यूक्रेन में हालात काफी बुरे, एक्शन में भारत सरकार, भारतीयों को तुरंत देश छोड़ने के लिए कहा

Advisory for Indians in Ukraine : कीव स्थित भारतीय दूतावास की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि यूक्रेन में लगातार खराब हो रही स्थिति एवं देश भर में बढ़ रहे हमलों को देखते हुए भारतीय नागरिकों को इस देश की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है।

ukraine

पुतिन ने यूक्रेन के 4 क्षेत्रों पर मार्शल लॉ लागू किया है।

मुख्य बातें
  • बीते कुछ दिनों में रूस ने यूक्रेन में मिसाइलों एवं ड्रोन से हमले किए हैं
  • इन हमलों में यूक्रेन को भारी नुकसान पहुंचा हैं और इमारतें नष्ट हुई हैं
  • हालात देखते हुए कीव स्थित भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की है
Advisory for Indians in Ukraine : यूक्रेन में रूस की बमबारी एवं हमले तेज होने के बाद भारत सरकार हरकत में आ गई है। उसने भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। अपनी इस एडवाइजरी में सरकार ने भारतीयों नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा न करने की सलाह दी है और साथ ही यह भी कहा है कि जो नागरिक पहले से यूक्रेन में मौजूद हैं, वे तत्काल इस युद्धग्रस्त देश को छोड़ दें। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को रूस के कब्जे वाले यूक्रेन के चार क्षेत्रों में मार्शल लॉ घोषित कर दिया। माना जा रहा है कि पुतिन के इस कदम के बाद यूक्रेन में हमले और बढ़ेंगे।

कीव स्थित भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

कीव स्थित भारतीय दूतावास की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि यूक्रेन में लगातार खराब हो रही स्थिति एवं देश भर में बढ़ रहे हमलों को देखते हुए भारतीय नागरिकों को इस देश की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है। साथ ही यूक्रेन में रह रहे छात्र सहित भारतीय नागरिक जितना जल्दी हो सके उपलब्ध परिवहन के साधनों का इस्तेमाल करते हुए इस युद्धग्रस्त देश को छोड़ दें।

रूस के हमले हुए तेज

हाल के दिनों में यूक्रेन के कई शहर रूस के हमलों का शिकार हुए हैं। रूस की तरफ से राजधानी कीव सहित सभी अहम शहरों पर मिसाइल एवं ड्रोन से हमले हुए हैं। क्रीमिया के पुल को हमले में नष्ट किए जाने के बाद रूस की सेना यूक्रेन को लगातार निशाना बना रही है। यूक्रेन के ऊर्जा, सैन्य एवं प्रशासनिक इमारतों को निशाना बनाकर हमले हुए हैं।

यूक्रेन के 4 क्षेत्रों पर पुतिन ने लगाया मार्शल लॉ

पुतिन ने चार क्षेत्रों के प्रमुखों को अतिरिक्त आपातकालीन शक्तियां भी प्रदान कर दीं। पुतिन ने मार्शल लॉ के तहत उठाए जाने वाले कदमों को तत्काल स्पष्ट नहीं किया, लेकिन कहा कि उनका आदेश बृहस्पतिवार से प्रभावी होगा। उन्होंने अपने आदेश में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को विशिष्ट प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए तीन दिन का समय दिया है। इस दौरान रूसी सेना ने अपने कब्जे वाले इलाकों को आम लोगों से खाली करा लिया।

युद्ध खत्म होने के आसार नहीं

दक्षिणी शहर खेरसॉन में यूक्रेन के जवाबी हमले के साथ ही 2,50,000 से अधिक लोगों, उद्योगों और एक प्रमुख बंदरगाह वाले शहर में यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई सर्दियों में भी जारी रहने की आशंका है। सुरक्षा परिषद की बैठक की शुरुआत में पुतिन ने टेलीविजन पर कहा, ‘हम रूस की सुरक्षा और सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने के लिए, अपने लोगों की रक्षा के लिए बहुत कठिन चीजों को हल करने के वास्ते काम कर रहे हैं।' उन्होंने कहा, ‘जो लोग अग्रिम पंक्ति में तैनात हैं या फायरिंग रेंज और प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें हमारे समर्थन को महसूस करना चाहिए और यह जानना चाहिए कि उनके पीछे हमारा बड़ा, महान राष्ट्र और एकजुट लोग हैं।’
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited