चंद्रबाबू नायडू का दूसरा दिल्ली दौरा, शाह से मुलाकात के बाद आज कर सकते हैं पीएम मोदी से चर्चा, क्या आंध्र के लिए पैकेज का बढ़ा रहे दबाव?

यह सीएम नायडू की करीब दो सप्ताह में दूसरी दिल्ली यात्रा है। चार जुलाई को उन्होंने प्रधानमंत्री के समक्ष सात सूत्री विकास एजेंडा पेश किया था। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या वह राज्य के लिए विशेष पैकेज का दबाव बना रहे हैं।

Naidu-Shah meeting

सीएम नायडू ने की शाह से मुलाकात

Andhra CM in Delhi: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार देर रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और राज्य की वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए आगामी केंद्रीय बजट में राज्य के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित करने का आग्रह किया। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार शाह के आवास पर हुई बैठक के दौरान तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के अध्यक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि आंध्र प्रदेश 2014 में हुए अन्यायपूर्ण विभाजन और पूर्ववर्ती सरकार के दयनीय शासन के दुष्परिणामों का सामना कर रहा है।

आज पीएम मोदी से मुलाकात संभव

सूत्रों ने बताया कि मंगलवार शाम को दो दिवसीय दौरे पर राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे नायडू बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर राज्य की वित्तीय जरूरतों पर चर्चा कर सकते हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी उनकी मुलाकात होने की संभावना है। यह नायडू की करीब दो सप्ताह में दूसरी दिल्ली यात्रा है। चार जुलाई को उन्होंने प्रधानमंत्री के समक्ष सात सूत्री विकास एजेंडा पेश किया था, जिसका उद्देश्य राज्य के विभाजन के बाद की चुनौतियों का समाधान करना है।

आंध्र के लिए विशेष पैकेज की मांग

एनडीए सरकार में शामिल चंद्रबाबू नायडू आंध्र के लिए विशेष पैकेज को लेकर लगातार दबाव बनाए हुए हैं। चंद्रबाबू नायडू बजट से पहले दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार 16 जुलाई को दिल्ली पहुंचे। इससे पहले वह इस महीने की शुरुआत में भी दिल्ली आए थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत सभी कई वरिष्ठ मंत्रियों से मुलाकात की थी। इससे पहले सोमवार को जेडीयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय कुमार झा ने भी निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। जेडीयू भी बिहार के लिए विशेष पैकेज चाहती है।

जेडीयू ने भी मांगा विशेष पैकेज

सोमवार को सीतारमण से मुलाकात के बाद संजय कुमार झा ने एक्स पर लिखा, बिहार के विकास और जनहित से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर हमारी सार्थक चर्चा हुई। आपकी सकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए दिल से धन्यवाद। जेडीयू ने हाल ही में बिहार के लिए विशेष दर्जा या विशेष पैकेज की मांग करते हुए एक राजनीतिक प्रस्ताव पारित किया है।

क्या-क्या चाहते हैं नायडू

वहीं, चंद्रबाबू नायडू राज्य के पिछड़े इलाकों के लिए विशेष सहायता, राज्य की नई राजधानी अमरावती के विकास के लिए कई परियोजनाएं और पोलावरम बांध परियोजना के लिए केंद्र से विशेष पैकेज मांग रहे हैं। नायडू ने अपने पिछले दिल्ली दौरे में वित्त मंत्री सीतारमण को एक अपनी मांगों को विस्तृत ज्ञापन भी सौंपा था। टीडीपी और जेडीयू एनडीए के अहम घटक दल हैं और इनकी मदद से ही एनडीए बहुमत का आंकड़ा पार कर सकी है। लोकसभा में टीडीपी के 15 सासंद है, जबकि जेडीयू के 12 सांसद हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited