CBI कस्टडी में केजरीवाल ने मांगी गीता, घर का बना खाना और बेल्ट, इस खास वजह से की बेल्ट की डिमांड

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पहले से ही तिहाड़ जेल में बंद केजरीवाल को बुधवार को सीबीआई ने औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया था। 29 जून को शाम 7 बजे तक केजरीवाल को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

Arvind kejriwal

सीबीआई हिरासत में केजरीवाल

Arvind Kejriwal in CBI Custody: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति मामले में बुधवार को तीन दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीबीआई को केजरीवाल की हिरासत देते हुए हिरासत अवधि के दौरान कुछ रियायतों के उनके अनुरोध को भी स्वीकार कर लिया। हिरासत के दौरान केजरीवाल को अपना चश्मा बरकरार रखने, दवाएं लेने, घर का बना खाना खाने, भगवद गीता की एक प्रति रखने और अपनी पत्नी और रिश्तेदारों से रोजाना एक घंटे मिलने की अनुमति होगी।

केजरीवाल ने बेल्ट भी मांगी

इसके अलावा केजरीवाल का एक और खास अनुरोध था। मुख्यमंत्री ने विशेष न्यायाधीश अमिताभ रावत को बताया कि जब उन्हें प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर मामले में जेल भेजा गया, तो वह अपनी जरूरत की चीजों की सूची में अपनी बेल्ट का जिक्र करना भूल गए। केजरीवाल ने बताया कि चूंकि उनकी बेल्ट ले ली गई थी, इसलिए उन्हें तिहाड़ जेल जाते समय अपनी पैंट पकड़नी पड़ी, जो उन्हें शर्मनाक लगा। अदालत ने केजरीवाल के अनुरोध को स्वीकार कर लिया।

29 जून को होगी पेशी

29 जून को शाम 7 बजे तक केजरीवाल को कोर्ट में पेश किया जाएगा। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पहले से ही तिहाड़ जेल में बंद केजरीवाल को बुधवार को सीबीआई ने औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया था। अदालत ने सीबीआई की दायर अर्जी पर दलीलें सुनने के बाद केजरीवाल को बुधवार को तीन दिन के लिए इसकी हिरासत में भेज दिया। सुनवाई के दौरान, केजरीवाल ने खुद के बेकसूर होने का दावा किया। मुख्यमंत्री ने अदालत को व्यक्तिगत रूप से भी संबोधित किया। उन्होंने आबकारी नीति घोटाले के लिए अपने करीबी सहयोगी और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर पूरा दोष मढ़ने वाला कोई बयान देने से इनकार किया, जो घोटाले में एक आरोपी भी हैं।

केजरीवाल ने सीबीआई दावे को खारिज किया

केजरीवाल ने दावा किया कि सीबीआई इस मुद्दे को सनसनीखेज बना रही है। वहीं, सीबीआई ने केजरीवाल पर अनावश्यक दुर्भावना से प्रेरित इल्जाम लगाने का आरोप लगाया। विशेष न्यायाधीश अमिताभ रावत ने कहा कि सीबीआई की अर्जी तीन दिन के लिए मंजूर की जाती है। जज ने कहा कि आरोपी की गिरफ्तारी के लिए की गई जांच के तथ्य, उसकी भूमिका और साजिश के मौजूदा मामले में सबूतों के साथ आरोपी का सामना कराने की आवश्यकता को देखते हुए आरोपी की वर्तमान पुलिस हिरासत की अर्जी को स्वीकार किया जाता है।

सीबीआई ने की थी तिहाड़ जेल में पूछताछ

उन्होंने कहा कि हालांकि, यह हिरासत आज से तीन दिन की अवधि के लिए होगा। आरोपी अरविंद केजरीवाल को 29 जून 2024 को शाम सात बजे से पहले पेश किया जाएगा। बचाव पक्ष की ओर से इस गिरफ्तारी को अवैध घोषित करने के अनुरोध को न्यायाधीश ने अस्वीकार कर दिया। केजरीवाल को तिहाड़ जेल से अदालत में पेश किये जाने पर सीबीआई ने उनकी गिरफ्तारी का अनुरोध करने वाली अर्जी दी। उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जांच किए जा रहे आबकारी घोटाले से जुड़े धन शोधन के एक मामले में जेल में न्यायिक हिरासत में रखा गया है। सीबीआई ने मंगलवार को तिहाड़ जेल में केजरीवाल से पूछताछ की थी।

सुनीता केजरीवाल बोलीं, ये तानाशाही, आपातकाल

सीबीआई द्वारा केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने के बाद उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल ने आरोप लगाया कि पूरा तंत्र यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि उनके पति जेल से बाहर न आ सकें। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह तानाशाही और आपातकाल के समान है। भ्रष्टाचार के मामले में, पूछताछ पूरी होने तक केजरीवाल सीबीआई की हिरासत में रहेंगे। यह पूछताछ अधिकतम 15 दिनों तक चल सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited