Maharashtra Politics: शिंदे की जगह अजित पवार नहीं बनेंगे CM- फडणवीस का बड़ा दावा, कहा- उन्हें पहले ही बता दिया गया था

Maharashtra Politics: एनडीए में शामिल होने से पहले अजित पवार के साथ भाजपा की क्या डील हुई है ये तो सामने नहीं आई है, लेकिन राज्य कांग्रेस के नेता और शिवसेना उद्धव गुट के नेता दावा करते रहे हैं कि एकनाथ शिंदे से सीएम की कुर्सी छिनने वाली है।

ajit pawar cm post, maharashtra politics

अजित पवार नहीं बनेंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री (फोटो- AjitPawarSpeaks)

तस्वीर साभार : PTI
Maharashtra Politics: अजित पवार जब से एनसीपी को तोड़कर, भाजपा के साथ गए हैं, तब से दावा किया जा रहा है कि एकनाथ शिंदे, सीएम की कुर्सी पर बस कुछ दिनों के ही मेहमान हैं। अजित पवार जल्द ही महाराष्ट्र के सीएम बनेंगे, लेकिन अब अजित पवार का यह सपना टूटता दिख रहा है। भाजपा ने साफ कर दिया है कि अजित पवार सीएम बनेंगे, ये पहले ही उन्हें बता दिया गया था।

कांग्रेस नेता का दावा

एनडीए में शामिल होने से पहले अजित पवार के साथ भाजपा की क्या डील हुई है ये तो सामने नहीं आई है, लेकिन राज्य कांग्रेस के नेता और शिवसेना उद्धव गुट के नेता दावा करते रहे हैं कि एकनाथ शिंदे से सीएम की कुर्सी छिनने वाली है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने सोमवार को दावा किया कि 10 अगस्त के आसपास महाराष्ट्र के मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को हटाकर उनकी जगह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता अजित पवार को लाया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि मुख्यमंत्री शिंदे और शिवसेना के 15 अन्य विधायकों को अयोग्य ठहराने का फैसला 10 अगस्त के आसपास किया जाएगा। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने एक क्षेत्रीय समाचार चैनल से कहा- "शिंदे और अन्य विधायकों को अयोग्य ठहराने का फैसला लेने के बाद निवर्तमान उपमुख्यमंत्री अजित पवार को 10 अगस्त के करीब नया मुख्यमंत्री बनाया जाएगा।"

फडणवीस ने क्या दावा किया

फडणवीस ने कहा कि अजित पवार इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि वह मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे और दो जुलाई से पहले हुई बैठकों के दौरान उन्हें यह बात बता दी गई थी, तब अजित पवार के नेतृत्व वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) गुट को महाराष्ट्र सरकार में शामिल किया गया था। राकांपा के वरिष्ठ और राज्य के उपमुख्यमंत्री पवार को 10 अगस्त के आसपास मुख्यमंत्री नियुक्त किए जाने के चव्हाण के दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए फडणवीस ने कहा कि 10 अगस्त तक कैबिनेट का विस्तार किया जा सकता है और इससे ज्यादा कुछ नहीं। फडणवीस ने विधान भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा- "महायुति (महागठबंधन) में सबसे बड़ी पार्टी के नेता के तौर पर, मैं आपको आधिकारिक तौर पर बता रहा हूं कि अजित पवार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे।"

मीटिंग में क्या हुई थी डील

फडणवीस ने यह भी दावा किया कि सत्ता-बंटवारे के फॉर्मूले के बारे में अजित पवार को स्पष्ट तौर पर बता दिया गया था और वह इस पर सहमत हुए थे। उन्होंने कहा- "वह (अजित) न केवल इस पर सहमत हुए बल्कि अपने भाषण में यह भी स्पष्ट कर दिया कि महाराष्ट्र में नेतृत्व बदलने पर कोई चर्चा नहीं हुई है।पृथ्वीराज चव्हाण जैसे लोग अफवाह फैला रहे हैं। 10 अगस्त तक अगर कुछ होने वाला है तो वह होगा राज्य मंत्रिपरिषद का विस्तार। मुख्यमंत्री इस पर फैसला लेंगे।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited