Agniveer Scheme Update: अग्निवीर योजना में हो सकता है बड़ा बदलाव, बढ़ सकता है वेतन और कार्यकाल- सूत्र

Agniveer Scheme Update: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अग्निवीरों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। साथ ही इनका भत्ता भी और सुविधाएं भी नियमित सैनिकों की तरह हो सकती हैं।

agniveer scheme

अग्निवीर योजना में हो सकते हैं बड़े बदलाव

Agniveer Scheme Update: अग्निवीर योजना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अग्निवीर योजना में बड़े बदलाव हो सकते हैं। अग्निवीर योजना में वेतन के साथ-साथ जवानों का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है।

अग्निवीर योजना में क्या-क्या बदलाव

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अग्निवीरों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। साथ ही इनका भत्ता भी और सुविधाएं भी नियमित सैनिकों की तरह हो सकती हैं। मिली जानकारी के अनुसार एक बड़ा परिवर्तन अग्निवीरों के कार्यकाल को मौजूदा चार वर्षों से बढ़ाकर आठ वर्ष करना है। इस विस्तार से भर्ती करने वालों को अधिक ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण और अनुभव प्रदान करने की उम्मीद है, जिससे अपर्याप्त विशेषज्ञता के बारे में चिंताओं का समाधान होगा। वर्तमान में, अग्निवीरों को चार साल के लिए अनुबंध के आधार पर काम पर रखा जाता है।

ज्यादा अग्निवीरों की सेना में हो सकेगी स्थायी भर्ती

एक और महत्वपूर्ण बदलाव अग्निवीरों की रिटेंशन दर में वृद्धि है। वर्तमान में, केवल 25% अग्निवीरों को उनके चार साल के कार्यकाल के बाद सशस्त्र बलों में शामिल किया जाता है। प्रस्तावित परिवर्तनों में नियमित सैनिकों के लिए इस दर को 60-70% तक बढ़ाने और सिग्नल, वायु रक्षा और इंजीनियरिंग सहित तकनीकी और विशेषज्ञ सैनिकों के लिए 75% तक बढ़ाने का सुझाव दिया गया है।

भर्ती आयु में भी वृद्धि संभव

इसके अलावा भारतीय सेना तकनीकी सेवाओं के लिए प्रवेश आयु को बढ़ाकर 23 वर्ष करने पर भी विचार कर रही है। वर्तमान में, भर्ती के लिए आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष के बीच है। इस बदलाव का उद्देश्य अधिक अनुभवी और तकनीकी रूप से कुशल उम्मीदवारों को आकर्षित करना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited