चेहरे पर तनाव, अपनी कोठरी की खुद सफाई, ब्रेकफास्ट में सिर्फ दो ब्रेड...तिहाड़ जेल में केजरीवाल की ऐसे कट रही जिंदगी

एशिया की सबसे बड़ी जेल में बंद होने वाले पहले मौजूदा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ की जेल नंबर 2 के जनरल वार्ड नंबर 3 में स्थित 14x8 फीट के कमरे में रखा गया है।

Arvind Kejriwal.

तिहाड़ जेल में अरविंद केजरीवाल

Arvind Kejriwal in Tihar jail: आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल में हैं। केजरीवाल यहां अपना अधिकांश समय ध्यान करने, किताबें पढ़ने और अपने कक्ष में योग करने में बिता रहे हैं। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल जल्दी उठते हैं, अपनी कोठरी में झाड़ू लगाते हैं और फिर योग करते हैं। उनकी कोठरी में दीवार पर एक टेलीविजन सेट भी लगा हुआ है। द प्रिंट ने जेल सूत्रों के हवाले से बताया कि वह नाश्ते में ब्रेड के दो स्लाइस और चाय लेते हैं और फिर थोड़ी चहलकदमी करते हैं। खबरों के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल चकित और थोड़ा भ्रमित लगते हैं। वह अभी भी जेल के अंदर अपने परिवेश के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश कर रहे हैं।

तिहाड़ जेल में कैसे समय बिता रहे हैं अरविंद केजरीवाल?

वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टरों द्वारा रोजाना दो बार अरविंद केजरीवाल के वजन, रक्तचाप और शुगर लेवल की निगरानी की जाती है। एक जेल अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री पूरी तरह से ठीक हैं। उनका बीपी ठीक है, उनकी शुगर नियंत्रण में है और उनका वजन 65 किलोग्राम है, जो स्थिर है। उनका वजन कम नहीं हुआ है। हालांकि, आम आदमी पार्टी और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने आरोप लगाया कि 21 मार्च को गिरफ्तारी के बाद से अरविंद केजरीवाल का वजन 4.5 किलोग्राम कम हो गया है।

कुर्सी या स्टूल नहीं, खड़े-खड़े देखते हैं टीवी

रिपोर्ट में कहा गया है कि अरविंद केजरीवाल के पास टीवी देखने के लिए कुर्सी या स्टूल नहीं है और इसलिए, वह चैनलों पर सर्फिंग करते समय खड़े रहते हैं। सूत्र ने कहा कि कभी-कभी वह बिस्तर पर बैठकर आस-पास का नजारा देखते हैं और कभी-कभी वह पढ़ने के लिए किताब उठा लेते हैं।

दूसरे कैदियों से बात करने की अनुमति नहीं

55 वर्षीय मुख्यमंत्री को टहलने के लिए अपनी कोठरी से बाहर निकलने की भी अनुमति है। हालांकि, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सुरक्षा कारणों से वह अन्य कैदियों से बात नहीं कर सकते हैं। जब भी वह बाहर निकलते हैं तो परिसर को पूरी तरह खाली कर दिया जाता है। एशिया की सबसे बड़ी जेल में बंद होने वाले पहले मौजूदा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ की जेल नंबर 2 के जनरल वार्ड नंबर 3 में स्थित 14x8 फीट के कमरे में रखा गया है।

ज्यादातर समय किताबें पढ़ते हैं

इससे पहले समाचार एजेंसी पीटीआई ने खबर दी थी कि अरविंद केजरीवाल दिन में ज्यादातर समय किताबें पढ़ते हैं और दिन में दो बार योग और ध्यान करते हैं। उन्हें दी गई किताबों में हिंदू महाकाव्य रामायण और महाभारत और 'प्रधानमंत्री कैसे निर्णय लेते हैं' शामिल हैं। एक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि उन्हें अक्सर अपनी कोठरी में कुर्सी पर बैठकर ये किताबें पढ़ते और कुछ लिखते देखा जाता है। पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि केजरीवाल को अपनी कोठरी की सफाई के लिए एक झाड़ू, एक बाल्टी और कपड़े का एक टुकड़ा भी दिया गया है जो जेल मैनुअल के अनुसार सभी कैदियों को दिया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited