अमित शाह बोले: पीएम मोदी 28 मई को देश को समर्पित करेंगे नई संसद...ऐतिहासिक सेंगोल भी दिखाया

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अमित शाह ने ऐतिहासिक सेंगोल भी दिखाया। सेंगोल स्वतंत्रता के हस्तांतरण का प्रतीक है।

Amit Shah

अमित शाह

Amit Shah: गृह मंत्री अमित शाह ने आज आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर एक प्रेस कांफ्रेंस की। इसमें उन्होंने नई संसद को लेकर सिलसिलेवार जानकारी दी। शाह ने कहा कि इसका उदघाटन पीएम मोदी 28 मई को करेंगे। उन्होंने इसे पीएम मोदी की दूरदर्शिता का प्रमाण बताया। इस दौरान उन्होंने ऐतिहासिक सेेंगोल भी दिखाया जो स्वतंत्रता के हस्तांतरण का प्रतीक है।

ये भी पढ़ें- नए संसद भवन से सेंट्रल विस्टा की बढ़ेगी शान, जानिए कितनी आई है लागत

शाह ने कहा, आजादी के अमृत महोत्सव में प्रधानमंत्री जी ने जो कुछ लक्ष्य तय किए थे, उसमें एक लक्ष्य हमारी ऐतिहासिक परंपराओं का सम्मान और उनका पुनर्जागरण भी था। 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री जी 28 मई को संसद का नवनिर्मित भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। एक प्रकार से नया संसद भवन प्रधानमंत्री जी के दूरदर्शिता का प्रमाण है। जो नए भारत के निर्माण में हमारी सांस्कृतिक विरासत, परंपरा और सभ्यता को आधुनिकता से जोड़ने का एक सुंदर प्रयास है।

क्या-क्या कहा अमित शाह ने पढ़े-

  • नई संसद का काम रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ
  • पीएम मोदी नई संसद देश को समर्पित करेंगे
  • 28 मई को पीएम मोदी करेंगे उदघाटन
  • नई संसद पीएम की दूरदर्शिता का प्रमाण
  • 60 हजार श्रमजीवियों ने इसके निर्माण में योगदान दिया
  • पीएम मोदी श्रमजीवियों का सम्मान करेंगे
  • सभी दलों को उदघाटन में आना चाहिए। हमने सभी दलों को आमंत्रित किया है।

ऐतिहासिक सेंगोल भी दिखाया

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अमित शाह ने ऐतिहासिक सेंगोल भी दिखाया। सेंगोल स्वतंत्रता के हस्तांतरण का प्रतीक है। उन्होंने बताया कि इस सेंगोल को गंगा जल से पवित्र किया गया है और मंत्रोच्चारण भी किया गया है। पंडित नेहरू ने अंग्रेजो से ये सेंगोल लिया था। उन्होंने कहा कि एक ऐतिहासिक घटना पुनर्जीवित हो रही है सेंगोल के शीर्ष पर नंदी विराजमान हैं। इसे स्पीकर के चेयर के पास रखा जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited