Monkeypox Scare: AIIMS दिल्ली ने संदिग्ध रोगियों के इलाज के लिए दिशा-निर्देश किए जारी

Monkeypox SOP: केंद्र ने सोमवार को सभी हवाई अड्डों को अलर्ट पर रहने को कहा और अधिकारियों से मंकीपॉक्स के मामलों का पता लगाने के लिए निगरानी बढ़ाने को कहा।

Monkeypox SOP

Mpoxके लक्षणों वाले रोगियों को संभालने के लिए दिशा-निर्देश जारी

Monkeypox Alert: नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने संदिग्ध मंकीपॉक्स (Mpox) के लक्षणों वाले रोगियों को संभालने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, प्रमुख चिकित्सा संस्थान ने मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की है, जिसमें एम्स के आपातकालीन विभाग में मंकीपॉक्स के मामलों को संभालने के लिए आवश्यक कदमों का विवरण दिया गया है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) जिसने पिछले सप्ताह Mpox को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था, ने कहा कि यह कोई दूसरा Covid-19 नहीं है, क्योंकि इस वायरस और इसे नियंत्रित करने के साधनों के बारे में पहले से ही बहुत कुछ पता है।
1. एम्स ने कहा कि बुखार, दाने या पुष्टि किए गए मंकीपॉक्स के मामलों के संपर्क में आने वाले रोगियों को तत्काल मूल्यांकन के लिए चिह्नित किया जाना चाहिए।
2. चिकित्सकों को बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, सूजन वाले निमफ नोड्स, ठंड लगना, थकावट और त्वचा के घावों जैसे प्रमुख लक्षणों की पहचान करने के लिए कहा गया है।
3. संदिग्ध रोगियों को तुरंत अन्य रोगियों और कर्मचारियों के साथ संपर्क कम करने के लिए एक निर्दिष्ट अलगाव क्षेत्र में रखा जाना चाहिए।
4. एम्स दिल्ली ने मंकीपॉक्स रोगियों को अलग करने के लिए AB-7 बेड नंबर 33, 34, 35 और 36 को अधिसूचित किया।
5. एडवाइजरी के अनुसार, ये बेड आपातकालीन मुख्य चिकित्सा अधिकारी की सिफारिश पर मंकीपॉक्स रोगियों को आवंटित किए जाएंगे और उनका इलाज मेडिसिन विभाग द्वारा किया जाएगा।
6. एम्स के दिशा-निर्देशों में एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (IDSP) के अधिकारियों से संपर्क नंबर 8745011784 के साथ कहा गया है कि जब कोई संदिग्ध मंकीपॉक्स मामला पहचाना जाता है।
7. IDSP टीम को रोगी का विवरण, संक्षिप्त इतिहास, नैदानिक निष्कर्ष और संपर्क विवरण प्रदान किया जाना चाहिए।
8. एम्स ने अधिसूचित किया कि सफदरजंग अस्पताल को मंकीपॉक्स रोगियों के प्रबंधन और उपचार के लिए नामित किया गया है। किसी भी संदिग्ध मंकीपॉक्स रोगी को आगे के मूल्यांकन और उपचार के लिए सफदरजंग अस्पताल भेजा जाना चाहिए।
9. एम्स प्रबंधन ने रोगियों को सफदरजंग अस्पताल में स्थानांतरित करने के लिए एक समर्पित एम्बुलेंस निर्धारित की है। अधिसूचना में कहा गया है कि आपातकालीन कर्मचारियों को संदिग्ध मंकीपॉक्स रोगी को स्थानांतरित करने के लिए मोबाइल नंबर 8929683898 पर एम्बुलेंस समन्वयक को सूचित करना होगा।
10. सभी रोगियों को सख्त संक्रमण नियंत्रण उपायों के साथ (strict infection control measures) संभाला जाना चाहिए। संदिग्ध मामलों से निपटने के दौरान कर्मचारियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण का उपयोग करने के लिए कहा गया है। एम्स की अधिसूचना में कहा गया है कि रोगियों के विवरण, लक्षण और रेफरल प्रक्रिया का उचित दस्तावेजीकरण बनाए रखना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited