Aditya L1 Sun Picture: आदित्य एल 1 का अंतिरक्ष में कमाल, सूर्य के नजदीक पहुंच अलग-अलग रंगों में खींची तस्वीरें

Aditya L1 Sun Picture: इसरो के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी57) ने 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से आदित्य-एल1 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया था।

aditya l1 sun photo

आदित्य एल 1 ने खींची सूर्य की तस्वीरें (फोटो- ISRO&PTI)

Aditya L1 Sun Picture: आदित्य एल 1 अंतरिक्ष में लगातार कमाल दिखा रहा है, एक के बाद एक इतिहास रच रहा है। अब आदित्य एल 1 से सूर्य की अलग-अलग रंगों में 11 तस्वीरें खींची हैं। जिसे इसरो ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

SUIT Payload का कमाल

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शुक्रवार को कहा कि आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान पर लगे सौर पराबैंगनी इमेजिंग टेलीस्कोप (SUIT Payload) उपकरण ने पराबैंगनी तरंग दैर्ध्य के करीब सूर्य की पहली पूर्ण-डिस्क तस्वीरों को सफलतापूर्वक कैप्चर किया है। इसरो ने कहा- "इसरो ने कहा कि SUIT ने 200-400 एनएम तरंग दैर्ध्य रेंज में तस्वीरों को कैप्चर किया है। SUIT विभिन्न वैज्ञानिक फिल्टरों का उपयोग करके इस तरंग दैर्ध्य रेंज में सूर्य के प्रकाशमंडल और क्रोमोस्फीयर की छवियों को कैप्चर करता है।"

2 सितंबर को लॉन्च हुआ था आदित्य एल 1

इसरो के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी57) ने 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से आदित्य-एल1 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया था। आदित्य-एल1 पहली भारतीय अंतरिक्ष-आधारित वेधशाला है जो पहले सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु (एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा से सूर्य का अध्ययन करेगी, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर स्थित है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited