Vice Chief of Air Staff: एयर मार्शल एसपी धारकर वायुसेना के अगले उप प्रमुख नियुक्त, एयर मार्शल एपी सिंह का लेंगे स्थान

New Vice Chief of Air Staff: एयर मार्शल एसपी धारकर को वायुसेना का अगला उप प्रमुख नियुक्त किया गया है वे एयर मार्शल एपी सिंह का स्थान लेंगे।

Vice Chief of Air Staff

एयर मार्शल एसपी धारकर वायुसेना के अगले उप प्रमुख नियुक्त

मुख्य बातें
  1. एसपी धारकर को 14 जून 1985 को भारतीय वायु सेना में लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था
  2. उनके पास विभिन्न प्रकार के लड़ाकू विमानों पर 3,600 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है
  3. उन्हें जमीनी हमले/स्ट्राइक भूमिकाओं में महत्वपूर्ण अनुभव है
New Vice Chief of Air Staff: एयर मार्शल एसपी धारकर को वायुसेना का अगला उप प्रमुख नियुक्त किया गया है। वे एयर मार्शल एपी सिंह का स्थान लेंगे जिन्हें वायुसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया है। धारकर वर्तमान में मेघालय के शिलांग में पूर्वी वायु कमांडर हैं।
एयर मार्शल सुजीत पुष्पाकर धारकर, पीवीएसएम , एवीएसएम भारतीय वायु सेना में एक अधिकारी हैं वे वर्तमान में पूर्वी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यरत हैं।
उन्होंने 1 अक्टूबर 2022 को पदभार ग्रहण किया था इससे पहले, उन्होंने दक्षिण पश्चिमी वायु कमान , गांधीनगर के वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी के रूप में कार्य किया था।
सुजीत पुष्पाकर धारकर को 14 जून 1985 को भारतीय वायु सेना में लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था। उनके पास विभिन्न प्रकार के लड़ाकू विमानों पर 3,600 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है। एयर मार्शल एसपी धारकर एक योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर, फाइटर स्ट्राइक लीडर और इंस्ट्रूमेंट रेटिंग इंस्ट्रक्टर और परीक्षक हैं और वे वायु सेना परीक्षक भी रह चुके हैं।
अपने शानदार करियर के दौरान, उन्होंने एक फ्रंट लाइन फाइटर स्क्वाड्रन और एक फाइटर फ्लाइंग ट्रेनिंग एस्टेब्लिशमेंट की कमान संभाली है और उन्हें डीएसएससी और कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर, सिकंदराबाद में प्रोफेशनल मिलिट्री एजुकेशन आयोजित करने का निर्देशात्मक अनुभव भी है।

जमीनी हमले/स्ट्राइक भूमिकाओं में महत्वपूर्ण अनुभव

उन्हें जमीनी हमले/स्ट्राइक भूमिकाओं में महत्वपूर्ण अनुभव है, मुख्य रूप से मिग-23 और मिग-27 विमानों पर। एयर वाइस मार्शल के रूप में उन्होंने रक्षा अंतरिक्ष एजेंसी के पहले महानिदेशक के रूप में कार्य किया। एक एयर मार्शल के रूप में, उन्होंने 1 नवंबर 2021 से 30 सितंबर 2022 तक दक्षिण पश्चिमी वायु कमान के वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी के रूप में कार्य किया उन्होंने 1 अक्टूबर 2022 को एयर मार्शल दिलीप कुमार पटनायक का स्थान लेते हुए पूर्वी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार ग्रहण किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited