EXCLUSIVE: बांग्लादेश ने मोदी-यूनुस की मुलाकात का अनुरोध किया, भारत ने अभी तक नहीं दिया कोई जवाब

बांग्लादेश ने आधिकारिक अनुरोध किया है, लेकिन भारत ने अभी तक इस पर फैसला नहीं किया है, क्योंकि UNGA के दौरान द्विपक्षीय बैठकों के लिए पीएम मोदी का एजेंडा तय किया जा रहा है, सूत्रों ने टाइम्स नाउ को बताया।

PM Modi Muhammad Yunus Meeting,

भारत ने अभी तक इस पर फैसला नहीं किया है

मुख्य बातें
  1. बांग्लादेश अंतरिम सरकार के प्रमुख यूनुस और भारतीय पीएम मोदी के बीच मुलाकात का अनुरोध
  2. बांग्लादेश ने UNGA के दौरान दोनों राष्ट्र प्रमुखों के बीच मुलाकात का अनुरोध किया
  3. बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार नियुक्त की गई, जिसके मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस हैं
एक बड़े घटनाक्रम में बांग्लादेश (Bangladesh) ने आधिकारिक तौर पर देश के अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मुलाकात (PM Modi Muhammad Yunus Meeting) का अनुरोध किया है। बांग्लादेश ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) के दौरान दोनों राष्ट्र प्रमुखों के बीच मुलाकात का अनुरोध किया है ऐसा सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है।
अगर ऐसा होता है, तो शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद प्रधानमंत्री मोदी और मोहम्मद यूनुस के बीच यह पहली मुलाकात होगी। शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से हटने और देश छोड़कर भाग जाने के बाद, बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार नियुक्त की गई, जिसके मुख्य सलाहकार नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस थे।
मुहम्मद यूनुस और प्रधानमंत्री मोदी दोनों 22 और 23 सितंबर को न्यूयॉर्क में होंगे। सूत्रों ने टाइम्स नाउ को बताया कि बांग्लादेश ने आधिकारिक अनुरोध किया है, लेकिन भारत ने अभी तक इस पर फैसला नहीं किया है क्योंकि यूएनजीए के दौरान द्विपक्षीय बैठकों के लिए पीएम मोदी का एजेंडा तय किया जा रहा है। दोनों नेताओं ने पहले भी टेलीफोन पर बातचीत की है।

भारत के बारे में मुहम्मद यूनुस ने क्या कहा (What Muhammad Yunus Said on India)

मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश में घटनाक्रम पर टिप्पणी करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की आलोचना की थी। यूनुस ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को सलाह दी थी कि वे भारत में रहने के दौरान देश की स्थिति पर टिप्पणी करने से बचें। आरक्षण विरोधी प्रदर्शनकारियों के बढ़ते दबाव के बीच शेख हसीना 5 अगस्त को एक सैन्य हेलीकॉप्टर से भारत आईं और भारत में एक अज्ञात 'सुरक्षित' स्थान पर रह रही हैं।
पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में मुहम्मद यूनुस ने कहा, 'अगर भारत उन्हें तब तक रखना चाहता है जब तक बांग्लादेश (सरकार) उन्हें वापस नहीं बुला लेता, तो शर्त यह होगी कि उन्हें चुप रहना होगा।' यूनुस जाहिर तौर पर 13 अगस्त को हसीना के उस बयान का जिक्र कर रहे थे जिसमें उन्होंने 'न्याय' की मांग करते हुए कहा था कि हाल ही में हुए 'आतंकवादी कृत्यों', हत्याओं और बर्बरता में शामिल लोगों की जांच की जानी चाहिए, उनकी पहचान की जानी चाहिए और उन्हें दंडित किया जाना चाहिए।

यूनुस ने जोर देकर कहा कि बांग्लादेश भारत के साथ मजबूत संबंधों को महत्व देता है

यूनुस ने जोर देकर कहा कि बांग्लादेश भारत के साथ मजबूत संबंधों को महत्व देता है, लेकिन नई दिल्ली को 'उस कथानक से आगे बढ़ना चाहिए जो अवामी लीग को छोड़कर हर दूसरे राजनीतिक दल को इस्लामवादी के रूप में चित्रित करता है और यह कि शेख हसीना के बिना देश अफगानिस्तान में बदल जाएगा।'
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    Rishabh Madhavendra Pratap author

    Rishabh Madhavendra Pratap is Principal Correspondent for diplomatic, foreign and defence developments at Times Network. With special interest in soci...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited