अग्निपथ योजना से बढ़ेगी देश की ताकत, इसका लक्ष्य सेनाओं को युवा बनाना, पीएम मोदी ने दिया हर सवाल का जवाब

पीएम मोदी ने द्रास करगिल में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद अपने भाषण में अग्निवीर मुद्दे पर अपनी बात रखी और इसे लेकर राजनीति करने वालों को करारा जवाब दिया। पीएम ने कहा कि अग्निपथ योजना से देश की ताकत बढ़ेगी।

PM in kargil

पीएम मोदी

PM Modi of Agnipath Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर शुक्रवार को यहां इस युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सशस्त्र बलों के अधिकारियों और सैनिकों के सम्मान में द्रास युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। भारतीय सेना ने 26 जुलाई 1999 को लद्दाख में करगिल की बर्फीली चोटियों पर लगभग तीन महीने की लंबी लड़ाई में जीत के बाद ‘ऑपरेशन विजय’ के सफल समापन की घोषणा की थी। युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में 26 जुलाई के दिन को 'करगिल विजय दिवस' के रूप में मनाया जाता है।

अग्निवीर योजना पर दिया जवाब

इसके बाद पीएम मोदी ने अपने भाषण में अग्निवीर सहित कई मुद्दों पर अपनी बात रखी और इसे लेकर राजनीति करने वालों को करारा जवाब दिया। पीएम ने कहा कि अग्निपथ योजना से देश की ताकत बढ़ेगी। सच्चाई ये है अग्निपथ योजना से देश की ताकत बढ़ेगी और युवा मातृभूमि के सेवा के लिए आगे आएगा। सेना द्वारा किए गए जरूरी रिफॉर्म का एक उदाहरण अग्निपथ स्कीम भी है।
दशकों तक संसद से लेकर अनेक कमेटी तक में सेनाओं को युवा बनाने पर चर्चाएं होती रही हैं। भारत के सैनिकों की औसत आयु ग्लोबल औसत से ज्यादा होना, ये चिंता बढ़ाता रहा है। इसलिए ये विषय बरसों तक अनेक कमेटियों में भी उठा। लेकिन देश की सुरक्षा से जुड़ी इस चुनौती के समाधान की पहले इच्छाशक्ति नहीं दिखाई गई। अग्निपथ योजना के जरिए देश ने इस चिंता को एड्रेस किया है। अग्निपथ का लक्ष्य सेनाओं को युवा बनाना है। अग्निपथ का लक्ष्य सेनाओं को युद्ध के लिए निरंतर योग्य बनाकर रखना है।

संवेदनशील विषय पर राजनीति

पीएम ने कहा, दुर्भाग्य से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े इतने संवेदनशील विषय को कुछ लोगों ने राजनीति का विषय बना दिया है। कुछ लोग सेना के इस सुधार पर भी अपने व्यक्तिगत स्वार्थ में झूठ की राजनीति कर रहे हैं। ये वही लोग हैं जिन्होंने सेनाओं में हजारों करोड़ के घोटाले करके हमारी सेनाओं को कमजोर किया। ये वही लोग हैं जो चाहते थे कि एयरफोर्स को कभी आधुनिक फाइटर जेट ना मिल पाएं। ये वही लोग हैं जिन्होंने तेजस फाइटर प्लेन को भी डिब्बे में बंद करने की तैयारी कर ली थी।

मेरे लिए दल नहीं देश सर्वोपरि है

पीएम मोदी ने कहा, मैं हैरान हूं कि कुछ लोगों की समझ को क्या हुआ है। ऐसा भ्रम फैला रहे हैं कि सरकार पेंशन की पैसे बचने के लिए ये योजना लेकर आ रही है। मैं पूछना चाहता हूं आज हमारे शासनकाल में जो भर्ती होगा क्या उसे आज ही पेंशन देना है। जब बारी आएगी तो मोदी 105 साल का होगा, क्या मोदी की सरकार होगी, क्या ये मैं राजनीति के लिए कर सकता हूं।
मेरे लिए दल नहीं देश सर्वोपरि है। यह बड़े अफसोस की बात है कि कुछ लोग सेना के सुधार पर भी अपने स्वार्थ के लिए राजनीति कर रहे हैं। ये वही लोग हैं जिन्होंने हज़ारों करोड़ों के घोटाले करके हमारी सेना को कमजोर किया है। ये वही लोग हैं जिन्होंने वायुसेना को आधुनिक जेट्स मिलने से रोका। जो देश के युवाओं को गुमराह कर रहे हैं उनकी इतिहास साक्षी है। उन्हें सैनिकों की कोई परवाह नहीं।

ये लोग देश के युवाओं को गुमराह कर रहे हैं

हमने सेनाओं द्वारा लिए गए इस फैसले का सम्मान किया है क्योंकि हमारे लिए राजनीति नहीं, देश की सुरक्षा सर्वोपरि है। जो लोग देश के युवाओं को गुमराह कर रहे हैं...उनका इतिहास साक्षी है कि उन्हें सैनिकों की कोई परवाह नहीं है। ये वही लोग हैं जिन्होंने 500 करोड़ रुपए दिखाकर वन रैंक वन पेंशन पर झूठ बोला था। ये हमारी सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन लागू किया, पूर्व सैनिकों को सवा लाख करोड़ रुपए से ज्यादा दिए। ये वही लोग हैं जिन्होंने आजादी के 7 दशक बाद भी शहीदों के लिए वॉर मेमोरियल नहीं बनाया। ये वही लोग हैं जिन्होंने सीमा पर तैनात हमारे जवानों को पर्याप्त बुलेटप्रूफ जैकेट्स भी नहीं दी थीं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited