Bengaluru का पहला डबल डेकर फ्लाईओवर बनकर हुआ तैयार, कल होगा ट्रायल रन; जल्द शुरू होगी वाहनों की आवाजाही

Bengaluru Double Decker Flyover: रागीगुड्डा से सेंट्रल सिल्क बोर्ड तक फैले डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण पिछले महीने पूरा हो गया था। अब प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और बेंगलुरु विकास मंत्री डीके शिवकुमार 17 जुलाई को दोपहर 3 बजे रागीगुड्डा के पास फ्लाईओवर का ट्रायल रन के लिए उद्घाटन करेंगे।

Bengaluru first double-decker flyover

कल होगा बेंगलुरु के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर ट्रायल रन

मुख्य बातें
  • रागीगुड्डा से सेंट्रल सिल्क बोर्ड तक फैले डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण पिछले महीने हुआ था पूरा
  • बेंगलुरू का पहला डबल डेकर फ्लाईओवर 17 जुलाई से वाहनों के ट्रायल रन के लिए होगा शुरू
  • उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार 17 जुलाई को रागीगुड्डा के पास फ्लाईओवर का ट्रायल रन के लिए करेंगे उद्घाटन
Bengaluru Double Decker Flyover: बेंगलुरु मेट्रो की येलो लाइन (आरवी रोड-बोम्मासंद्रा) के साथ रागीगुड्डा से सेंट्रल सिल्क बोर्ड (सीएसबी) तक 3.3 किलोमीटर तक फैले डबल डेकर फ्लाईओवर के एक तरफ वाहनों की आवाजाही की अनुमति होगी। पूरा होने के एक महीने बाद, बेंगलुरू का पहला डबल डेकर फ्लाईओवर 17 जुलाई से वाहनों के ट्रायल रन के लिए शुरू होगा। बेंगलुरु मेट्रो की येलो लाइन (आरवी रोड-बोम्मासंद्रा) के साथ रागीगुड्डा से सेंट्रल सिल्क बोर्ड (सीएसबी) तक 3.3 किलोमीटर तक फैले इस फ्लाईओवर के एक तरफ वाहनों की आवाजाही की अनुमति होगी।

डीके शिवकुमार करेंगे फ्लाईओवर के ट्रायल रन का उद्घाटन

उपमुख्यमंत्री और बेंगलुरु विकास मंत्री डीके शिवकुमार 17 जुलाई को दोपहर 3 बजे रागीगुड्डा के पास फ्लाईओवर का ट्रायल रन के लिए उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी, स्थानीय विधायक और अधिकारी भी शामिल होंगे। सूत्रों ने बताया कि हालांकि डबल डेकर संरचना पिछले महीने उद्घाटन के लिए तैयार थी, लेकिन उद्घाटन समारोह के लिए केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और कर्नाटक सरकार के संयुक्त प्रतिनिधित्व की आवश्यकता के कारण इसमें देरी हुई। एक सूत्र ने बताया कि आम जनता 17 जुलाई से इसका उपयोग कर सकेगी, क्योंकि आधिकारिक उद्घाटन तक इसका ट्रायल रन जारी रहेगा। औपचारिक उद्घाटन समारोह बाद में केंद्र और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा। बता दें कि 9 अक्टूबर, 2023 को बीएमआरसीएल के दो पर्पल लाइन सेक्शन-केआर पुरम-बयप्पनहल्ली और केंगेरी-चल्लाघट्टा को आम लोगों के लिए खोल दिया गया था, क्योंकि नियमित मेट्रो उपयोगकर्ताओं ने बिना उद्घाटन के परिचालन शुरू करने का दबाव बनाया था। बाद में, पीएम मोदी ने 20 अक्टूबर, 2023 को औपचारिक रूप से दोनों सेक्शन का शुभारंभ किया था।
रागीगुड्डा से सीएसबी तक का मार्ग सिग्नल-मुक्त गलियारा प्रदान करेगा, जिससे पीक आवर्स के दौरान यातायात की भीड़भाड़ कम होने की उम्मीद है। आउटर रिंग रोड और होसुर रोड को जोड़ने वाला सीएसबी जंक्शन, बेंगलुरु के सबसे व्यस्त चौराहों में से एक है। फ्लाईओवर का निचला डेक वाहनों के आवागमन के लिए उपयुक्त होगा, जबकि ऊपरी डेक को नम्मा मेट्रो के उपयोग के लिए बनाया गया है। येलो लाइन (आरवी रोड- बोम्मासंद्रा) का निर्माण दिसंबर 2024 तक पूरा होने की संभावना है। जमीन से आठ मीटर ऊपर बना यह रोड फ्लाईओवर, सतह से 16 मीटर ऊपर स्थित मेट्रो वायडक्ट के समानांतर चलता है। जयपुर, नागपुर और मुंबई जैसे शहरों में भी इसी तरह की सड़क-सह-मेट्रो संरचनाएं चालू हैं।
बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL) CSB जंक्शन (A, B, C, D और E) पर पांच लूप और रैंप बना रहा है। रैंप A, B और C रागीगुड्डा/BTM लेआउट की तरफ से केआर पुरम और होसुर रोड को जोड़ेंगे, जबकि रैंप D और E केआर पुरम को BTM लेआउट और रागीगुड्डा से जोड़ेंगे। रैंप A, B और C अब पूरे हो चुके हैं, जबकि रैंप D और E के जून 2025 तक पूरे होने की उम्मीद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited