केंद्र ने असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा की सुरक्षा बढ़ाई, अब मिलेगी Z+ सिक्योरिटी

Himanta Biswa Sarma: अभी असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), 'जेड' कैटेगरी की सुरक्षा दे रहा है और अब केंद्र से आदेश मिलने के बाद उन्हें 'जेड प्लस' कैटेगरी की सुरक्षा देगा। सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी के परामर्श से गृह मंत्रालय में मुख्यमंत्री सरमा के लिए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के बाद ये कदम उठाया गया है।

himanta biswa sarma

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा। (File Photo)

मुख्य बातें
  1. केंद्र ने असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा की सुरक्षा बढ़ाई
  2. हिमंत बिस्वा सरमा को अब मिलेगी Z+ सिक्योरिटी
  3. इससे पहले अभी तक मिल रही थी 'Z'कैटेगरी की सिक्योरिटी
Himanta Biswa Sarma: असम (Assam) के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा का कद पूर्वोत्तर के साथ देश की राजनीति भी बढ़ता जा रही है। वहीं इस बीच केंद्र ने अब पूरे भारत में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की सुरक्षा को 'Z' कैटेगरी के कवर से 'Z+' कैटेगरी में अपग्रेड कर दिया है।

केंद्र ने असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा की सुरक्षा बढ़ाई

अभी असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), 'जेड' कैटेगरी की सुरक्षा दे रहा है और अब केंद्र से आदेश मिलने के बाद उन्हें 'जेड प्लस' कैटेगरी की सुरक्षा देगा। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी के परामर्श से गृह मंत्रालय में मुख्यमंत्री सरमा के लिए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के बाद ये कदम उठाया गया है।

हिमंत बिस्वा सरमा को अब मिलेगी Z+ सिक्योरिटी

गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ से सरमा को अखिल भारतीय आधार पर 'जेड प्लस' कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया कराने का अनुरोध किया है। 'जेड प्लस' कैटेगरी के सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार जब भी वह देश के भीतर कहीं भी यात्रा करते हैं, तो 50 से अधिक कमांडो असम के मुख्यमंत्री के साथ होंगे। पिछले महीने हैदराबाद के दौरे पर गए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सराम की सुरक्षा में सेंध का मामला सामने आया था। दरअसल हैदराबाद में जब सीएम हिमंत बिस्वा सरमा एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे, तभी एक शख्स ने उनके हाथ से माइक छीन लिया और उनसे कुछ कहने लगा था।
इससे पहले सुरक्षा व्यवस्था के तहत सीएम सरमा को राज्य के भीतर 'जेड' कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की जा रही थी। सरमा को 2017 में सीआरपीएफ का 'जेड' कैटेगरी का सुरक्षा कवर दिया गया था।वीआईपी के लिए सुरक्षा कवर विभिन्न श्रेणियों - X, Y, Y+, Z, Z+ में शामिल हैं। विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) प्रधानमंत्री को दिया जाने वाला उच्चतम स्तर का सुरक्षा कवर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited