सुबह आंध्र प्रदेश, तो शाम को ओडिशा में सीएम शपथ ग्रहण समारोह, पीएम मोदी सहित दक्षिण के सितारों का लगेगा जमावड़ा

दोनों कार्यक्रमों में शीर्ष भाजपा नेताओं की मौजूदगी रहेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई दिग्गज नेता इसमें शिरकत करेंगे।

Andhra Odisha Oath ceremony

आंध्र और ओडिशा में शपथ ग्रहण समारोह

Andhra, Odisha Oath Ceremony: राजधानी दिल्ली में एनडीए सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के बाद अब दो राज्यों आंध्र प्रदेश और ओडिशा में नए मुख्यमंत्री कमान संभालने जा रहे हैं। जहां तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू आज सुबह आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे, वहीं शाम को आदिवासी नेता मोहन चरण माझी ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। दोनों कार्यक्रमों में शीर्ष भाजपा नेताओं की मौजूदगी रहेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई दिग्गज नेता इसमें शिरकत करेंगे।

चंद्रबाबू नायडू संभालेंगे आंध्र की कमान

आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू विजयवाड़ा के बाहरी इलाके केसरपल्ली में गन्नावरम हवाई अड्डे के सामने मेधा आईटी पार्क के पास सुबह 11.27 बजे शपथ लेंगे। नायडू के साथ अन्य नेताओं के भी शपथ लेने की संभावना है। अभिनेता से नेता बने और जनसेना प्रमुख पवन कल्याण भी शामिल हो सकते हैं, जिनके उपमुख्यमंत्री बनने की संभावना है। नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे। मंगलवार रात राज्य में पहुंचे शाह ने नायडू से उनके आवास पर मुलाकात की और उन्हें बधाई दी। वही, रजनीकांत सहित कई फिल्म स्टार भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

समारोह में कई राज्यों के सीएम होंगे शामिल

इसके अलावा शपथ ग्रहण समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के भी मौजूद रहने की उम्मीद है। राजनीतिक दिग्गजों के अलावा समारोह में शीर्ष दक्षिण फिल्म सितारों की भी उपस्थिति तय है। मेगास्टार चिरंजीवी, जो पवन कल्याण के बड़े भाई हैं, अपने बेटे अभिनेता राम चरण के साथ इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। रजनीकांत और मोहन बाबू भी शामिल हो सकते हैं। जनसेना प्रमुख पवन कल्याण के भतीजे अल्लू अर्जुन को भी समारोह में आमंत्रित किया गया है। चंद्रबाबू नायडू के भतीजे जूनियर एनटीआर को भी निमंत्रण दिया गया है।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में चंद्रबाबू नायडू का यह चौथा कार्यकाल होगा। हाल ही में संपन्न राज्य चुनावों में नायडू ने 175 विधानसभा सीटों में से 135 सीटें जीतकर अपनी तेलुगु देशम पार्टी को बड़ी जीत दिलाई। टीडीपी की सहयोगी जनसेना और बीजेपी ने 21 और 8 सीटें जीतीं।

मोहन माझी होंगे ओडिशा के मुख्यमंत्री

आंध्र प्रदेश के बाद शाम को ओडिशा में मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी का शपथ ग्रहण समारोह होगा। चार बार विधायक रहे मोहन माझी को मंगलवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। 52 वर्षीय माझी एक प्रमुख आदिवासी चेहरा हैं। कनक वर्धन सिंह देव और पार्वती परिदा उनके डिप्टी होंगे। शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 5 बजे होगा। चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण में शामिल होने के बाद पीएम मोदी के दोपहर 12.45 बजे भुवनेश्वर के लिए उड़ान भरने की उम्मीद है।

नवीन पटनायक भी आमंत्रित

ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित कई गणमान्य व्यक्तियों के शामिल होने की उम्मीद है। समारोह के लिए भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री और बीजद नेता नवीन पटनायक को भी आमंत्रित किया है। मुख्यमंत्री के रूप में पटनायक का 24 साल का शासन तब समाप्त हो गया जब भाजपा ने राज्य चुनाव में उनकी बीजद पार्टी को करारी झटका दिया और 147 सदस्यीय विधानसभा में 78 सीटें जीत लीं। बीजद केवल 51 सीटें ही जीत सकी। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। जनता मैदान में होने वाले समारोह में वीवीआईपी के अलावा करीब 30,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited