Ranchi Bird Flu: रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अलर्ट जारी, मुर्गियों की खरीद-बिक्री पर रोक

Ranchi Bird Flu: झारखंड की राजधानी रांची में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि होने के बाद प्रशासन ने रैपिड रिस्पांस टीम गठित की है वहीं प्रशासन ने अलर्ट भी जारी कर दिया है।

Ranchi Bird Flu: रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि  के बाद अलर्ट जारी, मुर्गियों की खरीद-बिक्री पर रोक
Ranchi Bird Flu: रांची में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हुई है। शहर के होटवार इलाके स्थित पशुपालन विभाग के क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र की मुर्गियों के नमूनों की भोपाल स्थित सरकारी प्रयोगशाला में जांच से मामला सामने आया है। इसके बाद जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।
जिस क्षेत्र में संक्रमण की पुष्टि हुई है, वहां से एक किलोमीटर के दायरे में मुर्गियों, उनसे संबंधित उत्पाद, अंडा की खरीद-बिक्री एवं ट्रांसपोर्टिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।
रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने रैपिड रिस्पांस टीम गठित की है और प्रत्येक टीम में पशु चिकित्सा पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों को जिला पशुपालन पदाधिकारी एवं सहायक निदेशक, कुक्कुट, क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार रांची से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया गया है।
बताया गया है कि एक्शन प्लान के तहत आरआरटी द्वारा क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र होटवार के शेष बचे कुक्कुटों को मारने, वैज्ञानिक विधि से निपटारें एवं इसके बाद संक्रमित क्षेत्र का वैज्ञानिक विधि से संपूर्ण क्लीनिंग एंड डिसइन्फेक्शन का कार्य किया जाना है।
एक्शन प्लान के तहत एपिसेंटर से एक किलोमीटर की परिधि में कुक्कुट पालन से संबंधित सर्वेक्षण का कार्य किया जायेगा, ताकि प्रशासनिक स्तर पर कुक्कुटों के बारे में निर्णय लिया जा सके।टीम को निर्देश दिया गया है कि एपिसेंटर से 10 किलोमीटर की परिधि के क्षेत्र का मानचित्र बनाकर सर्विलांस जोन के रूप में चिन्हित करते हुए इस क्षेत्र में एवियन इंफ्लुएंजा की सघन निगरानी का कार्य करें।
एजेंसी इनपुट के साथ
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited