छोटी दिवाली पर रोशनी से नहायी प्रभु राम की नगरीः 22 लाख दीप का बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, राम मंदिर परिसर में भी दीपोत्सव

Ayodhya ki Choti Diwali 2023: वैसे, दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में सातवें दीपोत्सव से पहले रामायण, रामचरितमानस और विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर आधारित 18 झांकियों के साथ एक भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में लोक कलाकारों ने भी प्रस्तुति दी।

ayodhya choti diwali

अयोध्या में सरयू नदी किनारे शनिवार को हुए भव्य आयोजन के दौरान का नजारा। (फाइल)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Ayodhya ki Choti Diwali 2023: छोटी दिवाली के मौके पर प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या (उत्तर प्रदेश) नई नवेली दुल्हन की तरह रोशनी से जगमगाया नजर आया। शनिवार (11 नवंबर, 2023) को जैसे ही अंधेरा हुआ, वैसे शहर में जगह-जगह लाइट्स, दीये और चमचमाता प्रकाश देखने को मिला। हर ओर दीपावली की धूम के तहत लोग दीपोत्सव में हिस्सा लेते नजर आए।
वहीं, सरयू नदी के तट पर भव्य आयोजन हुआ, जिसमें 22 लाख से अधिक दीप जलाने का विश्व रिकॉर्ड बना। आधिकारिक बयान के मुताबिक, वहां 22,23,000 दीप जलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया, जिसके बाद गिनीज बुक की टीम की ओर से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को इसके लिए सर्टिफिकेट भी सौंपा गया।
इस बीच, राम मंदिर परिसर के अंदर भी दीप जलाए गए, जबकि प्रतीकात्मक भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण 14 साल के अपने वनवास के बाद पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उप-मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने उनका जोरदार स्वागत किया।
आधिकारिक बयान के अनुसार, भरत और शत्रुघ्न ने गले लगाकर भगवान राम और लक्ष्मण का स्वागत किया। हेलीपैड से भगवान राम, अपने तीनों भाई, माता जानकी, हनुमान और गुरु वशिष्ठ के साथ रथ पर सवार होकर रामकथा पार्क स्थित कार्यक्रम स्थल की ओर बढ़े। भगवान राम जिस रथ पर माता सीता और अपने भाइयों के साथ सवार थे, उसे प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और उप मुख्‍यमंत्री ब्रजेश पाठक खींच रहे थे।
सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक, राज्यपाल और मुख्यमंत्री के अलावा मंत्री जयवीर सिंह, राकेश सचान, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने आरती उतारकर भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण, गुरु वशिष्ठ और हनुमान का अभिनंदन किया। इसके बाद, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान राम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक भी किया। बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में शामिल हुए साधु संतों का भी स्वागत किया।
वैसे, दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में सातवें दीपोत्सव से पहले रामायण, रामचरितमानस और विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर आधारित 18 झांकियों के साथ एक भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में लोक कलाकारों ने भी प्रस्तुति दी। कई स्थानों पर झांकियों की आरती उतारी गई। शोभायात्रा, उदया चौराहे से शुरू हुई और शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरते हुए राम कथा पार्क पहुंची।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited