बांग्लादेशी आतंकियों से भारत की सुरक्षा को बड़ा खतरा, अलर्ट मोड पर देश की सुरक्षा एजेंसियां, कूच बिहार में पकड़े गए घुसपैठिए

Bangladesh Coup : बांग्लादेश में भीषण हिंसा हो रही है। कट्टरपंथियों की निशाने पर हिंदू और अल्पसंख्यक हैं। हिंदुओं के घरों में आग लगाई गई है एवं मंदिरों को तोड़ा गया है। अवामी लीग के नेताओं को चुन-चुन कर मारा जा रहा है। बांग्लादेश में कानून-व्यवस्था नाम की कोई चीज नजर नहीं आ रही है।

Bangladesh Coup : बांग्लादेश में तख्तापलट होने के बाद भारत के इस पड़ोसी देश के हालात काफी नाजुक हो गए हैं। बांग्लादेश हिंसा की आग में झुलस रहा है। हर तरफ अराजकता और अफरा-तफरी का माहौल है। हिंदुओं सहित अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है। उनकी संपत्तियों को नुकसान पहुंचा गया है और उन पर जानलेवा हमले हुए हैं। इस पूरी हिंसा और बवाल के पीछे बीएनपी, जमात ए इस्लामी सहित कट्टरपंथी संगठनों की संलिप्तता बताई जा रही है। बांग्लादेश में बिगड़े हालात के ऊपर भारत सरकार एवं सुरक्षा एजेंसियों की करीबी नजर है। इस बीच सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से सूत्रों ने बड़ी खबर दी है।

आतंकी संगठनों से भारत की सुरक्षा को गंभीर खतरा

सूत्रों का कहना है कि बांग्लादेश के आतंकी संगठनों से भारत की सुरक्षा को गंभीर खतरा है। सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि तख्तापलट के बाद बांग्लादेश के जेलों में बद एयूबी, जेबीएम के खूंखार आतंकी फरार हो चुके हैं। इन आतंकी संगठनों को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई मदद पहुंचाती रही है। असम, बंगाल और यूपी के कुछ शहरों में इनकी पहुंच है। आने वाले समय में ये भारत की सुरक्षा के लिए ये आतंकी बड़ा खतरा बन सकते हैं। सुरक्षा एजेंसियों को आशंका है कि बांग्लादेश में तख्तापलट के पीछे इन आतंकी संगठनों की भी भूमिका हो सकती है। खुफिया इनपुट के बाद दोनों सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं।

कूचबिहार से घुसपैठिए पकड़े

बांग्लादेश हिंसा के बाद घुसपैठ की कोशिश होने लगी है। फर्जी आईडी कार्ड के साथ घुसपैठिए पकड़े जाने लगे हैं। पश्चिम बंगाल के कूचबिहार से घुसपैठिए पकड़े गए हैं। फर्जी पासपोर्ट और आधार कार्ड के जरिए ये भारत में दाखिल होने की कोशिश कर रहे हैं। कूचबिहार में गिरफ्तार अनामुल हक के पास से फर्जी वीजा, पासपोर्ट और आधार बरामद हुआ। एक और घुसपैठिया मेडिकल वीजा के साथ भारत में घुसने की कोशिश कर रहा था, इसने ग्रेटर नोएडा से फर्जी दस्तावेज बनाए थे। सुरक्षा जांच के दौरान इसका फर्जीवाड़ा पकड़ा गया।

जमात ए इस्लामी एक बड़ा खतरा

इन घटनाओं और अलर्ट के बाद बांग्लादेश बॉर्डर पर विशेष निगरानी की जा रही है। वीजा पर बांग्लादेश से भारत आने वालों लोगों के दस्तावेजों की जांच काफी गंभीरता से करने के बाद उन्हें आगे बढ़ने दिया जा रहा है। सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि बांग्लादेश का कट्टरपंथी संगठन जमात ए इस्लामी भारत के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है। इसके कार्यकर्ता बांग्लादेश में अवामी लीग के नेताओं और हिंदू सहित अन्य अल्पसंख्यकों को निशाना बनाते हुए उनकी संपत्तियों को आग के हवाले कर रहे हैं।

होटल में 24 लोगों को जिंदा जलाया

बांग्लादेश में एक इंडोनेशियाई नागरिक सहित कम से कम 24 लोगों को भीड़ ने अवामी लीग पार्टी के एक नेता के स्वामित्व वाले एक होटल में जिंदा जला दिया। यह घटना उस समय हुई जब पार्टी की नेता शेख हसीना प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद देश छोड़कर चली गईं। सोमवार देर रात भीड़ ने जोशोर जिले में जिला अवामी लीग के महासचिव शाहीन चक्कलदर के स्वामित्व वाले जाबिर इंटरनेशनल होटल में आग लगा दी, जिसमें 24 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। इस घटना में मरने वाले ज्यादातर होटल में ठहरे लोग थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited