Budget 2024 को लेकर BHU के छात्र निराश, बोले- छात्रों को थीं काफी उम्मीदें, पर कुछ नहीं मिला

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश किया। इस बजट पर देश की धार्मिक नगरी काशी के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों की मिली-जुली प्रतिक्रिया सामने आई। किसी को बजट काफी शानदार तो कईयों को परेशान करने वाला लगा।

BHU

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

मुख्य बातें
  • मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट हुआ पेश।
  • निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार पेश किया बजट।
  • बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप का मिलेगा मौका।
Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार सुबह 11 बजे संसद में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश किया। वित्त मंत्री सीतारमण ने लगातार सातवीं बार केंद्रीय बजट पेश किया। बजट पर देश की धार्मिक नगरी काशी के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों की मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। हालांकि, ज्यादातर छात्र शिक्षा क्षेत्र को ज्यादा महत्व नहीं मिलने से नाखुश हैं।

'छात्रों के लिए कुछ भी विशेष नहीं'

विश्वविद्यालय के अनुसंधान के छात्र विकास मिश्रा बजट पर नाखुशी जाहिर करते हुए कहते हैं कि बजट में छात्रों के लिए कुछ भी विशेष नहीं है। हालांकि, कुछ चीजें अच्छी रही हैं। छात्रों को लोन देने का प्रस्ताव सबसे अच्छा प्रस्ताव रहा। दूसरी सबसे अच्छी चीज आईआईटी के लड़कों को देश की टॉप 10 कंपनियों में ट्रेनिंग का प्रस्ताव भी अच्छा रहा। इसके अलावा बेरोजगार छात्रों को पांच हजार रुपये भत्ता देने के प्रस्ताव पर मैं उन्हें बहुत बधाई देता हूं।
अनुसंधान के ही छात्र रामाशीष मिश्रा कहते हैं कि छात्रों को इस बजट से बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन उसके अनुरूप छात्रों को इस बजट में कुछ नहीं मिला। कैंपस की ही एक छात्रा बजट पर खुशी जताते हुए कहती है, ''बजट अच्छा है, खासकर महिलाओं के लिए इसमें कई प्रावधान किए गए हैं। देश के विकास में महिलाओं को भागीदार बनाया गया है।''

युवाओं के लिए इंटर्नशिप का मौका

बता दें कि केंद्रीय बजट में निर्मला सीतारमण ने 2024-25 में हर साल 25 हजार छात्रों की मदद के लिए मॉडल कौशल ऋण योजना में संशोधन का प्रस्ताव किया है।
साथ ही देश के युवाओं के लिए बजट में वित्त मंत्री ने जो ऐलान किया है, उसके अनुसार रोजगार व कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी पांच योजनाओं के लिए दो लाख करोड़ रुपये की राशि रखी गई है। इसमें 500 टॉप कंपनियों में पांच करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप देने का प्रावधान भी है।

EPFO खाते में आएंगे पैसे

इसके अलावा पहली जॉब ज्‍वाइन करने वाले युवाओं के लिए 15 हजार की तीन किश्‍त सीधे उनके ईपीएफओ खाते में डाला जाएगा। बजट भाषण में वित्त मंत्री ने बताया कि पहली नौकरी वालों के लिए एक लाख रुपये से कम सैलेरी होने पर ईपीएफओ में पहली बार रजिस्टर होने पर 15 हजार रुपये की मदद तीन किश्तों में मिलेगी।
वहीं, महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए तीन लाख करोड़ रुपये की राशि का प्रस्ताव दिया गया है। साथ ही पूर्वोत्तर क्षेत्र में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 100 से अधिक शाखाएं स्थापित की जाएंगी।
(इनपुट: आईएएनएस)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited