'लोकसभा चुनाव में दिल्ली में हार का कारण AAP...' सामने आई कांग्रेस फैक्ट-फाइडिंग कमेटी की रिपोर्ट

Congress Fact-Finding Committee Report on Delhi Election: कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि आप ने चुनाव के वक्त अपने कैडर को कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए काम करने के निर्देश नही दिया था, जिस कारण वोटिंग वाले दिन पोलिंग बूथ पर भी आप-कांग्रेस के एजेंट में तालमेल की कमी रही।

Mallikarjun Kharge

Mallikarjun Kharge

Congress Fact-Finding Committee Report on Delhi Election: लोकसभा चुनाव में दिल्ली में एक भी सीट न जीतने के लिए कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी को ज़िम्मेदार माना है। कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। बता दें, लोकसभा चुनाव में कई राज्यों में खराब प्रदर्शन पर कांग्रेस ने फैक्ट-फाइंडिंग कमिटी बनाई थी। कुछ दिन पहले इस कमेटी ने कांग्रेस अध्यक्ष खरगे को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।
दो पन्ने के इस रिपोर्ट में दिल्ली में कांग्रेस की हार के करणों से लेकर सुझाव भी दिये गए हैं। कांग्रेस के पूर्व सांसद पीएल पुनिया और रजनी पाटिल की अगुवाई में फैक्ट- फाइंडिंग कमिटी बनाई गई थी। इस कमेटी को दिल्ली के अलावा उत्तराखण्ड और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों पर भी अपनी रिपोर्ट सौंपनी है।

कांग्रेस की फैक्ट-फाइंडिंग कमिटी की रिपोर्ट में क्या?

  • कमिटी ने पाया है कि उम्मीदवारों ने हार के लिए आम आदमी पार्टी को ज़िम्मेदार बताया है। उम्मीदवारों ने कमिटी के नेताओ के साथ हुई बैठक में कहा कि आप ने चुनाव के वक्त अपने कैडर को कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए काम करने के निर्देश नही दिया था। यही वजह है की वोटिंग वाले दिन पोलिंग बूथ पर भी आप-कांग्रेस के एजेंट में तालमेल की कमी रही।
  • कमिटी ने अपनी रिपोर्ट में ये भी कहा है कि कांग्रेस का संगठन न होना भी हार का कारण है। क्योंकि लोकसभा उम्मीदवार के चुनाव के वक़्त संगठनात्मक तौर पर कोई सहयोग नही मिला। नेता आपसी गुटबाज़ी में लगे रहे।
  • फैक्ट-फाइंडिंग कमिटी में हार के लिए बड़ी बात कही गई कि दिल्ली कांग्रेस के नेता अमरेन्द्र सिंह लवली का भाजपा में जाना पार्टी के लिए सही नही रहा।
  • कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार उदित राज, कन्हैया कुमार और जेपी अग्रवाल ने कहा कि चुनाव में आप ने उस तरह से समर्थन नही किया। वहीं दिल्ली कांग्रेस ने नेताओ ने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवार आप के नेताओं के साथ दिख रहे थे, इसलिए कांग्रेस का कैडर घर बैठ गया।
  • कमिटी ने सुझाव दिया की पार्टी को संगठन पर ख़ास ध्यान देने की ज़रूरत है। ख़ास कर तब जब दिल्ली में कांग्रेस के पास दिल्ली में शीला दीक्षित का नाम और काम दोनों हैं। वहीं पार्टी के हरियाणा के नेताओ सहित कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी ने विधानसभा चुनाव में आप-कांग्रेस के गठबंधन नहीं होने की बात कही गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रंजीता झा author

13 साल के राजनीतिक पत्रकारिता के अनुभव में मैंने राज्य की राजधानियों से लेकर देश की राजधानी तक सियासी हलचल को करीब से देखा है। प्लांट की गई बातें ख़बरे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited