Live Updates

7 सितंबर 2024 हिंदी न्यूज़: चीन के हैनान में चक्रवात से दो लोगों की मौत, 92 घायल, स्पेस स्टेशन से वापस लौटा Starliner, पृथ्वी पर हुई सुरक्षित लैंडिंग

7 सितंबर 2024 ब्रेकिंग हिंदी न्यूज़ और मुख्य समाचार: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 31 नामों को स्वीकृति दी गई है। ओलंपिक खिलाड़ी विनेश फोगाट जुलाना विधानसभा से चुनाव लड़ेंगी। वहीं सीएम नायब सैनी के खिलाफ लाडवा से मेवा सिंह चुनाव लड़ेंगे। लंबे मंथन के बाद कांग्रेस ने उम्मीदवारों का एलान किया है। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गोरखपुर में सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया।

7 सितंबर 2024 हिंदी न्यूज़: चीन के हैनान में चक्रवात से दो लोगों की मौत, 92 घायल, स्पेस स्टेशन से वापस लौटा Starliner, पृथ्वी पर हुई सुरक्षित लैंडिंग

7 सितंबर 2024 हिंदी न्यूज़: चीन के हैनान में चक्रवात से दो लोगों की मौत, 92 घायल, स्पेस स्टेशन से वापस लौटा Starliner, पृथ्वी पर हुई सुरक्षित लैंडिंग

हिंदी न्यूज़ लाइव, 7 सितंबर 2024 मुख्य समाचार: चीन के हैनान प्रांत में शक्तिशाली चक्रवात ‘यागी’ की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई और कम से कम 92 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 31 नामों को स्वीकृति दी गई है। ओलंपिक खिलाड़ी विनेश फोगाट जुलाना विधानसभा से चुनाव लड़ेंगी। वहीं सीएम नायब सैनी के खिलाफ लाडवा से मेवा सिंह चुनाव लड़ेंगे। लंबे मंथन के बाद कांग्रेस ने उम्मीदवारों का एलान किया है। आज उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गोरखपुर में सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया।

  • हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी

  • गोरखपुर में उपराष्ट्रपति ने सैनिक स्कूल का किया उद्घाटन

  • खिलाड़ी हमारे देश का गौरव हैं, हम उन पर राजनीति नहीं करते: बीजेपी

  • मुंबई के बोरीवली में रिक्शा चालक ने नाबालिग लड़की से की छेड़छाड़, गिरफ्तार

Sep 7, 2024 | 03:36 PM IST

दिल्ली: कनॉट प्लेस में कार से टक्कर, घटना में शख्स की मौत

देश की राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस में कार से कथित तौर पर टक्कर मारे जाने और करीब 10 मीटर तक घसीटे जाने की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को घटना के बाद कार चालक मौके से भाग गया था, जिसे अगले दिन गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि कार की चपेट में आने के बाद लेखराज (45) को अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। लेखराज फुटपाथ पर जीवन-यापन करते थे। पुलिस अधिकारी के अनुसार, सीसीटीवी फुटेज की मदद से 28 वर्षीय चालक शिवम दुबे का पता लगाया गया। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश के मूल निवासी दुबे ने बुधवार को दक्षिण दिल्ली के महिपालपुर में रहने वाले अपने एक दोस्त से कार ली थी और वह किसी से मिलने के लिए कनॉट प्लेस गया था। दोपहर करीब 3.25 बजे लौटते समय दुबे ने कार से लेखराज को कथित तौर पर टक्कर मार दी, जो कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल में बाराखंभा की तरफ रोड के पास सड़क पार कर रहे थे। अधिकारी ने बताया कि लेखराज कार के पहियों के नीचे फंस गए, लेकिन दुबे कथित तौर पर गाड़ी चलाता रहा। करीब 10 मीटर तक घसीटे जाने के बाद लेखराज को सड़क पर छोड़कर दुबे मौके से फरार हो गया। अधिकारी ने बताया कि लेखराज को अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। कनॉट प्लेस इलाके से भागने के बाद दुबे ने कार वापस अपने दोस्त को सौंप दी। सीसीटीवी की जांच की गई और कार के मालिक की पहचान की गई। अधिकारी ने बताया कि इसके बाद दुबे को गिरफ्तार कर लिया गया और भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि उक्त कार को भी जब्त कर लिया गया है। मामले में जांच जारी है।
Sep 7, 2024 | 02:50 PM IST

पंजाब: पठानकोट में बस पलटी, एक यात्री की मौत, 16 घायल

पंजाब के पठानकोट में शनिवार को हिमाचल प्रदेश से आ रही एक बस के पलटने से एक यात्री की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसने बताया कि पठानकोट के बुंगल बधानी गांव के निकट बस चालक ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया, जिसके कारण यह हादसा हुआ। पुलिस ने कहा कि हिमाचल प्रदेश रोडवेज की बस हिमाचल प्रदेश के चंबा से आ रही थी और अमृतसर की ओर जा रही थी। पुलिस ने बताया कि दुर्घटना में पंजाब के बटाला निवासी 22 वर्षीय यात्री की मौत हो गई।
Sep 7, 2024 | 01:58 PM IST

अजित पवार को लेकर क्या बोले मंत्री छगन भुजबल

महाराष्ट्र के मंत्री और शिवसेना नेता गुलाबराव रघुनाथ पाटिल द्वारा अजित पवार के नेतृत्व वाले राज्य वित्त मंत्रालय पर दिए गए बयान पर महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल ने कहा, "दादा (अजित पवार) 10 बार वित्त मंत्री रह चुके हैं और वित्त विभाग संभाल चुके हैं। मैं भगवान गणेश से प्रार्थना करता हूं कि भगवान उन सभी को सद्बुद्धि दें जो हमारे मित्र, नेता और महायुति के कार्यकर्ता हैं ताकि हम आपस में कोई बयानबाजी न करें। हमें यह दिखाना है कि हम सब महायुति में एक हैं और हम इस चुनाव में एकजुट होकर लोगों के सामने जा रहे हैं। महायुति सरकार ने लोगों को अच्छे कार्यक्रम और योजनाएं दी हैं। अच्छा माहौल बन रहा है। कोई भी इसे खराब करने की कोशिश न करे।"
Sep 7, 2024 | 01:53 PM IST

भारतीय थलसेना में शामिल हुए 297 अधिकारी

चेन्नई की अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) में शनिवार को एक समारोह में 258 कैडेट अधिकारी और 39 महिला कैडेट अधिकारी को भारतीय सेना की विभिन्न इकाइयों और सेवाओं में शामिल किया गया। ओटीए के परमेश्वरन ड्रिल स्क्वायर में आयोजित 'पासिंग आउट परेड' की समीक्षा सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एन.एस. राज सुब्रमणि ने की। ओटीए ने कहा कि मित्रवत देशों के दस कैडेट अधिकारी और पांच कैडेट अधिकारी (महिला) ने भी सफलतापूर्वक अपना प्रशिक्षण पूरा किया। मित्रवत देशों के कैडेट के सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने से अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर सौहार्द और सहयोग की भावना को बढ़ावा मिला है।
Sep 7, 2024 | 01:53 PM IST

वॉल स्ट्रीट में भारी गिरावट, पिछले 18 महीनों में सबसे खराब सप्ताह

शुक्रवार को वॉल स्ट्रीट में एक बार फिर भारी गिरावट देखने को मिली। अमेरिकी रोजगार बाजार के बारे में बहुप्रतीक्षित अपडेट इतना कमजोर आया। ऐसे में पहले ऊंची छलांग लगाने वाले प्रौद्योगिकी शेयरों को फिर से नुकसान उठाना पड़ा। इससे अर्थव्यवस्था को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। एसएंडपी 500 में 1.7 प्रतिशत की गिरावट आई और यह मार्च, 2023 के बाद से इसका सबसे खराब सप्ताह रहा। ब्रॉडकॉम, एनवीडिया और अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों ने बाजार को नीचे गिरा दिया, क्योंकि इस बात की चिंता बनी हुई थी कि कृत्रिम मेधा (एआई) के इर्द-गिर्द उछाल में उनकी कीमतें बहुत अधिक बढ़ गई थीं, और उन्होंने नैस्डैक कंपोजिट को बाजार में 2.6 प्रतिशत तक नीचे खींच लिया।
Sep 7, 2024 | 12:29 PM IST

मणिपुर के जिरीबाम में हिंसा, पांच लोगों की मौत

मणिपुर के जिरीबाम जिले में शनिवार सुबह हुई हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक व्यक्ति की उस समय गोली मारकर हत्या कर दी गई, जब वह सो रहा था, वहीं बाद में हुई गोलीबारी में चार हथियारबंद लोग मारे गए। अधिकारी के मुताबिक, उग्रवादी जिला मुख्यालय से करीब पांच किलोमीटर दूर एक सुनसान स्थान पर अकेले रहने वाले व्यक्ति के घर में घुसे और उसकी गोली मारकर हत्या कर दी।
Sep 7, 2024 | 12:25 PM IST

चीन के हैनान में चक्रवात से दो लोगों की मौत, 92 घायल

चीन के हैनान प्रांत में शक्तिशाली चक्रवात ‘यागी’ की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई और कम से कम 92 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि च्रकवात से भारी बारिश और हवाओं के कारण 8,00,000 से अधिक घरों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। चक्रवात ‘यागी’ शनिवार को टोंकिन की खाड़ी के ऊपर से उत्तरी वियतनाम की ओर बढ़ रहा है। वियतनामी अधिकारियों ने ‘यागी’ को ‘‘पिछले एक दशक में क्षेत्र में आए सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक’’ बताया है। चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने कहा कि चक्रवात ‘यागी’ चीन में शरदकाल में आने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान है।
Sep 7, 2024 | 12:24 PM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के किए दर्शन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के दर्शन किए। सिख पगड़ी पहने हुए नड्डा ने दरबार साहिब में मत्था टेका। वह राज्य में कई स्वास्थ्य परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को पटना पहुंचे थे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष नड्डा के साथ बिहार विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा, भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख दिलीप जायसवाल, पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र से सांसद रविशंकर प्रसाद और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। तख्त श्री पटना साहिब सिखों के पांच तख्तों में से एक है। इसकी स्थापना 18वीं शताब्दी में गुरु गोबिंद सिंह के जन्मस्थान पर महाराजा रणजीत सिंह ने करवाई थी।
Sep 7, 2024 | 10:25 AM IST

स्पेस स्टेशन से वापस लौटा Starliner, पृथ्वी पर सुरक्षित हुई लैंडिंग

Sep 7, 2024 | 09:50 AM IST

असम : धींग सामूहिक दुष्कर्म मामले के दो आरोपी गिरफ्तार

असम के नागांव जिले के धींग में एक नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म के दो फरार आरोपियों को घटना के दो सप्ताह बाद गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। इस घटना को लेकर असम में बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन हुए थे। पुलिस के मुताबिक, एक आरोपी को पड़ोसी राज्य नगालैंड के दीमापुर से और दूसरे को असम के मोरीगांव से शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया।मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, “असम पुलिस ने धींग दुष्कर्म कांड के दोनों फरार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।" पुलिस के अनुसार, दोनों आरोपियों को पूछताछ के लिए नागांव सदर पुलिस थाने लाया गया है।
Sep 7, 2024 | 08:55 AM IST

विदेश मंत्री जयशंकर 28 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सितंबर के अंत में यहां प्रस्तावित संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान वार्षिक आम बहस में वक्तव्य नहीं देंगे। उनके जगह विदेश मंत्री एस जयशंकर के बहस में वक्तव्य देने की संभावना है। संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी वक्ताओं की संशोधित अनंतिम सूची से यह बात सामने आई है। प्रधानमंत्री इस महीने के अंत में न्यूयॉर्क की यात्रा करने वाले हैं। उनके 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड में 16,000 सीट वाले नासाउ वेटरंस मेमोरियल कोलेजियम में एक भव्य सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करने की योजना है। वह संयुक्त राष्ट्र के ऐतिहासिक ‘भविष्य का शिखर सम्मेलन : बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ को भी संबोधित करेंगे, जो 22-23 सितंबर को विश्व निकाय के न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा।
Sep 7, 2024 | 08:03 AM IST

जबलपुर रेलवे स्टेशन के पास हुआ ट्रेन हादसा

जबलपुर रेलवे स्टेशन के पास बीती रात एक ट्रेन हादसा हो गया। जानकारी के अनुसार, इंदौर से जबलपुर आई सोमनाथ एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतर गए।
Sep 7, 2024 | 07:17 AM IST

हाथरस बस हादसा, अबतक 17 लोगों की हुई मौत

उत्तर प्रदेश: हाथरस बस हादसा पर अलीगढ़ डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट राम शंकर ने बताया कि 6 लोगों को यहां भेजा गया था जिसमें से 2 लोगों की मृत्यु हो गई है, 4 का इलाज जारी है। अबतक 17 लोगों की हुई मौत
Sep 7, 2024 | 05:47 AM IST

आज गोरखपुर जाएंगे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

आज उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ गोरखपुर जाएंगे वहां वे सैनिक स्कूल का उद्घाटन करेंगे।
Sep 7, 2024 | 05:46 AM IST

मध्य प्रदेश के खंडवा में भेड़िये के हमले में परिवार के पांच सदस्य घायल : पुलिस

मध्य प्रदेश के खंडवा में शुक्रवार को एक परिवार के पांच सदस्यों पर भेड़िये ने हमला कर दिया, जिससे वे घायल हो गए। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। हरसूद के पुलिस उपमंडल अधिकारी (एसडीपीओ) संदीप वासकाले ने संवाददाताओं को बताया कि घटना जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर आदिवासी बहुल खालवा तहसील के ग्राम मालगांव में तड़के करीब 2:30 बजे हुई।
Sep 7, 2024 | 05:46 AM IST

मणिपुर में ड्रोन दिखे, दहशत में लोगों ने घरों की लाइटें बंद कीं

मणिपुर के बिष्णुपुर और इंफाल पूर्वी जिले के इलाकों में कई ड्रोन देखे जाने के बाद लोगों ने शुक्रवार रात अपने घरों की लाइटें बंद कर दीं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस सप्ताह की शुरुआत में इंफाल पश्चिम जिले में दो स्थानों पर लोगों पर बम गिराने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार रात बिष्णुपुर जिले के नारायणसेना, नाम्बोल कामोंग और इंफाल पूर्वी जिले के पुखाओ, दोलाईथाबी, शांतिपुर में कई ड्रोन देखे गए, जिससे लोगों में दहशत फैल गई। घबराए ग्रामीणों ने घरों की लाइटें बंद कर दीं।
एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बल बड़े समूहों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए आसपास के क्षेत्रों में ‘हाई अलर्ट’ पर हैं।
Sep 7, 2024 | 05:45 AM IST

झारखंड में तीन बच्चों की सांप के डसने से मौत

झारखंड के गढ़वा जिले के एक गांव में हाथियों के हमले के डर से एक साथ सो रहे तीन बच्चों की सांप के डसने से मौत हो गई। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह हादसा गढ़वा के चिनिया पुलिस थाने के अंतर्गत चपकली गांव में हुआ। उन्होंने बताया कि नवानगर टोला में रह रहे एक परिवार के करीब 8 से 10 बच्चे हाथियों के हमले से डर के कारण बृहस्पतिवार रात एक साथ घर के फर्श पर सो रहे थे तभी एक सांप वहां घुस आया और उसने तीन बच्चों को डस लिया, जिससे उनकी मौत हो गई।
Sep 7, 2024 | 05:44 AM IST

रांची में आज BJP की बड़ी बैठक, हिमंत बिस्वा सरमा करेंगे शिरकत

रांची में आज बीजेपी की महत्वपूर्ण बैठक होगी. असम के मुख्यमंत्री हिमंता विश्वा सरमा बैठक में शिरकत करेंगे. इसमें प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेई भी बैठक में मौजूद रहेंगे।
Sep 7, 2024 | 05:44 AM IST

खिलाड़ी हमारे देश का गौरव हैं, हम उन पर राजनीति नहीं करते: बीजेपी

Sep 7, 2024 | 05:43 AM IST

हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 31 नामों को स्वीकृति दी गई है। ओलंपिक खिलाड़ी विनेश फोगाट जुलाना विधानसभा से चुनाव लड़ेंगी। वहीं सीएम नायब सैनी के खिलाफ लाडवा से मेवा सिंह चुनाव लड़ेंगे। लंबे मंथन के बाद कांग्रेस ने उम्मीदवारों का एलान किया है।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited