Rafale M jet: अमेरिका से ड्रोन और जेट इंजन के बाद अब फ्रांस से राफेल एम जेट की होगी डील

Rafale M jet Deal: अमेरिका के बाद अब भारत, फ्रांस के साथ एक और बड़ा रक्षा सौदा करने वाला है। प्रधान मंत्री की अमेरिकी राजकीय यात्रा में दो प्रमुख रक्षा सौदे हुए, जीई 414 लड़ाकू जेट इंजन का सह-उत्पादन और एमक्यू9बी ड्रोन का अधिग्रहण।

RAFALE DEAL

भारत, फ्रांस के साथ एक और बड़ा रक्षा सौदा करने वाला है।

Rafale M jet Deal Defence Deal: सभी सेवाओं के लिए स्वदेशी इंजन और ड्रोन की आवश्यकताओं को पूरा करने वाले इन सौदों के बाद, अब भारत, फ्रांस के साथ एक और बड़ा रक्षा सौदा कर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी फ्रांस यात्रा के दौरान भारतीय नौसेना के लिए 26 राफेल एम (समुद्री) लड़ाकू विमानों का सौदा होने वाला है, प्रधानमंत्री को 14 जुलाई को बैस्टिल डे परेड देखने के लिए आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान भारत और फ्रांस के बीच महत्वपूर्ण रक्षा समझौते कर सकते हैं।
भारतीय नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने संकेत दिया कि आईएनएस विक्रांत के लिए मल्टीरोल फाइटर जेट की आपातकालीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इस साल 26 राफेल एम फाइटर जेट के ऑर्डर दिए जाएंगे।

नौसेना के लिए राफेल एम की खरीद की घोषणा की जा सकती है

भारतीय नौसेना ने डसॉल्ट के समुद्री संस्करण के व्यापक उड़ान परीक्षणों के बाद राफेल एम जेट की सिफारिश करते हुए रक्षा मंत्रालय को पहले ही एक विस्तृत रिपोर्ट सौंप दी है। भारतीय नौसेना ने बोइंग के एफ/ए 18 सुपर हॉर्नेट फाइटर के मुकाबले राफेल एम को प्राथमिकता दी है, जिसमें बताया गया है कि कैसे राफेल एम नौसेना के पहले आईएसी के लिए परिचालन आवश्यकताओं के अनुरूप है। यह दिखाने के लिए एक विस्तृत तुलना कि कैसे राफेल एम अमेरिकी लड़ाकू विमानों की तुलना में भारतीय नौसेना की युद्ध आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा दावेदार है, नेवी ने रक्षा मंत्रालय को फ्रांस से 26 राफेल एम लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए राजी कर लिया है। रक्षा मंत्रालय के शीर्ष सूत्रों का मानना है कि जुलाई में पीएम नरेंद्र मोदी के फ्रांस दौरे के दौरान नौसेना के लिए राफेल एम की खरीद की घोषणा की जा सकती है।

भारतीय वायुसेना पहले से ही 36 राफेल जेट उड़ा रही है

नौसेना अपने पुराने मिग29K लड़ाकू विमानों के रिप्लेसमेंट की तलाश कर रही है जो आईएनएस विक्रमादित्य पर काम कर रहे हैं। भारतीय नौसेना ने न सिर्फ आईएनएस विक्रांत पर बल्कि गोवा नौसेना एयर बेस, आईएनएस हंसा पर भी राफेल एम जेट का पूरी तरह से परीक्षण किया है। भारतीय वायुसेना पहले से ही 36 राफेल जेट उड़ा रही है जो उसे जुलाई 2020 और 22 दिसंबर के बीच फ्रांस से मिले थे, जो भारतीय नौसेना के राफेल एम के लिए प्रशिक्षण, रखरखाव और समर्थन को बढ़ाएगा। राफेल के एयरफोर्स और समुद्री वेरिएंट में 80 प्रतिशत कॉम्पोनेंट समान हैं जो नए राफेल एम जेट की खरीद के लिए एक और अहम वजह है।
सूत्रों ने यह भी बताया कि 26 राफेल एम लड़ाकू विमानों के अलावा आईएनएस विक्रांत और आईएनएस हंसा पर डसॉल्ट द्वारा एक रखरखाव और मरम्मत फैसिलिटी भी बनाई जाएगी। व्यापक उड़ान परीक्षणों के अलावा, भारतीय नौसेना फ्रांस के साथ विभिन्न संयुक्त अभ्यासों के दौरान राफेल समुद्री वेरिएंट से प्रभावित हुई, जहां इन सुपरसोनिक जेट्स ने जटिल लड़ाकू क्षमताओं का प्रदर्शन किया जो भारतीय नौसेना के वर्तमान मिशनों के लिए आवश्यक हैं।

यह हवा से हवा, हवा से सतह पर निशाना लगाने के लिए उपयुक्त है

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने हाल ही में आईएनएस विक्रांत पर टाइम्स नाउ से बात करते हुए नौसेना के लिए मल्टीरोल फाइटर जेट्स की आवश्यकता और राफेल एम के लिए नौसेना की सिफारिशों की ओर इशारा किया क्योंकि यह आईएसी की आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है। नौसेना संचालन के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए राफेल एम की विशेषताएं कैनार्ड डेल्टा विंग, मजबूत एयर फ्रेम, लंबी नोज और एक सीट हैं। यह हवा से हवा, हवा से सतह पर निशाना लगाने के लिए उपयुक्त है। राफेल एम ट्विन स्नेक्मा एम88 इंजन की शक्ति के साथ कैटापुल्ट लॉन्च, अरेस्टर हुक और जंप स्ट्रट का कार्य कर सकता है। राफेल एम CATOBAR सिस्टम वाले विमान वाहक के लिए उपयुक्त है। माना जा रहा है कि फ्रांस में प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति मान कॉल इमानुएल मैक्रोन के साथ अपनी मुलाकात में इस अहम डील को लॉक कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिवानी शर्मा author

19 सालों के पत्रकारिता के अपने अनुभव में मैंने राजनीति, सामाजिक सरोकार और रक्षा से जुड़े पहलुओं पर काम किया है। सीमाओं पर देश के वीरों का शौर्य, आत्मन...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited