डिफेंस सेक्टर में भारत का बड़ा कदम, 5वीं पीढ़ी के स्टील्थ लड़ाकू विमान विकसित करने की परियोजना को दी मंजूरी

5th Generation Stealth Fighter Aircraft: भारत ने AMCA 5वीं पीढ़ी के स्टील्थ लड़ाकू विमान विकसित करने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। सूत्रों ने बताया है कि परियोजना में सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) सहित उद्योग द्वारा निर्मित प्रोटोटाइप को देखा जाएगा।

5th generation stealth fighter aircraft

पांचवीं पीढ़ी के स्टील्थ फाइटर जेट होंगे विकसित।

New Delhi: कैबिनेट समिति ने डीआरडीओ द्वारा किए जाने वाले एडवांस मीडियम लड़ाकू विमान पांचवीं पीढ़ी के स्टील्थ फाइटर जेट परियोजना को डिजाइन और विकसित करने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि लगभग 15,000 करोड़ रुपये की परियोजना के तहत, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की वैमानिकी विकास एजेंसी विभिन्न निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की एजेंसियों के साथ साझेदारी में स्टील्थ फाइटर जेट और इसकी प्रौद्योगिकियों का विकास करेगी और लगभग पांच वर्षों में लगभग पांच प्रोटोटाइप बनाएगी।

पांचवीं पीढ़ी की विमान परियोजना से पैदा होंगी नौकरियां

उन्होंने कहा कि परियोजना में सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) सहित उद्योग द्वारा निर्मित प्रोटोटाइप को देखा जाएगा। सरकार स्वदेशी प्रौद्योगिकियों और सैन्य उद्योग के विकास की दिशा में काम कर रही है। रक्षा मंत्रालय की परिकल्पना है कि पांचवीं पीढ़ी की विमान परियोजना लाखों नौकरियां पैदा करेगी और भारतीय वायु सेना के ऑर्डर भारतीय संस्थाओं के लिए लाखों करोड़ रुपये का व्यवसाय पैदा कर सकते हैं और बड़े पैमाने पर नौकरियां भी पैदा कर सकते हैं।

200 से अधिक हल्के लड़ाकू विमानों का दिया है ऑर्डर

नरेंद्र मोदी सरकार के तहत भारतीय वायु सेना से स्वदेशी लड़ाकू विमान परियोजनाओं को बड़ा बढ़ावा मिला है क्योंकि सरकार ने एलसीए मार्क-2 परियोजना के लिए इंजनों की मंजूरी के साथ 200 से अधिक हल्के लड़ाकू विमानों का ऑर्डर दिया है। उम्मीद है कि 2030 के बाद एएमसीए को परिचालन भूमिकाओं में शामिल किया जाना शुरू हो जाएगा और पहले दो स्क्वाड्रनों को जीई-414 इंजनों द्वारा संचालित करने की योजना है, जबकि शेष स्क्वाड्रनों के लिए अधिक शक्तिशाली इंजनों को विकसित करने पर अभी भी चर्चा चल रही है।
भारत में पांचवीं पीढ़ी के 200 से अधिक शक्तिशाली लड़ाकू विमानों को शामिल करने की संभावना है और ये विमान भारत को देश के भीतर लड़ाकू विमानों की भावी पीढ़ियों को विकसित करने में भी मदद करेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited