10 जिलों के कार्यकर्ताओं से वार्ता करेंगे। इसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना होंगे।
Aug 21, 2024 | 11:07 AM IST

अस्पताल के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष का हो सकता है पॉलीग्राफ टेस्ट

Kolkata Rape Murder Case: कोलकाता डॉक्टर रेप मर्डर केस में आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के अधिकारी कोलकाता स्थित आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष का पॉलीग्राफ टेस्ट कर सकते हैं। घोष ने नौ अगस्त को अस्पताल के सम्मेलन कक्ष में पीड़िता का शव मिलने के दो दिन बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वह पूछताछ के लिए कई बार केंद्रीय जांच एजेंसी के समक्ष पेश हो चुके हैं और उनके लंबी पूछताछ हुई है।
Aug 21, 2024 | 10:47 AM IST

कोलकाता रेप-मर्डर केस: अस्पताल के पूर्व प्राचार्य का होगा पॉलीग्राफ टेस्ट

Kolkata Rape Murder Case: कोलकाता डॉक्टर रेप मर्डर केस में आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं।
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के अधिकारी कोलकाता स्थित आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष का पॉलीग्राफ टेस्ट कर सकते हैं। घोष ने नौ अगस्त को अस्पताल के सम्मेलन कक्ष में पीड़िता का शव मिलने के दो दिन बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वह पूछताछ के लिए कई बार केंद्रीय जांच एजेंसी के समक्ष पेश हो चुके हैं और उनके लंबी पूछताछ हुई है।
Aug 21, 2024 | 10:44 AM IST

बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं जन आंदोलन: 'भारत बंद' पर सपा प्रमुख अखिलेश

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को लेकर बुधवार को आहूत 'भारत बंद' का समर्थन किया और कहा कि ऐसे जन आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं। यादव ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक टिप्पणी में कहा, आरक्षण की रक्षा के लिए जन-आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है। ये शोषित-वंचित के बीच चेतना का नया संचार करेगा और आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ के खिलाफ जन शक्ति का एक कवच साबित होगा। शांतिपूर्ण आंदोलन लोकतांत्रिक अधिकार होता है। बाबा साहब भीमराव आंबेडकर जी ने पहले ही आगाह किया था कि संविधान तभी कारगर साबित होगा जब उसको लागू करनेवालों की मंशा सही होगी। सत्तासीन सरकारें ही जब धोखाधड़ी, घपलों-घोटालों से संविधान और संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों के साथ खिलवाड़ करेंगी तो जनता को सड़कों पर उतरना ही होगा। जन-आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं।
Aug 21, 2024 | 10:26 AM IST

ईरान में बस दुर्घटना में 28 यात्रियों की मौत

शिया जायरीनों को पाकिस्तान से इराक ले जा रही बस मध्य ईरान में दुर्घटनाग्रस्त , कम से कम 28 यात्रियों की मौत।
Aug 21, 2024 | 09:59 AM IST

छत्तीसगढ़ : आदिवासी युवती से सामूहिक बलात्कार, छह गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले की पुलिस ने रक्षाबंधन के दिन 27 वर्षीय आदिवासी युवती से सामूहिक बलात्कार के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि रायगढ़ के पुसौर थाना क्षेत्र में एक आदिवासी युवती से सामूहिक बलात्कार के आरोप में राहुल चौहान समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
उन्होंने बताया कि पीड़िता की शिकायत के अनुसार, जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर पुसौर थाना क्षेत्र में सोमवार को पीड़िता जब रक्षाबंधन का पर्व मनाने के बाद गांव में लगे मेले में जाने के लिए निकली थी, तब आरोपियों ने उसे रास्ते में रोक लिया और उसे तालाब किनारे ले गए। शिकायत के मुताबिक, आरोपियों ने जान से मारने की धमकी देकर युवती के साथ सामूहिक बलात्कार किया।
Aug 21, 2024 | 09:37 AM IST

पोलैंड-यूक्रेन रवाना होने से पहले पीएम मोदी का बयान

मैं हमारी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए अपने मित्र प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मिलने के लिए उत्सुक हूं। मैं पोलैंड में जीवंत भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ भी बातचीत करूंगा। पोलैंड से, मैं राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन का दौरा करूंगा। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है। मैं द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और मौजूदा यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं। हम इस क्षेत्र में शीघ्र शांति और स्थिरता की वापसी की आशा करते हैं। मुझे विश्वास है कि यह यात्रा आने वाले वर्षों में दोनों देशों के साथ व्यापक संपर्कों की स्वाभाविक निरंतरता के रूप में काम करेगी और मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव बनाने में मदद करेगी।
Aug 21, 2024 | 07:57 AM IST

राज्यसभा उपचुनाव: भाजपा ने राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू को उम्मीदवार बनाया

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के वास्ते केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। कांग्रेस द्वारा इस चुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारे जाने की घोषणा और विधानसभा में संख्या बल को देखते हुए बिट्टू का राजस्थान से राज्यसभा के लिए चुना जाना लगभग तय हो गया है। हालांकि नामांकन का कल आखिरी दिन है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को राज्यसभा की नौ सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा दिल्ली में की जिसमें केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग व रेल राज्य मंत्री बिट्टू का भी नाम है। राजस्थान में राज्यसभा की एक रिक्त सीट के लिए उपचुनाव तीन सितंबर को होगा। यह सीट कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल के राज्यसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दिए जाने के कारण खाली हुई है।
Aug 21, 2024 | 07:20 AM IST

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकवादियों के बड़े भूमिगत ठिकाने का भंडाफोड़

Aug 21, 2024 | 09:04 AM IST

Bharat Bandh Today News Updates: दलित, आदिवासी संगठनों ने ‘भारत बंद’ का आह्वान किया

Bharat Bandh Today Hindi News Updates: दलित और आदिवासी संगठनों ने हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर बुधवार को 'भारत बंद' का आह्वान किया है। नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन्स (एनएसीडीएओआर) ने मांगों की एक सूची जारी की है जिसमें अनुसूचित जातियों (एससी), अनुसूचित जनजातियों (एसटी) और अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) के लिए न्याय और समानता की मांग शामिल हैं। संगठन ने हाल में उच्चतम न्यायालय की सात न्यायाधीशों की पीठ द्वारा सुनाए गए फैसले के प्रति विपरीत दृष्टिकोण अपनाया है, जो उनके अनुसार, ऐतिहासिक इंदिरा साहनी मामले में नौ न्यायाधीशों की पीठ द्वारा लिए गए फैसले को कमजोर करता है, जिसने भारत में आरक्षण की रूपरेखा स्थापित की थी।
Aug 21, 2024 | 07:09 AM IST

पोर्श दुर्घटना मामला: कार में किशोर चालक के अलावा दो नहीं, तीन नाबालिग थे

महाराष्ट्र के पुणे में कल्याणी नगर में हुई पोर्श कार दुर्घटना की जांच में पाया गया है कि कार में किशोर चालक के अलावा दो नहीं, बल्कि तीन नाबालिग थे। इस दुर्घटना में दो युवा आईटी पेशेवरों की मौत हो गई थी। इससे पहले, पुलिस ने कहा था कि 19 मई को जब कार ने मोटरसाइकिल को टक्कर मारी थी तब कार में चार लोग सवार थे जिनमें कार चला रहा 17 वर्षीय किशोर, उसके दो नाबालिग दोस्त और किशोर के परिवार का चालक था। लेकिन आरोपपत्र में शामिल चौथे नाबालिग के बयान के अनुसार, दुर्घटना के बाद जब भीड़ ने उन्हें कार से बाहर निकाला और पीटना शुरू किया तो वह भाग निकला। उसने एक ऑटो-रिक्शा लिया और घर पहुंचा।
Aug 21, 2024 | 06:23 AM IST

जमशेदपुर से उड़ान भरने के बाद प्रशिक्षण विमान लापता, तलाश जारी

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में मंगलवार को एक हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद दो सीट वाला एक प्रशिक्षण विमान लापता हो गया, जिसके बाद उसका पता लगाने के लिए व्यापक स्तर पर तलाशी अभियान शुरू किया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि उड़ान प्रशिक्षण संस्थान ‘अलकेमिस्ट एविएशन’ के विमान ‘सेसना 152’ ने एक पायलट और एक प्रशिक्षु के साथ पूर्वाह्न करीब 11 बजे जमशेदपुर के सोनारी हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त अनन्य मित्तल ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि विमान को आखिरी बार सरायकेला-खरसावां जिले के निमडीह के पास देखा गया था।
Aug 21, 2024 | 06:22 AM IST

आप नेता संजय सिंह को गिरफ्तार कर 28 अगस्त को अदालत में पेश करने का आदेश

उत्तर प्रदेश में सुलतानपुर जिले की एक अदालत ने दो दशक से भी पुराने एक मामले में मंगलवार को आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता अनूप संडा के पेशी पर नहीं आने पर कड़ी आपत्ति जताते हुए स्थानीय पुलिस को उन्हें गिरफ्तार कर सुनवाई की अगली तारीख 28 अगस्त को अदालत में पेश करने का आदेश दिया।
सांसद/विधायक अदालत के विशेष न्यायाधीश शुभम वर्मा ने सिंह, संडा और अन्य के खिलाफ जारी गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट को भी बरकरार रखा।
Aug 21, 2024 | 06:21 AM IST

बांग्लादेश में शेख हसीना और उनके सहयोगियों के खिलाफ नौ और मामले दर्ज

बांग्लादेशी की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना और उनके सहयोगियों के खिलाफ कम से कम नौ और शिकायतें दर्ज की गईं जिससे उनके खिलाफ दर्ज मामलों की संख्या 31 हो गई। हसीना के खिलाफ दर्ज मामलों में हत्या के 26, मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार के चार और अपहरण के एक मामले शामिल हैं। ‘द डेली स्टार’ अखबार की खबर के अनुसार, उच्चतम न्यायालय के वकील गाजी एमएच तमीम ने हिफाजत-ए-इस्लाम के संयुक्त महासचिव (शिक्षा और कानून) मुफ्ती हारुन इजहार चौधरी की ओर से बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण में शिकायत दर्ज कराई। शिकायत में हसीना और 23 अन्य पर पांच मई 2013 को मोतीझील के शापला छतर में हिफाजत-ए-इस्लाम रैली के दौरान मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार करने का आरोप लगाया गया है।
Aug 21, 2024 | 09:02 AM IST

J-K Hindi News Live: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकवादियों के बड़े भूमिगत ठिकाने का भंडाफोड़

Jammu and Kashmir News Updates: जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में सुरक्षाबलों ने मंगलवार को आतंकवादियों के एक बड़े भूमिगत ठिकाने का भंडाफोड़ कर भारी मात्रा में दैनिक उपयोग की वस्तुएं और कुछ गोला-बारूद भी बरामद किया। अधिकारियों के मुताबिक सीमावर्ती जिले के दरहाल क्षेत्र के सागरवत जंगल में पुलिस, सेना और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के संयुक्त दल द्वारा घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान इस छिपे हुए ठिकाने का पता चला। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि छिपाने के लिए भूमिगत ठिकाने को मिट्टी से ढक दिया गया था।
Aug 21, 2024 | 06:20 AM IST

पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आज पोलैंड और यूक्रेन के दौरे पर रवाना होंगे। इस सप्ताह कीव की करीब सात घंटे की यात्रा करने से पहले, भारत ने सोमवार को कहा कि वह रूस-यूक्रेन संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने को इच्छुक है। विदेश मंत्रालय ने मोदी की 23 अगस्त की यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि यह एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक यात्रा होगी, जो 30 साल पहले दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद से किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी।
Aug 21, 2024 | 09:00 AM IST

Bharat Bandh Today Live: भारत बंद का ऐलान

Bharat Bandh Today News Updates: आज 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया गया है। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति' ने 'भारत बंद का आह्वान किया है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने सभी व्यापारिक संगठनों से दिन भर के विरोध प्रदर्शन के दौरान बाजार बंद रखने का आग्रह किया है। गौरतलब है कि SC/ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का हाल ही में एक फैसला आया था, जिससे एक वर्ग नाराज है और भारत बंद का आयोजन कर रहा है।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited