उत्तर भारत में आसमान से बरस रही आग, बाड़मेर में गर्मी ने तोडे़ सभी रिकॉर्ड, 48 डिग्री पहुंचा तापमान

22 मई को राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48.0°C दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज यह जानकारी दी।

Heatwave

बाड़मेर में गर्मी की मार

Barmer 48 Degree Celsius: उत्तर भारत के सभी राज्यों में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। राजस्थान में इस बार गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और दिन-रात आसमान से आग बरस रही है। 22 मई को राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48.0°C दर्ज किया गया जो इस मौसम में सबसे अधिक तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज यह जानकारी दी। इससे पहले दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में तापमान 47 डिग्री पहुंच गया था।
बता दें कि भीषण गर्मी और लू की वजह से पूरे देश में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। कुछ दिन पहले ही दिल्ली के तापमान में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था, जिससे यह क्षेत्र देश का सबसे गर्म स्थान बन गया। इसके साथ ही राजस्थान में, हरियाणा में और पंजाब में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। पूर्वी और मध्य भारत में हीट वेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है। IMD ने अगले चार दिनों तक मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में लू चलने की भी भविष्यवाणी की है। उसके बाद हल्की आंधी आ सकती है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है।

राजस्थान में मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राजस्थान के अधिकांश जिलों में तेज गर्मी का दौर जारी रहा। प्रदेश के बाड़मेर एवं जैसलमेर जिलों में शुक्रवार को 47 डिग्री सेल्सियस और जैसलमेर व चूरू जिलों में 46 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया था। बीकानेर, जोधपुर सहित एक दर्जन जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। श्रीगंगानगर में गु्रुवार को 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited