नेवी के मार्चिंग दस्ते में पहली बार कदम ताल करेंगे अग्निवीर, कुछ ऐसी होगी नौसेना की गणतंत्र दिवस की झांकी

गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस बार नेवी के मार्चिंग दस्ते में पहली बार अग्निवीर कदम ताल करते हुए नजर आएंगे। नौसेना की गणतंत्र दिवस परेड की झांकी आत्मनिर्भरता के साथ बढ़ते युद्ध कौशल पर आधारित होगी।

Republic day Parade

रिपब्लिक डे परेड पर नजर आएगी नौसेना की अनूठी झांकी (फोटो- नौसेना)

कर्तव्य पथ पर नेवी (Navy) इस बार नया इतिहास रचेगी। 26 जनवरी को पहली बार तीन महिलाएं और पांच पुरुष अग्निवीर (Agniveer) गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) में भाग लेंगे। 144 युवा नाविकों की नौसेना टुकड़ी का नेतृत्व कंटिजेंट कमांडर के रूप में लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत और प्लाटून कमांडर के रूप में लेफ्टिनेंट अश्विनी सिंह, एसएलटी वल्ली मीना एस और एसएलटी एम आदित्य करेंगे। 80 संगीतकारों के भारतीय नौसेना के विश्व प्रसिद्ध ब्रास बैंड का नेतृत्व एम एंटनी राज, एमसीपीओ संगीतकार द्वितीय श्रेणी द्वारा किया जाएगा, जो भारतीय नौसेना गीत 'जय भारती' बजा रहे हैं।

कॉम्बैट रेडी, क्रेडिबल, कोहेसिव और फ्यूचर प्रूफ है थीम

आरडीपी-23 में जा रही नेवी की झाँकी भारतीय नौसेना के नौसेना सप्ताह की थीम- कॉम्बैट रेडी, क्रेडिबल, कोहेसिव और फ्यूचर प्रूफ के अनुसरण में है। साथ ही इसमें देश आजादी के 75 साल 'आजादी का अमृत महोत्सव' की झलक भी होगी।झांकी को आईएन की बहु-आयामी क्षमताओं को प्रदर्शित करने के साथ-साथ 'आत्मनिर्भर भारत' के तहत स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित प्रमुखताओं को उजागर करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।

नौसेना में 'नारी शक्ति' को दिखाएगी झांकी

झाँकी (ट्रैक्टर पर) के आगे के हिस्से में डोर्नियर विमान (ऊपर उड़ते हुए) की एक महिला एयरक्रू को दिखाया गया है, जो पिछले साल किए गए निगरानी सॉर्टी के सभी महिला चालक दल को उजागर करती है। नए नौसेना ध्वज के अनावरण और नए नौसेना गीत "हम हैं तैयार" के वीडियो एलईडी स्क्रीन पर स्ट्रीम किए जा रहे हैं।

' मेक इन इंडिया' की ताक़त दिखाएगी नेवी

झांकी का मुख्य भाग नौसेना की 'मेक इन इंडिया' पहल को दर्शाता है। समुद्री कमांडो तैनात ध्रुव हेलीकॉप्टर के साथ नए स्वदेशी नीलगिरि वर्ग के जहाज का मॉडल केंद्र-मंच लेता है। मुख्य भाग के किनारों पर स्वदेशी कलवारी श्रेणी की पनडुब्बी के कट आउट मॉडल दर्शाए गए हैं। झांकी के पिछले हिस्से में आईडीईएक्स-स्प्रिंट चैलेंज के तहत स्वदेशी रूप से विकसित की जा रही स्वायत्त मानव रहित प्रणालियों के तीन मॉडल प्रदर्शित किए गए हैं। झांकी भारतीय नौसेना के 'आत्मनिर्भर भारत' की पहल और राष्ट्र की सेवा में युद्ध की तत्परता बनाए रखने की दिशा में है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवानी शर्मा author

19 सालों के पत्रकारिता के अपने अनुभव में मैंने राजनीति, सामाजिक सरोकार और रक्षा से जुड़े पहलुओं पर काम किया है। सीमाओं पर देश के वीरों का शौर्य, आत्मन...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited