Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा पर अमित शाह ने की हाई लेवल मीटिंग, तीर्थयात्रियों को बीमा कवर के साथ मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उच्च स्तरीय बैठक की। अधिकारियों को जम्मू-कश्मीर में पूरे तीर्थ यात्रा रूट पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश दिया। साथ ही 5 लाख रुपये का बीमा समेत कई हाईटेक सुविधाएं देने के निर्देश दिए।

Amit Shah on Amarnath Yatra

अमरनाथ यात्रा को लेकर अमित शाह ने की उच्च स्तरीय बैठक

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की ताकि तीर्थयात्रियों की आरामदायक यात्रा सुनिश्चित हो। उन्होंने अधिकारियों को जम्मू-कश्मीर में पूरे तीर्थ यात्रा रूट पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश दिया। गृह मंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही।जहां उन्होंने केंद्र सरकार सेना और जम्मू-कश्मीर प्रशासन के टॉप अधिकारियों के साथ अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। बैठक के दौरान गृह मंत्री ने कहा कि यह नरेंद्र मोदी सरकार की प्राथमिकता है कि अमरनाथ तीर्थयात्रियों को आराम से दर्शन हो और किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक उन्होंने अधिकारियों को अमरनाथ यात्रा के पूरे मार्ग पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर की 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी और 31 अगस्त तक चलेगी। तीर्थयात्री जम्मू और कश्मीर में दो रूटों बालटाल और पहलगाम से यात्रा करते हैं।

तीर्थयात्रियों को दिए जाएंगे RFID कार्ड, 5 लाख रुपये का बीमा भी

बैठक में बताया गया कि सभी तीर्थयात्रियों को RFID कार्ड दिए जाएंगे ताकि उनकी रियल टाइम लोकेशन का पता लगाया जा सके और सभी को 5 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा। तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले प्रत्येक जानवर के लिए 50,000 रुपये का बीमा कवर होगा। शाह ने तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन से तीर्थस्थल आधार शिविर तक के मार्ग पर सुचारू व्यवस्था करने पर जोर दिया और श्रीनगर और जम्मू से रात में हवाई सेवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

मेडिकल सुविधा और ऑक्सीजन सिलेंडरों का पर्याप्त स्टॉक का निर्देश

गृह मंत्री ने ऑक्सीजन सिलेंडरों का पर्याप्त स्टॉक और उनकी रिफिलिंग सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया और डॉक्टरों की अतिरिक्त टीमें उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने किसी भी मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में मेडिकल बेड और एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

तीर्थयात्रियों को ठहरने, बिजली, पानी, वाई-फाई की मिलेगी सुविधा
शाह ने तीर्थयात्रियों के लिए यात्रा, ठहरने, बिजली, पानी, संचार और स्वास्थ्य सहित सभी आवश्यक सुविधाओं की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने तीर्थाटन मार्गों पर बेहतर संचार व्यवस्था सुनिश्चित करने और भूस्खलन की स्थिति में मार्गों को तुरंत खोलने के लिए मशीनों की तैनाती के निर्देश दिए। साथ ही यात्रा मार्गों पर टेंट सिटी, वाई-फाई हॉटस्पॉट और उचित रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। बयान में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त, ऑनलाइन-लाइव बाबा बर्फानी के दर्शन,पवित्र अमरनाथ गुफा में सुबह और शाम आरती का सीधा प्रसारण और आधार शिविरों में धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

प्राकृतिक हादसे से निपटने के लिए तैनात रहेगी एनडीआरएफ की टीम

पिछले साल 3.45 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे और इस साल यह संख्या 5 लाख के पार जाने का अनुमान है। सूत्रों ने कहा कि किसी भी संभावित प्राकृतिक हादसे के खतरे को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने श्रद्धालु शिविरों के लिए उपयुक्त जगहों की पहचान शुरू कर दी है। मालूम हो कि पिछले साल भारी बारिश के कारण पवित्र गुफा के पास अचानक आई बाढ़ से 16 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited